Thursday, May 02, 2024
Advertisement

दिल्ली में शुरू हुआ नार्को टेस्ट, अब नहीं जाना होगा अहमदाबाद, सुरक्षा एजेंसियों को होगा फायदा

अंबेडकर अस्पताल में शुरू हुई नार्को टेस्ट की व्यवस्था के साथ ही अब बड़े और उलझे हुए आपराधिक मामलों में आरोपियों का नार्को टेस्ट अगर करने की जरूरत पड़ी तो दिल्ली में ही ये सम्भव है।

Atul Bhatia Written by: Atul Bhatia @atul_bhatia1
Published on: August 09, 2021 14:51 IST
narco test facility for security agencies begins in delhi दिल्ली में शुरू हुआ नार्को टेस्ट, अब नहीं - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV दिल्ली में शुरू हुआ नार्को टेस्ट, अब नहीं जाना अहमदाबाद, सुरक्षा एजेंसियों को होगा फायदा

नई दिल्ली. दिल्ली पुलिस सहित दिल्ली में मौजूद सुरक्षा एजेंसियों के लिए अच्छी खबर है। अब सुरक्षा एजेंसियों को आरोपियों का नार्को टेस्ट करवाने के लिए अहमदाबाद जाने की जरूरत नहीं है क्यों आज से दिल्ली में भी नार्को टेस्ट  शुरू हो गया है। राजधानी नई दिल्ली में पहला नार्को टेस्ट अम्बेडकर अस्पताल में कत्ल के एक आरोपी का हुआ।

अंबेडकर अस्पताल में शुरू हुई नार्को टेस्ट की व्यवस्था के साथ ही अब बड़े और उलझे हुए आपराधिक मामलों में आरोपियों का नार्को टेस्ट अगर करने की जरूरत पड़ी तो दिल्ली में ही ये सम्भव है। ऐसे कई मामले थे जिनमें जरूरत होने पर भी नार्को टेस्ट संभव नहीं हो पाता था क्योंकि उसके लिए अहमदाबाद जाना पड़ता था।

दरअसल, दिल्ली फोरेंसिक साइंस लेब्रोटरी और अंबेडकर अस्पताल के संयुक्त प्रयास के साथ ये शुरुआत की गई है।  आज जिस कत्ल के मामले में आरोपी का नार्को टेस्ट किया गया उसमे FSL रोहिणी के दो अधिकारी, दो फिजीशियन और अम्बेडकर अस्पताल के चार एक्सपर्ट डॉक्टर के पैनल ने करीब 1 घण्टे में यह नार्को टेस्ट पूरा किया है।

नार्को टेस्ट के लिए पहले बकायदा आरोपी को एनेस्थीसिया का इंजेक्शन लगाया गया और फिर सवालों की एक फेहरिस्त तैयार कर यह नार्को टेस्ट किया गया। खास बात ये है कि जरूरत पड़ने पर अब दिल्ली कैंट रेप मामले के आरोपियों का भी नार्को टेस्ट दिल्ली में ही होगा सकता है। क्योंकि, इस मामले के सभी आरोपी क्राइम ब्रांच की कस्टडी में है। FSL की डायरेक्टर दीपा वर्मा और FSL PRO संजीव गुप्ता की अगुवाई में दिल्ली में यह पहला नार्को टेस्ट सफल हुआ है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement