Friday, April 26, 2024
Advertisement

डॉक्टरों ने किया कमाल, दिल्ली में पहली बार हुआ कोरोना मरीज का फेफड़ा प्रत्यारोपण

कुछ महीने पहले कोविड-19 से संक्रमित पाए गए 31 वर्षीय व्यक्ति का दिल्ली के एक निजी अस्पताल में 10 घंटे चली सर्जरी के दौरान सफल फेफड़ा प्रत्यारोपण किया गया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 02, 2020 12:18 IST
डॉक्टरों ने किया कमाल,...- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE डॉक्टरों ने किया कमाल, दिल्ली में पहली बार हुआ कोरोना मरीज का फेफड़ा प्रत्यारोपण

नई दिल्ली: कुछ महीने पहले कोविड-19 से संक्रमित पाए गए 31 वर्षीय व्यक्ति का दिल्ली के एक निजी अस्पताल में 10 घंटे चली सर्जरी के दौरान सफल फेफड़ा प्रत्यारोपण किया गया। अस्पताल प्रशासन ने मंगलवार को यह जानकारी दी। अस्पताल प्रशासन के एक बयान के अनुसार उत्तर भारत में कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद पहली बार किसी व्यक्ति का ऐसा ऑपरेशन किया गया है।

बयान के अनुसार अंग प्राप्तकर्ता उत्तर प्रदेश के हरदोई का रहने वाला है और वह गंभीर फेफड़ों की बीमारी से पीड़ित था। दान किए गए फेफड़े जयपुर की 42 वर्षीय एक महिला के थे, जिन्हें हाल में एक सड़क दुर्घटना में सिर में घातक चोट आई थी। महिला की ब्रेन हेमरेज के कारण ब्रेन डेथ हो गई इस पर परिजनों ने अंगदान करने का फैसला किया।

बता दें कि दुनिया में कोरोना से संक्रमित कुछ ही मरीजों को फेफड़ा प्रत्यारोपण हुआ है। अमेरिका में दो मरीजों में फेफड़ा प्रत्यारोपण हुआ है। चीन व यूरोप में भी दो-तीन मरीजों में फेफड़ा प्रत्यारोपण किया गया है। देश में पहली बार चेन्नई में कोरोना के मरीज को फेफड़ा प्रत्यारोपित किया गया था। उत्तर भारत में जून 2017 में पीजीआइ चंडीगढ़ में पहली बार फेफड़ा प्रत्यारोपण किया गया था, लेकिन सर्जरी के दो सप्ताह बाद ही मरीज की मौत हो गई थी। इससे पहले दिल्ली में किसी अस्पताल में फेफड़ा प्रत्यारोपण नहीं हुआ था इस लिहाज से डॉक्टर इसे बड़ी कामयाबी मान रहे हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement