Monday, April 29, 2024
Advertisement

सीएम नीतीश ने जारी की अपनी जायदाद की लिस्ट, जानिए कितने धनवान हैं बिहार के मुख्यमंत्री?

बिहार के मुख्यंमंत्री नीतीश कुमार ने अपनी संपत्ति की लिस्ट डारी कर दी है। उस लिस्ट के मुताबिक नीतीश कुमार के पास 1.64 करोड़ रुपये की चल और अचल संपत्ति है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: January 01, 2024 9:03 IST
cm nitish kuamr- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO नीतीश कुमार ने जारी की अपनी संपत्ति की लिस्ट

पटना: साल 2023 के अंतिम दिन यानी रविवार को बिहार सरकार के कैबिनेट मंंत्रियों ने अपनी-अपनी संपत्ति का ब्यौरा जारी किया। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी अपनी संपत्ति का खुलासा किया है। मुख्यमंत्री सहित बिहार के सभी कैबिनेट मंत्रियों की संपत्ति का ब्योरा वेबसाइट पर अपलोड कर सार्वजनिक कर दिया गया है। बिहार सरकार की वेबसाइट पर अपलोड किए गए संपत्ति के ताजा विवरण के मुताबिक, सीएम नीतीश कुमार के पास कुल 1.64 करोड़ रुपये की चल और अचल संपत्ति है। जारी किए गए विवरण के अनुसार नीतीश कुमार के पास 22,552 रुपये नकद और विभिन्न बैंक खातों में 49,202 रुपये जमा हैं।

नीतीश कुमार के पास 13 गायें और 10 बछड़े

इस संपत्ति के अलावा नीतीश कुमार के पास 11.32 लाख रुपये की एक फोर्ड इकोस्पोर्ट कार है और 1.28 लाख रुपये की दो सोने की अंगूठियां और एक चांदी की अंगूठी है। अन्य चल संपत्तियों में  1.45 लाख रुपये की 13 गायें और 10 बछड़े, एक ट्रेडमिल, एक व्यायाम करने वाली साइकिल और एक माइक्रोवेव ओवन भी शामिल है। उनके पास एकमात्र अचल संपत्ति नई दिल्ली के द्वारका में एक अपार्टमेंट है, जिसकी कीमत 2004 में 13.78 लाख रुपये थी, और अब इसकी कीमत 1.48 करोड़ रुपये की है।

बढ़ी है नीतीश कुमार की संपत्ति

पिछले साल नीतीश कुमार के पास कुल संपत्ति 75.53 लाख रुपये थी, जो इस साल बढ़कर 1.64 करोड़ रुपये हो गई है। बता दें कि नीतीश कुमार की संपत्ति के मूल्य में उछाल मुख्य रूप से उनके दिल्ली अपार्टमेंट के मूल्य में वृद्धि के कारण हुई है। बता दें कि बिहार में नीतीश कुमार की सरकार ने प्रत्येक वर्ष के अंतिम दिन सभी कैबिनेट मंत्रियों के लिए अपनी संपत्ति और देनदारियों का खुलासा करना अनिवार्य कर दिया है।

तेजस्वी और तेज प्रताप के पास कितनी है संपत्ति

बिहार के  उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए कुल आय 4.74 लाख रुपये घोषित की थी और उनके पास 50,000 रुपये नकद हैं, जबकि उनकी पत्नी राजश्री के पास एक लाख रुपये नकद हैं। वहीं, उनके बड़े भाई और बिहार सरकार में मंत्री तेज प्रताप के पास 3.58 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement