Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

बिहार: गर्मी से हाल बेहाल, इस जिले में बदल दी गई स्कूल टाइमिंग; नोटिस जारी

पूरे देश के अधिकतर हिस्सों में गर्मी ने सीजन के शुरुआत में ही अपना प्रचंड रूप दिखा दिया है। ऐसे में पटना में सभी स्कूल्स की टाइमिंग को बदल दिया गया है। इसके संबंध में एक आदेश जारी किया गया है।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: April 30, 2024 20:22 IST
पटना में बदल गई स्कूल टाइमिंग - India TV Hindi
Image Source : PEXELS पटना में बदल गई स्कूल टाइमिंग

School Timing Change: सिर्फ बिहार में ही नहीं बल्कि समूचे देश में गर्मी ने रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है। ऐसे में पटना जनपद में विद्यालय की टाइमिंग बदलने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। आदेश को पटना जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी किया गया है। पटना जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी किए गए आदेश के मुताबिक सभी निजी और सरकारी स्कूलों में दसवीं कक्षा तक सुबह 10.30 बजे से शाम 4 बजे तक और 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए सुबह 11.30 बजे से शाम 4 बजे तक शैक्षणिक गतिविधियों पर रोक लगा दी गई है।

जारी हुआ आदेश

Image Source : INDIATV
जारी हुआ आदेश

कब से होगा लागू

आदेश में कहा गया है कि वह  1 मई 2024 से लागू होगा और 8 मई 2024 तक प्रभावी रहेगा। जारी किए गए आदेश में यह कहा गया है कि जिले में गर्मी की लहर और आईएमडी द्वारा पूर्वानुमानित उच्च तापमान के कारण बच्चों का स्वास्थ्य और जीवन खतरे में है। इसलिए मैं, शीर्षत कपिल अशोक, जिला मजिस्ट्रेट, पटना, कक्षा 10वीं तक सुबह 10.30 बजे से शाम 4 बजे तक और 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए सुबह 11.30 बजे से शाम 4 बजे तक शैक्षणिक गतिविधियों पर रोक लगातू हूं। 

आदेश में लिखा गया है, 'स्कूल प्राधिकारियों को निर्देश दिया जाता है कि वे ऊपर बताए गए आदेश के अनुरूप अपनी शैक्षणिक गतिविधियों के समय को पुनर्निर्धारित करें। ऊपर बताए अनुसार आदेश 1 मई से लागू होगा और 8 मई तक प्रभावी रहेगा।'

पटना में मौसम का हाल

आईएमडी के अनुसार, आज राज्य में न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 42 डिग्री दर्ज किया गया है। पूर्वी भारत में 02 मई तक लू से भीषण लू की स्थिति जारी रहने और उसके बाद धीरे-धीरे कम होने की संभावना है। अगले 5 दिनों के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है।

ये भी पढ़ें- भारत में आखिर कौन बनाता है EVM?

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement