Monday, May 06, 2024
Advertisement

महादेव एप मामला: कांग्रेस डेलिगेशन को पहले इलेक्शन कमीशन ने दिया मिलने का समय, फिर कहा- अभी चुनाव में बिजी हैं

महादेव एप मामले को लेकर कांग्रेस का डेलिगेशन आज चुनाव आयोग को मिलने वाला था। हालांकि, चुनाव आयोग की तरफ से कांग्रेस को बताया गया कि आयोग चुनाव में व्यस्त है। महादेव एप का मामला सामने आने के बाद कांग्रेस का कहना है कि बीजेपी जानबूझकर उनके नेता को फंसा रही है।

Reported By : Vijai Laxmi Edited By : Malaika Imam Updated on: November 06, 2023 19:02 IST
छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल- India TV Hindi
Image Source : PTI छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल

महादेव एप मामले को लेकर छत्तीसगढ़ की सियासत गरमाई हुई है। मनी लॉन्ड्रिंग के इस मामले में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का नाम सामने आया है। इस मामले में अब तक कई गिरफ्तारियां भी हुई हैं। माना जा रहा है कि छत्तसीगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को ईडी जल्द समन भेज सकती है। छत्तीसगढ़ में कल 7 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग है। इससे पहले कांग्रेस को चुनाव आयोग ने आज मिलने का समय दिया था।

कांग्रेस डेलिगेशन से नहीं मिला EC

महादेव एप के मसले पर कांग्रेस का डेलिगेशन आज चुनाव आयोग को मिलने वाला था। हालांकि, चुनाव आयोग की तरफ से कांग्रेस को बताया गया कि आयोग चुनाव में व्यस्त है और 8 या 9 तारीख को ही कांग्रेस के डेलिगेशन से मिल सकते हैं। महादेव एप का मामला सामने आने के बाद कांग्रेस का कहना है कि बीजेपी जानबूझकर उनके नेता को फंसा रही है। दरअसल, इस मामले में गिरफ्तार असीम दास के मोबाइल आईफोन- 12 से ईडी को 29 सेकेंड का एक रिकॉर्डेड ऑडियो मैसेज मिला है। यह मैसेज दुबई में बैठे शुभम सोनी ने असीम को भेजा था। यही एविडेंस छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मुश्किलें बढ़ा सकता है। 

ऑडियो मैसेज में नाम आया सामने

शुभम सोनी इस रिकॉर्डेड ऑडियो मैसेज में असीम से कह रहा है, "भाई तू एक काम कर, तू न अभी के अभी इंडिया निकल और क्या बोलते हैं, मेरे को न भयंकर कॉल मेसेज आ रहे हैं उधर से पैसे के लिए, तो तू एक काम कर तू वहां निकल... मैं तेरे को न वहां पर रायपुर के ब्रांच से 8/10 करोड़ दिलवा रहा हूं, तो तू वहां पर छोड़वा देना, बघेल जी के पास। ठीक है... और क्या बोलते हैं, एक बार बात भी कर लेना कि काम-वाम न बंद हो अपना कोई भी और बाकी तो मैं करवा दूंगा नेक्स्ट टाइम में। अभी इलेक्शन टाइम चल रहा है न, तो हो नहीं पा रहा है।"

दिवाली से पहले कर्मियों के लिए खुशखबरी, योगी सरकार ने दी बड़ी सौगात, महंगाई भत्ता बढ़कर हुई 46%

भूपेश बघेल को समन भेजने की तैयारी

ईडी द्वारा गिरफ्तार आरोपी असीम और दुबई में बैठे महादेव एप के मालिक शुभम सोनी के बीच का ये ऑडियो नोट ईडी को असीम के मोबाइल फोन में व्हाट्सएप चैट से बरामद हुआ है। इसी व्हाट्सएप चैट के ऑडियो नोट और शुभम सोनी के बयानों के आधार बनाते हुए ईडी जल्द ही तत्कालीन एसपी प्रशांत अग्रवाल और सीएम भूपेश बघेल को समन भेजने की तैयारी कर रही है। साथ ही आरोपी असीम और कांस्टेबल भीम सिंह से पूछताछ कर दुबई से मध्य प्रदेश आए 508 करोड़ रुपये की मनी ट्रेल भी खंगालने की कोशिश कर रही है। इसमें जांच एजेंसी के सामने कुछ और सफेदपोश लोगों के नाम सामने आए हैं।

राजस्थान में तीन बार CM रहे गहलोत को पसंद है 'गोल्ड', नहीं है कोई कार, जानिए कितनी है संपत्ति

सट्टेबाजी वाले कई एप्स और वेबसाइट ब्लॉक

इस बीच, केंद्र सरकार ने रविवार को महादेव बेटिंप एप समेत 22 अवैध सट्टेबाजी वाले एप्स और वेबसाइट को ब्लॉक कर दिया। मामले को लेकर सीएम बघेल ने कहा है कि छत्तीसगढ़ पुलिस ने अब तक 450 लोगों को गिरफ्तार किया है और 72 एफआईआर दर्ज की है। साथ ही लैपटॉप और पैसे भी जब्त किए हैं। सीएम बघेल ने कहा कि केंद्र सरकार क्या कर रही है? एप पर प्रतिबंध लगाना और आरोपियों को गिरफ्तार करना उनका काम है। हमने पहले ही एक लुकआउट सर्कुलर जारी कर दिया है।

मिजोरम चुनाव की तैयारियां पूरी, मतदान केंद्र पर जा रहे पुलिसकर्मी की सड़क हादसे में मौत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement