Thursday, May 09, 2024
Advertisement

सभी संस्थान अपने छात्रों को करेंगे ABC पोर्टल पर रजिस्टर, जानिए क्या है UGC का यह नया आदेश

UGC के अध्यक्ष के अनुसार, ABC प्रत्येक छात्र को डिजिटल रूप में एक अद्वितीय व्यक्तिगत शैक्षणिक बैंक खाता खोलने की सुविधा प्रदान करता है। प्रत्येक खाताधारक को एक विशिष्ट आईडी दी जाती है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: October 31, 2022 23:32 IST
जानिए क्या है UGC का यह नया आदेश- India TV Hindi
Image Source : PTI जानिए क्या है UGC का यह नया आदेश

UGC अब ऑनलाइन और ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ODL) पाठ्यक्रमों की पेशकश करने वाले उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट (ABC) को अनिवार्य करने जा रहा है। UGC की इस पहल के बाद ऑनलाइन और ODL पाठ्यक्रम उपलब्ध करवाने वाले उच्च शिक्षण संस्थानों को अपने छात्रों को ABC में अनिवार्य रूप से रजिस्टर करना होगा। UGC इसके लिए ऐसे सभी उच्च शिक्षण संस्थानों (HEI) को एक पत्र भेजने जा रहा है। फिलहाल देशभर में उच्च शिक्षण संस्थानों द्वारा 58 ऑनलाइन और 86 ODL पाठ्यक्रम छात्रों के लिए उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

सभी उच्च शिक्षा संस्थानों को एक पत्र भेजेगा UGC

इस विषय में अधिक जानकारी देते हुए UGC के अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार ने मीडिया को बताया कि ODL और ऑनलाइन मोड में पेश किए जाने वाले पाठ्यक्रमों में ABC का अनुपालन करना अनिवार्य होगा। उपरोक्त विषय के संबंध में, UGC मंगलवार को सभी संबंधित उच्च शिक्षा संस्थानों को एक पत्र भेजेगा। इस पत्र के माध्यम से UGC इन संस्थानों को यह बताने जा रहा है कि एनईपी-2020 में परिकल्पित ABC अनिवार्य है और उच्च शिक्षण संस्थानों (HEI) में छात्रों के पाठ्यक्रम ढांचे को बढ़ावा देने के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की सुविधा है। यह एक उपयुक्त क्रेडिट ट्रांसफर तंत्र वाला प्रावधान है।

क्या होगा ABC का काम

UGC के अध्यक्ष के अनुसार, ABC प्रत्येक छात्र को डिजिटल रूप में एक अद्वितीय व्यक्तिगत शैक्षणिक बैंक खाता खोलने की सुविधा प्रदान करता है। प्रत्येक खाताधारक को एक विशिष्ट आईडी दी जाती है। ABC के प्रमुख कार्य ABC योजना के तहत उच्च शिक्षण संस्थानों का रजिस्ट्रेशन और छात्रों के शैक्षणिक खातों को खोलना, वेरिफाई करना, क्रेडिट वेरिफाई, क्रेडिट संचय, क्रेडिट ट्रांसफर और हितधारकों के बीच ABC को बढ़ावा देना है।

शिक्षा मंत्रालय ने भी दिया निर्देश

शिक्षा मंत्रालय ने भी शिक्षण संस्थानों को ABC को अपनाने और अनिवार्य रूप से छात्रों की अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट आईडी बनाने और ODL और ऑनलाइन मोड में पेश किए गए कार्यक्रमों के लिए ABC के साथ अपने क्रेडिट जमा करने का निर्देश दिया है। इसके अलावा, ऑनलाइन कार्यक्रमों की पेशकश करने वाले सभी विश्वविद्यालयों के LMS को इसी तरह ABC पोर्टल के साथ एकीकृत किया जा सकता है।

इस संबंध में, डिजिलॉकर पोर्टल के माध्यम से छात्रों के लिए ABC आईडी बनाने के लिए एक हेल्प मैनुअल उच्च शिक्षा के संस्थानों को संलग्न किया जाएगा। UGC चेयरमैन प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने शिक्षण संस्थानों से कहा है कि उपरोक्त के मद्देनजर इन सभी उच्च शिक्षण संस्थानों से अनुरोध है कि वे उपरोक्त निर्देश का पालन करें और इस मामले में UGC को की गई कार्रवाई से अवगत कराएं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement