Sunday, April 28, 2024
Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप और बाइडेन में होगा राष्ट्रपति पद का महामुकाबला, ट्रंप ने अमेरिकी राष्ट्रपति को दी डिबेट की चुनौती

जो बाइडन से मुकाबला तय होने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने भी बाइडन को डिबेट की चुनौती दी है। दरअसल, राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए बाइडेन और ट्रंप के बीच चुनाव लड़ने का रास्ता साफ हो गया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: March 07, 2024 11:12 IST
ट्रंप ने अमेरिकी राष्ट्रपति को दी डिबेट की चुनौती- India TV Hindi
Image Source : FILE ट्रंप ने अमेरिकी राष्ट्रपति को दी डिबेट की चुनौती

America News: अमेरिका में प्री इलेक्शन के बाद यह लगभग साफ हो गया है कि अब डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडेन के बीच राष्ट्रपति पद को लेकर जोरदार टक्कर होने वाली है। 'सुपर ट्यूसडे'यानी 5मार्च हो हुए प्री इलेक्शन में डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडेन ने लगभग क्लीन स्वीप कर लिया है। अब रिपब्लिकन पार्टी से ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के बाइडेन इन दोनों में कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद है। इसी बीच आत्मविश्वास से भरे ट्रंप ने एक कदम आगे बढ़ते हुए बाइडेन को डिबेट की चुनौती दे डाली है।

प्री इलेक्शन में रिपब्लिकन पार्टी में ट्रंप को चुनौती दे रही निक्की हेली प्रेसिडेंट पद की उम्मीदवारी से पीछे हट गई हैं। इसके साथ ही ट्रंप के लिए प्रेसिडेंट इलेक्शन लड़ने का रास्ता साफ हो गया है। नवंबर में अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में जो बाइडन का मुकाबला डोनाल्ड ट्रंप से होना लगभग तय है। 

ट्रंप ने जो बाइडन को दी ​डिबेट की चुनौती

जो बाइडन से मुकाबला तय होने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने भी बाइडन को डिबेट की चुनौती दी है। डोनाल्ड ट्रंप ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्रुथ पर साझा किए एक पोस्ट में लिखा कि 'यह हमारे देश और लोगों के लिए अच्छा रहेगा कि अगर जो बाइडेन और मैं अमेरिका के लिए अहम मुद्दों पर बहस करें। मैं कहीं भी, कभी भी डिबेट के लिए तैयार हूं।'

सिर्फ समय बदला, प्रत्याशी वही

ट्रंप बहस के लिए जरूर बाइडेन को चुनौती दे रहे हैं, लेकिन वे खुद भी कभी डिबेट में शामिल नहीं हुए। जबकि निक्की हेली ने भी कई बार ट्रंप को बहस की चुनौती दी थी। अमेरिका में इस बार भी प्रत्याशी वही हैं, जो 2020 में आमने सामने थे। बस साल बदल गया है। 2020 के चुनाव में बाइडेन ने कांटे की टक्कर में ट्रंप को मात दे दी थी। इसी बीच अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में जो मुद्दे अहम हो सकते हैं, उनमें अर्थव्यवस्था, अवैध प्रवासी, विदेश नीति, जलवायु परिवर्तन और लोकतंत्र प्रमुख हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement