1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. Delhi Air Pollution: सरकारी दफ्तरों में 21 नवंबर तक Work From Home, स्कूल तथा कॉलेज अगले आदेश तक बंद

Delhi Air Pollution: सरकारी दफ्तरों में 21 नवंबर तक Work From Home, स्कूल तथा कॉलेज अगले आदेश तक बंद

दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि 21 नवंबर तक दिल्ली में भवन निर्माण और गिराने के काम पर भी रोक रहेगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 17, 2021 14:18 IST
Delhi Air Pollution school colleges closed work from home in govt offices Delhi Air Pollution: सरकार- India TV Hindi
Image Source : PTI Delhi Air Pollution: सरकारी दफ्तरों में 21 नवंबर तक Work From Home, स्कूल तथा कॉलेज अगले आदेश तक बंद

Highlights

  • कल से 1000 निजी CNG बसों को खरीदने की प्रक्रिया शुरू होगी- गोपाल राय
  • DDMA को यात्रियों के खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति के संबंध में पत्र लिखा गया- गोपाल राय
  • पेट्रोल पंप पर जो PUC अभियान चल रहा है उसको और सख्त किया जाएगा- गोपाल राय

नई दिल्ली। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने कई बड़े फैसले लिए हैं। 21 नवंबर तक सभी सरकारी दफ्तरों में कर्मचारियों के आने की मनाही होगी और सभी कर्मचारी घर से काम (Work from Home) करेंगे। इसके अलावा राजधानी दिल्ली में 21 नवंबर तक भवन निर्माण और गिराने के काम पर भी रोक रहेगी।

इस दौरान दिल्ली  सरकार ने सभी स्कूलों, कॉलेजों, शिक्षण संस्थानों और पुस्तकालय भी अगले आदेश तक बंद रहेंगे। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली के सभी शिक्षण संस्थानों को अगले आदेश तक बंद रखने का फैसला किया गया है। उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार ने दिल्ली में आवश्यक सेवाओं के लिए इस्तेमाल होने वाली गाड़ियों के अलावा सभी तरह की गाड़ियों की एंट्री पर रोक लगाने का भी निर्देश दिया है।

उन्होंने बताया कि सार्वजनिक परिवहन को बढ़ाने के लिए कल से 1,000 निजी CNG बसों को खरीदने की प्रक्रिया शुरू होगी। मेट्रो और DTC की तरफ़ से DDMA को यात्रियों को खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति के संबंध में पत्र लिखा गया है। आपको बात दें कि फिलहाल कोरोना की वजह से मेट्रो और डीटीसी की बसों में खड़े होकर यात्रा की अनुमति नहीं है।

इसके अलावा प्रदूषण को कम करने के उपायों के तहत दिल्ली सरकार के दिल्ली परिवहन विभाग ने 15 साल पुराने पेट्रोल व्हीकल तथा 10 साल पुराने डीजल व्हीकल की लिस्ट दिल्ली पुलिस को सौंप दी है और ऐसी गाड़ियों को सड़क से हटाने जा रहा है। 

bigg boss 15