Sunday, May 12, 2024
Advertisement

कर्पूरी ठाकुर को केंद्र सरकार देगी 'भारत रत्न', जदयू ने बताया-ऐतिहासिक फैसला, राजद का तंज

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत सरकार ने भारत रत्न देने का ऐलान किया है। केंद्र सरकार के इस फैसले को जदयू ने जहां ऐतिहासिक फैसला कहा है तो वहीं राजद ने तंज कसा है कि वोट बैंक के लिए भाजपा ने ऐसा किया है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: January 23, 2024 22:22 IST
bihar ex cm karpoori thakur- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO बिहार के पूर्व सीएम कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत सरकार ने भारत रत्न देने का ऐलान किया है।केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने अचानक ने ये फैसला लेकर सबको चौंका दिया है। बता दें कि 24 जनवरी को बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर की जयंती होती है और उससे ठीक पहले केंद्र सरकार ने ये बड़ा ऐलान किया है। सरकार के इस फैसले पर अब राजनीतिक दलों ने प्रतिक्रिया दी है जिसमें नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू ने इसे ऐतिहासिक फैसला कहा है तो वहीं, राजद ने इसे वोट बैंक का फंडा बताकर भाजपा पर तंज कसा है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महान समाजवादी नेता और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री स्व. कर्पूरी ठाकुर जी को देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किए जाने के केंद्र  सरकार के निर्णय पर हार्दिक प्रसन्नता व्यक्त की है और इसे सही निर्णय बताया।  मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वर्गीय कर्पूरी ठाकुर जी को उनकी 100वीं जयंती पर दिया जाने वाला ये सर्वोच्च सम्मान  दलितों, वंचितों और उपेक्षित तबकों के बीच सकारात्मक भाव पैदा करेगा। उन्होंने कहा कि वो हमेशा से स्व. कर्पूरी ठाकुर जी को भारत रत्न देने की मांग करते रहे हैं। आज कर्पूरी ठाकुर जी को दिए जाने  वाले इस सम्मान से उन्हें  खुशी मिली है और जेडीयू की वर्षो पुरानी मांग पूरी हुई है।

जानिए किसने क्या कहा

जदयू नेता राजीव रंजन ने कहा कि सीएम नीतीश कुमार की मांग को केंद्र सरकार ने अब स्वीकर कर लिया है और ये ऐतिहासिक फैसला है। 

वहीं, बिहार भाजपा के अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा, "देश के प्रधानमंत्री ने बिहार का सम्मान बढ़ाने का काम किया है और सभी को इस फैसले का स्वागत करना चाहिए। स्वर्गीय कर्पूरी ठाकुर पूरे बिहार के नेता थे। बिहार के विकास की उन्होंने चिंता की थी और पिछड़ों, अति पिछड़ों और दलितों को मुख्यधारा में लाने का काम किया था।"

 

लालू की पार्टी राजद के प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि हमारे नेता लालू यादव कब से ये मांग कर रहे थे कि कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिाय जाए। पहले तो ये बात सुनी नहीं गई लेकिन जब लोकसभा चुनाव नजदीक है तो उन्हें कर्पूरी ठाकुर याद आ रहे हैं। इन लोगों को वोट के लिए कर्पूरी ठाकुर की याद आई है। तिवारी ने आरोप भी लगाया कि बीजेपी के लोगों ने ही एक समय में कर्पूरी ठाकुर को अपमानित किया था और आज केंद्र सरकार ने हमारी पार्टी के दबाव में आकर ये फैसला लिया है।

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने कहा, "गरीबों के लिए काम कर कर्पूरी के सपने को देश में लागू कर रहे हैं प्रधान मंत्री। कर्पूरी ठाकुर की जन्मशताब्दी पर केंद्र सरकार सिक्का, नये स्वरूप का डाक टिकट जारी करेगी। ऊंची जाति के गरीबों, महिलाओं को आरक्षण देना कर्पूरी जी से प्रेरित है।"

सुशील मोदी ने आगे कहा, "जन नायक कर्पूरी ठाकुर की तरह अतिपिछड़ा समाज से आने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी गरीबों के कल्याण के लिए काम कर रहे हैं और पिछले 9 साल से कर्पूरी जी के सपनों को राष्ट्रीय स्तर पर लागू करने में लगे हैं। उनकी जन्मशताब्दी पर 24 जनवरी को केंद्र सरकार सिक्का और नये स्वरूप का डाक टिकट जारी करेगी। कर्पूरी ठाकुर की सरकार ने ऊंची जाति के गरीबों और सभी वर्गों की महिलाओं के लिए बिहार में 3-3 प्रतिशत आरक्षण लागू किया था। प्रधानमंत्री मोदी की सरकार ने कर्पूरी ठाकुर के पदचिह्नों पर चलते हुए ऊंची जाति के गरीबों को 10 फीसद और सभी वर्गों की महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण पूरे देश में लागू कर दिया।"

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement