1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. बिहार
  4. VIDEO: बिहार विधानसभा में सत्ता पक्ष और विपक्ष के विधायकों के बीच धक्का-मुक्की

VIDEO: बिहार विधानसभा में सत्ता पक्ष और विपक्ष के विधायकों के बीच धक्का-मुक्की

बिहार विधानसभा में शनिवार को शराब बंदी और मंत्री रामसूरत राय के इस्तीफे को लेकर प्रारंभ से विपक्ष आक्रामक दिखा। भूमि सुधार एवं राजस्व मंत्री रामसूरत राय से इस्तीफे की मांग पर अड़े विपक्ष ने पहले तो परिसर में और फिर सदन में जोरदार हंगामा किया और फिर राजभवन मार्च किया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 13, 2021 23:40 IST
बिहार विधानसभा में सत्ता पक्ष और विपक्ष के विधायकों के बीच धक्का-मुक्की,  देखें VIDEO- India TV Hindi
Image Source : ANI बिहार विधानसभा में सत्ता पक्ष और विपक्ष के विधायकों के बीच धक्का-मुक्की,  देखें VIDEO

पटना: बिहार विधानसभा में शनिवार को शराब बंदी और मंत्री रामसूरत राय के इस्तीफे को लेकर प्रारंभ से विपक्ष आक्रामक दिखा। भूमि सुधार एवं राजस्व मंत्री रामसूरत राय से इस्तीफे की मांग पर अड़े विपक्ष ने पहले तो परिसर में और फिर सदन में जोरदार हंगामा किया और फिर राजभवन मार्च किया। इसके बाद जब दोपहर के बाद कार्यवाही प्रारंभ हुई तब स्थिति और खराब हो गई तथा सत्ता और विपक्ष के विधायकों के बीच धक्कामुक्की हुई तथा बीचबचाव के लिए मार्शल को बीच में आना पड़ा।

दोपहर के बाद स्वास्थ्य विभाग के बजट पर चर्चा हो रही थी, इसी दौरान प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव चर्चा के दौरान ही शराब बंदी और मंत्री रामसूरत राय के इस्तीफे को लेकर बोलने लगे। सत्ता पक्ष की ओर से टोका-टोकी प्रारंभ हो गई। उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि मुद्दे पर बात होनी चाहिए। इस पर तेजस्वी ने उपमुख्यमंत्री की ओर देखते हुए कहा कि विपक्ष के नेता का पद संवैधनिक है, जबकि उपमुख्यमत्री का पद संवैधानिक नहीं होता है। उन्होंने कहा कि आसन ने हमें बोलना का मौका दिया है।

इसके बाद सत्ता पक्ष के विधायक भड़क गए और दोनों पक्ष के विधायक आमने-सामने आ गए। दोनों ओर से जमकर तू-तू, मैं-मैं हुआ और धक्का मुक्की की स्थिति उत्पन्न हो गई। बीच बचाव में मार्शल को आना पड़ा। विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने विधानसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी। कार्यवाही स्थगित होने के बाद भी सदन में विपक्ष नारेबाजी करता रहा। बाद में अध्यक्ष ने सख्त और गंभीर लहजे में कहा जो विधानसभा में हुआ वो नहीं होना चाहिए। विधान सभा की गरिमा बनाए रखनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि फिर कभी इस तरह की नौबत आई तो कड़े कदम उठाए जाएंगे। सत्ता पक्ष और विपक्ष मर्यादा का ख्याल रखना चाहिए।

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा कि मंत्री रामसूरत राय के खिलाफ हमारे पास जो सबूत है वो हमें विधानसभा में रखने नहीं दिया जा रहा है क्योंकि सरकार में डर है। ये साजिश नीतीश जी की रणनीति है। नीतीश जी सुबह से गायब हैं, वह सदन में क्यों नहीं थे? बीजेपी के लोग लोकतांत्रिक ढंग से सदन नहीं चलने देना चाहते। हमने सदन में कार्य स्थगन प्रस्ताव लाया था लेकिन बिना सुने ही उसे कैंसिल कर दिया गया। हमें जो समय दिया गया उसमें भी बोलने का मौका नहीं दिया जा रहा है। ये साफ तौर से बीजेपी की एक रणनीति है क्योंकि इनके मंत्री बुरी तरीके से फंस चुके है..इनके पास उत्तर होगा तब न बोलेंगे।

इधर, मंत्री जमा खान ने कहा कि विपक्ष के कारण हंगामा हुआ। उन्होंने दावा करते हुए कहा कि आज विपक्ष पहले से ही कार्यवाही नहीं चलने देने के मूड में था। इससे पहले बिहार विधानसभा में भी शनिवार को कार्यवाही प्रारंभ होने के बाद ही राज्य में अवैध शराब बिक्री के मुद्दे पर राजद सहित विपक्षी सदस्यों ने हंगामा किया। विपक्ष राज्य के मंत्री रामसूरत राय के इस्तीफे की मांग को लेकर अड़ा है। इसके बाद विपक्षी सदस्यों ने राजभवन मार्च किया और राज्यपाल से मुलाकात कर एक ज्ञापन सौंपा। तेजस्वी ने आरोप लगाया कि सदन में विपक्ष को बोलने नहीं दिया जा रहा है। सदन पर सत्ता पक्ष का कब्जा हो गया है। विधानसभा की कार्यवाही शनिवार को प्रारंभ होने के पहले ही मंत्री रामसूरत राय के इस्तीफे की मांग को लेकर राजद के सदस्यों ने विधानमंडल परिसर में प्रदर्शन किया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। VIDEO: बिहार विधानसभा में सत्ता पक्ष और विपक्ष के विधायकों के बीच धक्का-मुक्की News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन
Write a comment
X