Friday, April 26, 2024
Advertisement

फरीदाबाद के आरुष ने जीती 5वीं कोरिया-भारत मैत्री क्विज प्रतियोगिता

फरीदाबाद के अरावली इंटरनेशनल स्कूल के कक्षा 10वीं के छात्र आरुष गुप्ता ने कोरियन कल्चरल सेंटर इंडिया द्वारा आयोजित 5वीं कोरिया-भारत मैत्री क्विज प्रतियोगिता जीत ली। यह दिल्ली एनसीआर की अंतर्राष्ट्रीय विषय पर सबसे बड़ी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 14, 2020 13:20 IST
Aarusha of Faridabad wins 5th Korea-India Friendship Quiz...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE Aarusha of Faridabad wins 5th Korea-India Friendship Quiz Competition

नई दिल्ली। फरीदाबाद के अरावली इंटरनेशनल स्कूल के कक्षा 10वीं के छात्र आरुष गुप्ता ने कोरियन कल्चरल सेंटर इंडिया द्वारा आयोजित 5वीं कोरिया-भारत मैत्री क्विज प्रतियोगिता जीत ली। यह दिल्ली एनसीआर की अंतर्राष्ट्रीय विषय पर सबसे बड़ी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता है। इस प्रतियोगिता में 60 स्कूलों के 31,000 से अधिक छात्रों ने हिस्सा लिया। इस प्रतियोगिता के शीर्ष 4 विजेता छह दिन और पांच रातों की यात्रा के लिए कोरिया जाएंगे। 20 अन्य छात्रों को 51,000 रुपये का नकद पुरस्कार मिलेगा।

यह प्रश्नोत्तरी कोरिया के इतिहास और संस्कृति और सामान्य ज्ञान के विभिन्न पहलुओं पर आधारित थी। इसमें भारत और कोरिया के बीच बढ़ते हुए द्विपक्षीय संबंधों का ज्ञान भी था। फाइनल में सिर्फ 8 लोग पहुंचे थे और इनका चयन सेमीफाइनल में पहुंचे 510 छात्रों के बीच से किया गया था।

कोरियाई सांस्कृतिक केंद्र भारत के निदेशक किमकुम-प्योंग ने कहा कि भारत और कोरिया संस्कृति, विरासत और व्यवसाय के क्षेत्रों में एक मजबूत बंधन साझा करते हैं। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि दोनों राष्ट्रों के बीच युवाओं को जोड़ने से इन द्विपक्षीय संबंध को और अधिक मजबूत आधार मिलेगा।

कोरियन कल्चरल सेन्टर ने 2016 में भारतीय युवाओं में ज्ञान के प्रसार के माध्यम से कोरिया-भारत संबंधों को मजबूत करने के उद्देश्य से इस प्रतियोगिता को शुरू किया था।इस प्रतियोगिता में दूसरा पुरस्कार इंद्रप्रस्थ इंटरनेशनल स्कूल (द्वारका) के 10वीं कक्षा के छात्र स्वप्निल गुप्ता को मिला जबकि तीसरा स्थान एमिटी इंटरनेशनल स्कूल (पुष्प विहार) से कक्षा 10वीं की छात्रा अनुषा गुप्ता ने हासिल किया। 2016 में शुरू की गई इस वार्षिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में पहले वर्ष में लगभग 10,000 छात्रों ने भाग लिया था ।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement