Friday, May 10, 2024
Advertisement

गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम से घर में रखे सोने को बाहर लाने में मदद मिलेगी: WGC

नई दिल्ली: स्वर्ण योजनाओं के लिए मंत्रिमंडल की मंजूरी का स्वागत करते हुए वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) ने आज कहा कि इससे लोगों के पास रखे सोने के स्टॉक का मौद्रीकरण करने में मदद मिलेगी

Agency Agency
Published on: September 10, 2015 13:24 IST
बढ़ेगा मौद्रीकरण...- India TV Hindi
बढ़ेगा मौद्रीकरण बाजार में आएगा घर में पड़ा सोना

नई दिल्ली: स्वर्ण योजनाओं के लिए मंत्रिमंडल की मंजूरी का स्वागत करते हुए वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) ने आज कहा कि इससे लोगों के पास रखे सोने के स्टॉक का मौद्रीकरण करने में मदद मिलेगी और सोना वित्तीय प्रणाली का आंतरिक हिस्सा बन जाएगा। WGC ने यह मांग भी की कि गोल्ड बॉन्ड और मौद्रीकरण योजनाओं को ग्राहकों के लिए आकर्षक बनाया जाना चाहिए और फिर इसकी अच्छी तरह से मार्केटिंग की जानी चाहिए।

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने आज स्वर्ण मौद्रिकरण योजना को मंजूरी दी। इसका लक्ष्य अनुमानित 20,000 टन बेकार पड़े सोने को बैंकिंग तंत्र और गोल्ड बांड स्कीम के तहत लाना है। इसके तहत जिन लोगों के घरों में सोना रखा है, वो बैंक के पास इसे जमा कर सकते हैं। यह छोटी से लंबी अवधि के लिए होगा। इस पर सरकार ब्याज देगी।

सॉवरेन गोल्‍ड बांड: 500 ग्राम तक सोना खरीदने को मंजूरी

कैबिनेट ने सॉवरेन गोल्‍ड बांड स्‍कीम को मंजूरी दे दी है। सॉवरेन गोल्‍ड बांड का उद्देश्‍य सोने की फिजिकल मांग को कम करना है। यह बांड 5 से 7 साल की अवधि के होंगे। केवल भारतीय कंपनियां सॉवरेन गोल्‍ड बांड खरीद सकेंगी। गोल्‍ड बांड प्‍लान में कोई भी निवेशक 500 ग्राम से अधिक सोना नहीं खरीद सकता है। इस बांड पर ब्‍याज दर का फैसला समय-समय पर किया जाएगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement