Saturday, May 04, 2024
Advertisement

मिजोरम चुनाव की तैयारियां पूरी, मतदान केंद्र पर जा रहे पुलिसकर्मी की सड़क हादसे में मौत

मिजोरम के लांगतलाई जिले में चुनावी ड्यूटी में तैनात एक पुलिसकर्मी की सड़क हादसे में मौत हो गई। यह घटना उस वक्त हुई जब जेड लालमुआंजुआला नाम के पुलिसकर्मी अन्य कर्मियों के साथ तुइचावंग विधानसभा क्षेत्र के सुदूर जरुलसूरी गांव में अपने मतदान केंद्र की ओर जा रहे थे।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: November 06, 2023 17:16 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

Mizoram Election 2023: मिज़ोरम विधानसभा चुनाव के लिए पूरी तैयारी हो गई है। राज्य की सभी 40 विधानसभा सीटों पर एक ही फेज में 7 नवंबर को मतदान होना है। इससे पहले एक दुखद खबर सामने आई है। लांगतलाई जिले में चुनावी ड्यूटी में तैनात एक पुलिसकर्मी की सड़क हादसे में मौत हो गई। पुलिसकर्मी की उम्र 36 साल बताई जा रही है। एक अधिकारी ने सोमवार को इस हादसे की जानकारी दी। 

ऊंची सड़क से पीछ फिसल गया वाहन

उन्होंने बताया कि यह घटना रविवार को उस वक्त हुई जब जेड लालमुआंजुआला नाम के पुलिसकर्मी अन्य कर्मियों के साथ तुइचावंग विधानसभा क्षेत्र के सुदूर जरुलसूरी गांव में अपने मतदान केंद्र की ओर जा रहे थे। अधिकारी ने कहा कि जिस वाहन से वे यात्रा कर रहे थे वह एक ऊंची सड़क से पीछे की ओर फिसल गया, जिससे पुलिसकर्मी की मौके पर ही मौत हो गई। उन्होंने बताया कि एक अन्य घटना में चुनावी ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी की पूर्वी मिजोरम के चम्फाई शहर के जिला अस्पताल में बीमारी की वजह से मौत हो गई। 

पूर्ण राज्य में इस बार 9वीं विधानसभा चुनाव

बता दें कि इस बार मिजोरम का चुनाव बेहद दिलचस्प रहने वाला है। आम तौर से पूर्ण राज्य बनने के बाद अब तक मिजोरम में मुख्य मुकाबला मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) और कांग्रेस के बीच ही होता रहा है। हालांकि, इस बार हालात बदले हुए नजर आ रहे हैं। जोरम पीपल्स मूवमेंट (ZPM) के रूप में प्रदेश के लोगों को नया विकल्प भी मिल सकता है। केंद्र शासित प्रदेश और पूर्ण राज्य मिलाकर मिजोरम में अब तक 12 बार विधानसभा चुनाव हुए हैं। इनमें पूर्ण राज्य के तौर पर 8 विधानसभा चुनाव शामिल हैं। इस बार मिजोरम के लोग बतौर पूर्ण राज्य 9वीं बार विधानसभा चुनाव में वोट डालेंगे।

जोरमथंगा को ZPM और कांग्रेस से कड़ी चुनौती 

मिजोरम में फिलहाल मिजो नेशनल फ्रंट की सरकार है। प्रदेश के कद्दावर नेता जोरमथंगा अभी मिजोरम के मुख्यमंत्री हैं। मिजो नेशनल फ्रंट की पूरी कोशिश है कि जोरमथंगा चौथी बार प्रदेश के मुख्यमंत्री बने, लेकिन इस बार जोरम पीपल्स मूवमेंट के लालदुहोमा चुनौती बन गए हैं, जिसे पाना जोरमथंगा के लिए आसान नहीं रहने वाला है। इस बीच, कांग्रेस भी पूर्वोत्तर राज्यों में एक पुराने मजबूत गढ़ को दोबारा हासिल करने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है। कांग्रेस की मजबूत संभावना को देखते हुए इस बार मिजोरम का मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है।

अब पंजाब में AAP नेताओं पर शिकंजा, विधायक जसवंत सिंह गज्जण माजरा को ED ने हिरासत में लिया

दिवाली से पहले कर्मियों के लिए खुशखबरी, योगी सरकार ने दी बड़ी सौगात, महंगाई भत्ता बढ़कर हुई 46%

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मिजोरम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement