Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

10वीं व 12वीं पास के लिए नौकरियों की बहार, रेलवे ने निकाली वैकेंसी

रेलवे में नौकरी करने के इच्छुक युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी। रेलवे ने कई पदों पर वैकेंसी निकाली है। खास बात यह है कि, यहां उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा या मेरिट लिस्ट के बजाए इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: November 04, 2022 14:28 IST
रेलवे में निकली कई पदों पर वैकेंसी- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV रेलवे में निकली कई पदों पर वैकेंसी

रेलवे में नौकरी करने का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। 10वीं 12वीं पास से लेकर ग्रेजुएट के लिए रेलवे ने भर्ती निकाली है। इंडियन रेलवे इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से फर्मासिस्ट, रेडियो ग्राफर और लैब असिस्टेंट के पदों पर भर्ती करेगी। खास बात यह है, उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा या मेरिट लिस्ट के बजाए इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। ऐसे में जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा से कतराते हैं, उनके लिए सरकारी नौकरी पाने का शानदार मौका है। इंटरव्यू के बाद डायरेक्ट इन पदों पर चयन किया जाएगा। योग्य अभ्यर्थी रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट nr.indianrailways.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

वैकेंसी डिटेल्स

रेलवे इस भर्ती प्रक्रिया से फर्माशिस्ट, रेडियो ग्राफर और लैब असिस्टेंट के पदों पर भर्ती करेगी। यहां आवेदन करने के लिए अलग-अलग योग्यता निर्धारित की गई है। इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन जरूर पढ़ लें।

महत्वपूर्ण तारीख

उम्मीदवार इन पदों पर 11 नवंबर 2022 तक अप्लाई कर सकते हैं।

योग्यता
फर्माशिस्ट के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट में पास होना चाहिए। इसके अलावा फर्मासिस्ट में सर्टिफाइड इंस्टीट्यूट से 2 साल का डिप्लोमा होना जरूरी है। जबकि रेडियोग्राफर पद पर आवेदन करने के लिए केमिस्ट्री व फिजिक्स से ग्रेजुएट होना चाहिए। साथ ही रेडियोग्राफी में डिप्लोमा होना भी जरूरी है। इस भर्ती से जुड़ी से अधिक जानकारी के लिए एक बार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

सेलेक्शन
उत्तरी रेलवे के इन पदों पर चयन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। यहां किसी प्रकार की कोई लिखित परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। इससे संबंधित नोटिफिकेशन जल्द ही जारी कर दिया जाएगा।

सैलेरी
बता दें, उम्मीदवारों का चयन संविदा यानी कॉन्ट्रेक्ट बेस पर किया जाएगा। हालांकि सैलेरी काफी अच्छी मिलेगी। फर्माशिस्ट के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 45,091 रुपये दिए जाएंगे, वहीं रेडियोग्राफर के पदों पर चयनित अभ्यर्थियों को 45,091 रुपये मिलेंगे।

ऐसे करें अप्लाई

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट nr.indianrailways.gov.in पर जाएं।
फिर होमपेज पर Northern Railway Pharmacist, Radio Grapher And Lab Assistant Recruitment 2022 लिंक पर क्लिक करें।
इसके बाद रजिस्ट्रेशन करें, पंजीकरण संख्या व पासवर्ड SMS के जरिए आपके फोन पर आ जाएगा।
फिर एप्लीकेशन फॉर्म पूरा भरें और सभी डाक्यूमेंट स्कैन कर अपलोड करें।
अब फीस का भुगतान करें।
इसके बाद आपका फॉर्म स्वीकार कर लिया जाएगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement