Friday, March 29, 2024
Advertisement

IMD: दिल्ली में बेमौसम बारिश ने बनाया रिकॉर्ड, हिमाचल प्रदेश में बारिश-बर्फबारी का अलर्ट जारी

दिल्ली में शुक्रवार से शनिवार की सुबह तक मार्च के महीने में तीन साल के बाद इतनी बारिश हुई है, वहीं हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी जारी है जिससे ठंड वापस लौट आई है। जानिए मौसम विभाग ने क्या कहा है-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: March 25, 2023 23:44 IST
delhi rains hp hailstorm- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दिल्ली में बारिश हिमाचल में बर्फबारी

नयी दिल्ली: दिल्ली में शुक्रवार की शाम जो बारिश की झड़ी लगी वो शनिवार की सुबह साढ़े आठ बजे तक जारी रही। बता दें कि पिछले 24 घंटों के दौरान 12.2 मिमी बारिश दर्ज की गई है जो मार्च में बीते तीन साल में एक दिन में हुई सबसे ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी है। आईएमडी के मुताबिक शहर का अधिकतम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम का सामान्य तापमान है। शनिवार की शाम से लोगों को हल्की ठंड का एहसास हुआ। 

साफ रही दिल्ली की हवा

दिल्ली के मुख्य मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे से शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक 12.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शाम छह बजे 80 दर्ज किया गया जो ‘संतोषजनक’ स्तर है। गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर श्रेणी में माना जाता है।

सोमवार की सुबह से छाए रहेंगे बादल

आईएमडी ने बताया कि शहर में न्यूनतम तापमान 15.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जो इस मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री सेल्सियस कम है। विभाग ने बताया कि सापेक्ष आर्द्रता का स्तर 85 प्रतिशत से 54 प्रतिशत के बीच रहा। मौसम विभाग ने सोमवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और अधिकतम तथा न्यूनतम तापमान क्रमश: 31 और 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है। गौरतलब है कि राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में शुक्रवार शाम भारी बारिश हुई थी।

हिमाचल में 29 मार्च तक बारिश-बर्फबारी का अलर्ट

हिमाचल प्रदेश के मध्य और ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में ठंड फिर से लौट आई है क्योंकि अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में फिर बर्फबारी हुई है जबकि निचले पहाड़ी इलाकों में बारिश हुई है। मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक लाहौल और स्पीति जिले के उदयपुर अनुमंडल में भीबाग के पास शनिवार की अपराह्न भूस्खलन हुआ। इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। स्थानीय मौसम विज्ञान केंद्र ने 29 मार्च को विभिन्न स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने और बिजली गिरने की चेतावनी दी है। इसके अलावा 26, 28 और 29 मार्च को निचले और मध्य पहाड़ी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है।

लाहौल और स्पीति जिले के गोंडला और केलांग में क्रमशः 8.5 सेमी और 2.6 सेमी हिमपात हुआ, जबकि डलहौजी में 91 मिमी बारिश हुई। इसके बाद खीरी में 62 मिमी, चुअरी में 49 मिमी, मेहरे में 43 मिमी, बिलासपुर में 35 मिमी, नैना देवी और घमरूर में 32 मिमी, कांगड़ा और बंगाणा में 30 मिमी बारिश हुई है। खराब मौसम के कारण दो राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 17 सड़कों को बंद कर दिया है जबकि बिजली के 322 ट्रांसफार्मर भी प्रभावित हुए हैं। 

ये भी पढ़ें:

MP: सीएम शिवराज ने की बड़ी प्रशासनिक सर्जरी-75 से ज्यादा IPS का ट्रांसफर, 26 से ज्यादा SP बदले गए

कर्नाटक: पीएम मोदी की सुरक्षा में फिर हुई बड़ी चूक, दावणगेरे रैली में गाड़ी के पास पहुंचा शख़्स-देखें वीडियो

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement