Sunday, April 28, 2024
Advertisement

NOTAM: क्या है ये सिस्टम जिसकी खराबी ने ठप कर दिया अमेरिका का पूरा एयर ट्रैफिक

अमेरिका में NOTAM यानी पायलटों और अन्य कर्मियों को हवाई मुद्दों के बारे में अलर्ट करने वाले एक सिस्टम में तकनीकी खराबी के बाद सैकड़ों विमानों की आवाजाही ठप हो गई थी

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: January 12, 2023 15:23 IST
अमेरिका में NOTAM में आई खराबी- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिका में NOTAM में आई खराबी

हवाई जहाजों का हवा में अहम जानकारी देने वाले एक कम्प्यूटर सिस्टम में खराबी आने के कारण अमेरिका में कल हजारों उड़ाने नहीं उड़ पाईं।  दरअसल, NOTAM यानी नोटिस टू एयर मिशन्स नाम से एक कम्प्यूटर सिस्टम होता है। इससे पायलट और अन्य एविएशन कर्मियों को एयर ट्रैफिक के बारे में अलर्ट मिलते हैं। इसी सिस्टम में तकनीकी खराबी आने के बाद अमेरिका में कल हजारों विमान जमीन पर ही धरे रह गए। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो करीब 4,663 फ्लाइट्स लेट हुईं और 450 डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट्स कैंसिल करनी पड़ीं। फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) के मुताबिक बुधवार को NOTAM में खराबी के बाद करीब 4 घंटे बाद फ्लाइट ऑपरेशन्स धीरे-धीरे शुरू हो पाए। एविएशन एक्सपर्ट्स कह रहे हैं कि हालात सामान्य होने में कम से कम 2 दिन लगेंगे। पूरे अमेरिका में सामान्य हवाई यातायात संचालन बुधवार को धीरे-धीरे बहाल होना शुरू हुआ। 

क्या होता है NOTAM?

NOTAM का पूरा नाम नोटिस टू एयर मिशन्स है। ये एक ऐसा सिस्टम है जिसे पूरे फ्लाइट ऑपरेशन्स का सबसे अहम हिस्सा माना जाता है। NOTAM के जरिए ही फ्लाइट्स को टेकऑफ या लैंडिंग की जानकारी मिलती है। सरल भाषा में समझें तो NOTAM रियल टाइम डाटा लेकर एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) को देता है। इसके बाद ATC इस डाटा को फ्लाइट के पायलट तक पहुंचाता है। साथ में बताते चलें कि NOTAM सिस्टम केवल फ्लाइट नहीं बल्कि प्राकृतिक आपदाओं और दूसरी दिक्कतों को भी मॉनिटर करता है।

NOTAM कैसे करता है उड़ानों को मैनेज?

  1. NOTAM एक तरह का कम्प्यूटर सिस्सटम होता है, लिहाजा इसकी भाषा कठिन होता है। NOTAM की अपनी खुद की एक कोड लैंग्वेज होती है। NOTAM से जुटाया गया रियल टाइम डाटा किसी भी विमान के टेकऑफ के पहले पायलट्स को फाइनल ब्रीफिंग में शेयर किया जाता है। 
  2. NOTAM नेशनल एयरस्पेस सिस्टम (NAS) के रियल टाइम और असामान्य हालातों का डाटा इकट्ठा करता है। NAS में किसी भी सर्विस, प्रक्रिया या खतरे के हालात या फिर किसी स्थिति में परिवर्तन से संबंधित डाटा लेकर  ATS को उपलब्ध कराता है।
  3. NOTAM के बिना, हवाई जहाज पक्षियों के झुंड से टकराने या फिर रनवे पर फिसलन के हालातों से अनजान रहते हैं जो कि अपने आप में बड़ा जोखिम साबित हो सकता है।
  4. उड़ान की जिस जगह के बारे में पायलट जानकारी जुटाना चाहते हैं,  NOTAM को उस अलग-अलग लोकेशन के हिसाब से लिस्ट किया जाता है।
  5. इसके अलावा अगर कोई रन-वे या टैक्सी-वे बंद है। रेडियो नेविगेशन सिस्टम में दिक्कत है, तो भी इसकी जानकारी देने में NOTAM का रोल है।
  6. ये सिस्टम मौसम, ज्वालामुखी गतिविधियां, हवाई क्षेत्र प्रतिबंध और अन्य कारकों के साथ-साथ पैराशूट जंप, रॉकेट लॉन्च और सैन्य अभ्यास जैसी असामान्य घटनाओं जैसी स्थितियों में बदलाव के बारे में उड़ान के रूट पर पायलट को जानकारी देता है।
  7. NOTAM हवाईअड्डों पर असाधारण हालातों के बारे में पायलटों को जानकारी देता है, जिसमें आइसिंग, खराब लाइटिंग और पक्षियों के झुंड की उपस्थिति शामिल है।
  8. अमेरिका का FAA (फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन) एक केंद्रीकृत NOTAM सिस्टम चलाता है। ये निर्धारित फ्लाइट रूट के हिसाब से मॉनिटर पर जरूरी जानकारी डिस्पले करता है। हालांकि, जैसा कि किसी भी केंद्रीकृत सिस्टम के साथ होता है कि इसकी गड़बड़ियों/विफलताओं का बहुत व्यापक प्रभाव पड़ता है।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement