Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दिल्ली-NCR में एयर क्वालिटी बिगड़ने पर इन वाहनों के संचालन पर लगा बैन, केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला

दिल्ली एनसीआर में वाहनों के संचालन को लेकर केंद्र ने बड़ा कदम उठाया है। हवा की बिगड़ती गुणवत्ता को देखते हुए दिल्ली-एनसीआर में गैर-जरूरी निर्माण कार्य, बीएस III पेट्रोल और बीएस IV डीजल 4 पहिया वाहनों के संचालन पर बैन लगाया गया है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: January 14, 2024 14:03 IST
Delhi- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE दिल्ली में एयर क्वालिटी बिगड़ने पर केंद्र का बड़ा फैसला

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में एयर क्वालिटी बिगड़ने पर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। केंद्र ने हवा की बिगड़ती गुणवत्ता के बीच दिल्ली-एनसीआर में गैर-जरूरी निर्माण कार्य, बीएस III पेट्रोल और बीएस IV डीजल 4 पहिया वाहनों के संचालन पर प्रतिबंध लगा दिया है। पीटीआई के हवाले से ये जानकारी मिली है। 

आज कैसी थी दिल्ली में एयर क्वालिटी?

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, आज सुबह दिल्लीभर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) कई क्षेत्रों में 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गया था। आनंद विहार में AQI 478, JLN में 465, IGI एयरपोर्ट (T3) में 465, ITO दिल्ली में 455 रहा था।

दिल्ली में पड़ रही कड़ाके की ठंड

देश की राजधानी दिल्ली में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। आज सुबह इतना कोहरा था कि सड़क पर कुछ दूरी पर भी देखना मुश्किल है। विजुअलटी कम होने की वजह से गाड़ियां रेंगकर चल रही थीं। चारों तरफ कोहरा होने की वजह से कुछ भी नजर नहीं आ रहा था। इसका काफी असर यातायात पर पड़ा था।  14 जनवरी को घने कोहरे के कारण देश के विभिन्न हिस्सों से दिल्ली आने वाली 22 ट्रेनें देरी से चल रही थीं। दिल्ली में सुबह के वक्त तापमान 6 डिग्री सेल्सियस था और ठंडी हवाओं के साथ घने कोहरे ने समस्या बढ़ा दी थी। 

ये भी पढ़ें: 

ये है कुत्तों का ऐसा स्मारक, जहां उनकी कब्रों पर दर्ज हैं बहादुरी और वफादारी की इबारतें

कांग्रेस को झटका देने वाले मिलिंद देवड़ा कौन हैं? कैसे टूटा 55 साल पुराना रिश्ता! 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement