Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी बड़ी खबर, निक्की हेली ने ट्रंप के खिलाफ इस वजह से बनाया मैदान छोड़ने का मन

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उम्मीदवार बनने की होड़ में शामिल निक्की हेली ने अब मैदान छोड़ने का मन बना लिया है। ट्रंप के खिलाफ प्राइमरी रिपब्लिकन चुनावों में कई हार मिलने और पूर्व राष्ट्रपति से पीछे रहने के बाद उन्होंने यह योजना बनाई है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: March 06, 2024 17:34 IST
निक्की हेली रिपब्लिकन नेता। - India TV Hindi
Image Source : AP निक्की हेली रिपब्लिकन नेता।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है। रिपब्लिकन नेता निक्की हेली ने ट्रंप के खिलाफ मैदान छोड़ने की योजना बना ली है। वह जल्द इसका औपचारिक ऐलान भी कर सकती हैं। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार संयुक्त राष्ट्र में राजदूत निक्की हेली ने बुधवार को अपना राष्ट्रपति अभियान समाप्त करने की योजना बनाई है। उनके इस निर्णय के बाद यह सुनिश्चित हो जाएगा कि डोनाल्ड ट्रम्प रिपब्लिकन पार्टी की ओर से नामांकन जीतेंगे और नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में एक बार फिर डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बाइडेन का सामना करेंगे।

वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार निक्की हेली इस बारे में जल्द ही संक्षिप्त टिप्पणी दे सकती हैं। कहा जा रहा है सुपर मंगलवार के चुनाव में हारने के बाद उन्होंने यह निर्णय लिया है। हेली की इस योजना के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में नया मोड़ आ गया है। अब ट्रंप का रिपब्लिकन उम्मीदवार बनना तय हो गया है। यानि 2024 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव एक बार फिर ट्रंप बना जो बाइडेन होने जा रहा है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि अमेरिका का अगला राष्ट्रपति कौन बनता है। 

निक्की हेली क्यों छोड़ रही मैदान

हेली ने वर्मोंट के प्राइमरी रिपब्लिकन चुनाव में ट्रंप पर जीत हासिल करके सबको चौंकाया जरूर था। इसके बावजूद वह ट्रंप से काफी पीछे चल रही थीं। बता दें कि रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की दावेदारी हासिल करने के लिए दोनों उम्मीदवारों को 1215 डेलीगेट्स की जरूरत है, जिनमें से ट्रंप के खाते में 893 डेलीगेट्स के समर्थन आ चुके हैं। जबकि हेली के खाते में इस जीत के बावजूद सिर्फ 66 डेलीगेट्स हैं। ऐसे में उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव से खुद को बाहर करने का फैसला किया है। 

यह भी पढ़ें

पश्चिमोत्तर पाकिस्तान में आतंकवादियों ने किया घातक हमला, दो सैनिकों को उतारा मौत के घाट

दक्षिण कोरिया के साथ भारत करने जा रहा इस क्षेत्र में बड़ी साझेदारी, किम जोंग उन को होगी भारी टेंशन

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement