Thursday, May 02, 2024
Advertisement

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप गिरफ्तार, मैनहट्टन कोर्ट में कही ये बात

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पोर्न फिल्म स्टार को सीक्रेट पेमेंट देने के मामले में आज मैनहट्टन कोर्ट में पेश हुए हैं। ट्रंप पर 30 मार्च को पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को सीक्रेट तौर पर पैसे देने के मामले में आरोप तय किए गए थे।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: April 05, 2023 6:32 IST
America, Former US President Donald Trump- India TV Hindi
Image Source : FILE/AP पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

न्यूयार्क: अमेरिका के इतिहास में आज कुछ ऐसा होने जा रहा है जो आज तक नहीं हुआ। अमेरिकी इतिहास में आजतक किसी भी राष्ट्रपति या पूर्व राष्ट्रपति पर अपराधिक मामले में मुकदमा नहीं चला है, लेकिन डोनाल्ड ट्रंप पहले पूर्व राष्ट्रपति हैं, जिनको मुकदमे का सामना करना पड़ रहा है। डोनाल्ड ट्रंप पर 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान पोर्न फिल्म स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को चुप रहने के लिए पैसे दिए थे। अमेरिकी कानून में इसे अपराध माना गया है और इसी आपराधिक मुकदमे में उन्हें आज कोर्ट में पेश किया जा रहा है। 

ट्रंप ने खुद को बताया निर्दोष 

कोर्ट में सुनवाई के दौरान पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने खुद को निर्दोष बताया है। उन्होंने कहा कि मैं दोषी नहीं हूं। उन्होंने कहा कि हेराफेरी के 34 मामले गलत हैं।  

ट्रंप को किया गया गिरफ्तार 

मामले की सुनवाई के लिए मैनहट्टन कोर्ट परिसर पहुंचते ही डोनाल्ड ट्रंप ने सरेंडर कर दिया, जिसके बाद न्यूयार्क पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। अब उन्हें कोर्ट में पेश किया गया है, जहां सबसे पहले उन्हें उनके ऊपर लगे आरोपों के बारे में बताया जा रहा है। उसके बाद उन्हें सजा सुनाई जा सकती है। ट्रंप को जिस मामले में आरोपी बनाया गया है उसमें उन्हें 4 साल तक की सजा सुनाई जा सकती है। इसके साथ ही उनपर भारी-भरकम जुर्माना भी लगाया जा सकता है। हालांकि सजा सुनाये जाने के बाद भी वह अगला राष्ट्रपति चुनाव लड़ सकते हैं।

ट्रंप टावर से कोर्ट तक तैनात किये गए 35 हजार पुलिसकर्मी 

ट्रंप को भारतीय समानुसार आज रात 11.45 बजे मैनहट्टन कोर्ट में पेश किया गया। इससे पहले शहरभर में हजारों पुलिसकर्मियों को तैनात कर दिया गया है। अदालत में पेशी से पहले ट्रंप के समर्थकों का जमावड़ा पूरे शहर में देखा जा रहा है। किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए न्यूयार्क पुलिस ने ट्रंप टावर से मैनहट्टन कोर्ट तक लगभग 35 हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया है। बता दें कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पोर्न फिल्म स्टार को सीक्रेट पेमेंट देने के मामले में आज मैनहट्टन कोर्ट में पेश होंगे। ट्रंप पर 30 मार्च को पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को सीक्रेट तौर पर पैसे देने के मामले में आरोप तय किए गए थे। 

अदालत के बाहर ट्रंप मीडिया को करेंगे संबोधित 

वहीं खबरों के अनुसार डोनाल्ड ट्रंप कोर्ट में पेश होने से पहले और बाद में कोर्ट के बाहर मीडिया को भी संबोधित कर सकते हैं। जहां वे कई महत्वपूर्ण बातें कह सकते हैं। बताया जा रहा है कि आज उनके अदालत पहुंचने पर मगशॉट भी लिया जा सकता है। बता दें कि एक मगशॉट कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा ली गई एक तस्वीर है जब एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया जाता है और मुकदमा चलाया जाता है। इसके साथ ही उनके फिंगरप्रिंट भी लिए जा सकते हैं। 

क्या है पूरा मामला?

न्यूयॉर्क ग्रैंड ज्यूरी ने पिछले दिनों पूर्व राष्ट्रपति को 2016 राष्ट्रपति चुनाव से पहले लंबे समय तक फिक्सर माइकल कोहेन द्वारा एडल्ट फिल्म स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को किए गए गुप्त पैसों के भुगतान मामले में दोषी ठहराया था। सीक्रेट सर्विस के सुरक्षाकर्मी ट्रंप की सुरक्षा में तैनात रहेंगे। डोनाल्ड ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने स्टॉर्मी डेनियल्स को 2016 में 1 लाख 30 हजार डॉलर का भुगतान किया था। पिछले सप्ताह मैनहट्टन ग्रैंड ज्यूरी ने ट्रंप पर 2016 प्रचार अभियान के तहत एक पोर्न स्टार को चुपके से पैसे देने के आरोप तय किया है। ऐसे में पहली बार किसी पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति को हथकड़ी लगने की नौबत आ गई है। इससे पहले कई राष्ट्रपतियों पर इल्जाम लगे हैं। लेकिन ऐसा आपराधिक मामला पहली बार अमेरिका के किसी पूर्व राष्ट्रपति को लगा है।

ये भी पढ़ें - 

जानिए कौन है वो पॉर्न स्टार, जिसकी वजह से ट्रंप को जाना पड़ सकता है जेल

फिर खतरनाक हुआ कोरोना! राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे कोविड पॉजिटिव

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement