Saturday, May 04, 2024
Advertisement

JOSAA Counselling: IIT NIT IIIT GFTI में आज से इनरोलमेंट शुरू, देखें डिटेल

IIT NIT IIIT GFTI में आज से इनरोलमेंट शुरू हो रहे हैं। छात्र पहले राउंड के लिए अपना इनरोलमेंट करा सकते हैं। बता दें कि कुल 2,15,917 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इससे जुड़ी अन्य डिटेल के लिए यहां पढ़ें...

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 30, 2023 11:43 IST
IIT delhi- India TV Hindi
Image Source : IIT DELHI IIT Delhi

देश में 23 IIT, 32 NIT 26 IIIT समेत अन्य 38 गवर्नमेंट फंडेड इंस्टीट्यूट (GFT) की 57152 सीटों पर एनरोलमेंट के लिए काउंसलिंग का रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बुधवार देर रात खत्म हो गई है। जानकारी के लिए बता दें कि कुल 2,15,917 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इनमें 52170 लड़कियां, 163744 लड़के व 3 थर्ड जेंडर शामिल हैं। रजिस्ट्रेशन में इस बार साल 2022 के मुकाबले सामान्य, आरक्षित से लेकर लड़कियों की कैटेगरी में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। JOSAA काउंसिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन व च्वॉइस फिलिंग का मौका खत्म हो चुका है। अब पहले राउंड के लिए कॉलेज व ब्रांच वाइज सीट अलॉट 30 जून यानी आज से जारी किया जाएगा। जिन्हें पहले राउंड में सीट अलॉट होता है, उन्हें 30 जून से 4 जुलाई तक अलॉट किए गए संस्थानों में ऑनलाइन रिपोर्टिंग के दौरान सीट एक्सेप्टेन्स फीस जमा कर जरूरी डाक्यूमेंट को अपलोड करना होगा।

क्या करें छात्र?

जानकारी दे दें कि छात्रों को ऑनलाइन रिपोर्टिंग में सबसे पहले सीट अलॉटमेंट लेटर डाउनलोड करना होगा। इनमें 10वीं, 12वीं के नंबर, केटेगरी संबंधित डाक्यूमेंट, कैंसल्ड चेक की कॉपी, मेडिकल सर्टिफिकेट शामिल होंगे। ओबीसी, इडब्ल्यूएस का सर्टिफिकेट एक अप्रैल 2023 का होना अनिवार्य है। ध्यान दें कि मान्य कैटेगरी सर्टिफिकेट नहीं होने पर कैटेगरी सीट निरस्त कर दी जाएगी।

काउंसिलिंग के लिए मिलेगा ये ऑप्शन

इसके बाद आगे के राउंड की काउंसिलिंग में जाने के लिए फ्रीज, फ्लॉट और स्लाइड का ऑप्शन दिया जाएगा। रिपोर्टिंग अथॉरिटी द्वारा अपलोड डाक्यूमेंट्स की जांच कर उनकी अलॉट की गई सीट कन्फर्म की जाएगी, यदि डाक्यूमेंट्स में कोई कमी पायी जाती है, तो वेरिफिकेशन अथॉरिटी द्वारा छात्रों को दिए गए नियत समय में सूचित किया जाएगा। छात्रों को 5 जुलाई शाम 5 बजे तक डाक्यूमेंट्स में कमी की सूचना मिलने पर कमी पूरी करनी होगी, अन्यथा उनकी अलॉट सीट निरस्त कर दी जाएगी। जोसा में सबसे अधिक यूपी के 32510 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इसके साथ तेलंगाना के 17525, महाराष्ट्र से 16828, आंध्र प्रदेश से 16689, बिहार के 14955, राजस्थान से 14566 रजिस्ट्रेशन है।

ये भी पढ़ें-

PM मोदी आज दिल्ली यूनिवर्सिटी को देंगे सौगात, 3 नई इमारतों की रखेंगे आधारशिला

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement