Monday, April 29, 2024
Advertisement

छत्तीसगढ़ चुनाव में AAP को मिली करारी शिकस्त, सभी 53 उम्मीदवार हारे

छत्तीसगढ़ में हुए विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के सभी 53 उम्मीदवार भारी अंतर से चुनाव हार गए। आम आदमी पार्टी ने छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव में दूसरी बार किस्मत आजमाई है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: December 06, 2023 13:20 IST
'आप' के संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल- India TV Hindi
Image Source : PTI 'आप' के संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल

छत्तीसगढ़ में हुए विधानसभा चुनाव में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (AAP) को करारी शिकस्त मिली है। छत्तीसगढ़ में आप के सभी 53 उम्मीदवार भारी अंतर से चुनाव हार गए। आम आदमी पार्टी ने छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव में दूसरी बार किस्मत आजमाई है। इस विधानसभा चुनाव में 'आप' ने 53 सीटों पर चुनाव लड़ा और उसे 0.93 प्रतिशत वोट मिले। वहीं, 2018 के चुनाव में 'आप' ने 85 सीटों पर चुनाव लड़ा था और उसे 0.87 फीसद मत प्राप्त हुए थे। 

पांच उम्मीदवारों को पांच हजार से अधिक वोट 

2018 में 'आप' के सभी उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई थी। इस चुनाव में पार्टी के 53 उम्मीदवारों में से केवल पांच उम्मीदवारों को ही पांच हजार से अधिक वोट मिले हैं। इस चुनाव में कितने उम्मीदवारों की जमानत जब्त हुई, इसका आंकड़ा चुनाव आयोग की ओर से अभी तक शेयर नहीं किया गया है। आप की राज्य इकाई के प्रमुख कोमल हुपेंडी ने 15,255 वोट हासिल किए और भानुप्रतापपुर सीट से लगातार दूसरी बार हार का सामना करते हुए तीसरे स्थान पर रहे। पांच हजार से अधिक वोट पाने वाले अन्य चार उम्मीदवार संतराम सलाम (अंतागढ़), बालू राम भवानी (दंतेवाड़ा), खड़गराज सिंह (कवर्धा) और जसवीर सिंह (बिल्हा) हैं। 

नौ प्रत्याशियों को NOTA से भी कम वोट मिले हैं

53 उम्मीदवारों में से 9 को NOTA (उपरोक्त में से कोई नहीं) से भी कम वोट मिले हैं। इन सीटों में चित्रकोट, जगदलपुर, बस्तर, केशकाल, साजा, आरंग, रामानुजगंज, लुंड्रा और कुनकुरी सीट शामिल है। विधानसभा चुनाव में पार्टी की हार को लेकर राज्य में पार्टी के प्रवक्ता अम्यतम शुक्ला ने बुधवार को कहा कि चुनाव में पार्टी को हार का सामना करना पड़ा, लेकिन बस्तर क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि जिन पांच सीटों पर हमारी पार्टी के उम्मीदवारों को पांच हजार से अधिक वोट मिले हैं, उनमें से तीन (भानुप्रतापपुर, अंतागढ़ और दंतेवाड़ा) बस्तर क्षेत्र से हैं। 

 ऐसे प्रदर्शन के कारणों पर विचार करेंगे: अम्यतम शुक्ला

शुक्ला ने कहा कि नतीजे हमारी उम्मीदों के मुताबिक नहीं रहे, क्योंकि हम और बेहतर कर सकते थे। हम ऐसे प्रदर्शन के कारणों पर विचार करेंगे। उन्होंने कहा कि नतीजे और भी आश्चर्यजनक थे, क्योंकि सभी चुनाव सर्वेक्षणों और टिप्पणीकारों ने राज्य में कांग्रेस की जीत की भविष्यवाणी की थी। हम कुछ सीटों पर अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। उन्होंने कहा कि पार्टी अगली बार बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश करेगी। 

बीजेपी ने 54 सीटों पर जीत दर्ज कर सत्ता में की वापसी

छत्तीसगढ़ में चुनाव प्रचार के दौरान 'आप' संयोजक अरविंद केजरीवाल ने राज्य में सरकार बनने पर मुफ्त बिजली, महिलाओं के लिए मासिक सम्मान राशि और बेरोजगारों के लिए तीन हजार रुपये मासिक भत्ते सहित 10 गारंटी देने का वादा किया था। बीजेपी ने पांच साल के अंतराल के बाद छत्तीसगढ़ में 90 सदस्यीय विधानसभा में 54 सीटें जीतकर शानदार वापसी की है। कांग्रेस 35 सीटों पर सिमट गई है और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने एक सीट जीती है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement