Friday, May 10, 2024
Advertisement

JSSC: झारखंड पुलिस में निकली कांस्टेबल के 4900 से ज्यादा पदों पर भर्ती, यहां देखें वैकेंसी से जुड़ी पूरी डिटेल

सरकारी नौकरी करने का मन है तो ये मौका हाथ से न छूटने पाए। झारखंड पुलिस ने कांस्टेबल के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है। जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते वे प्रक्रिया शुरू होने के बाद अप्लाई कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 21, 2023 13:37 IST
JSSC- India TV Hindi
Image Source : FILE सरकारी नौकरी

सरकारी नौकरी करने का मन है और भरपूर तैयारी कर रहे हैं तो ये मौका आपके लिए है। झारखंड स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने कांस्टेबल के पदों पर नौकरी निकाली है। इसके लिए झारखंड पुलिस 15 जनवरी 2024 से ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू करेगी। इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक हैं तो वे उम्मीदवार jssc.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे। ध्यान रहे कि इस भर्ती से गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग के तहत जिला इकाई के कांस्टेबल पदों पर नियुक्ति के लिए होगी। कुल वैकेंसी में 4919 पद हैं और इनमें रेगुलर के 3799 पद हैं  और बैकलॉग में 1120 पद हैं। वहीं, इस भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 14 फरवरी 2024 तय की गई है। ध्यान दें कि इस भर्ती में होमगार्ड उम्मीदवारों को कोटा मिलेगा। 

योग्यता 

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज या संस्थान से 10वीं पास की सर्टीफिकेट होना चाहिए। 

आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन करने वाले अनारक्षित व ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 25 वर्ष होनी चाहिए। वहीं,  अत्यंत पिछड़ा वर्ग, पिछड़ा वर्ग को अधिकतम आयु सीमा में दो वर्ष की छूट मिलेगी। अनारक्षित, ईडब्ल्यूएस, अत्यंत पिछड़ा वर्ग की महिलाओं को तीन वर्ष की छूट मिलेगी। एससी, एसटी पुरुष व महिलाओं को पांच वर्ष की छूट मिलेगी। अधिकतम आयु सीमा की गणना 01 अगस्त 2019 से होगी। न्यूनतम की 01 अगस्त 2023 से होगी

कद काठी 

इन पदों पर आवेदन करने वाले अनारक्षित व ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवार की कम से कम 160 सेमी लंबाई हो और सीना 81 सेमी होनी चाहिए। जबकि ये एससी व एसटी पुरुषों की कम से कम 155 सेमी लंबाई हो और सीना 79 सेमी होनी चाहिए। अत्यंत पिछड़ा वर्ग व पिछड़ा वर्ग की कम से कम 160 सेमी लंबाई हो और सीना 81 सेमी हो। साथ ही इन पदों के लिए महिलाओं की लंबाई कम से कम 148 सेमी मांगी गई है।

सेलेक्शन प्रोसेस

इस भर्ती में सेलेक्शन के लिए उम्मीदवारों का सबसे पहले फिजिकल टेस्ट होगा जो सिर्फ क्वालिफाइंग होगा। फिर उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट होगा। इसके बाद मेडिकल में पास होने वालों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा 2 घंटे की होगी और इसमें दो पत्र होंगे। हर प्रश्न 3-3 अंक का होगा। बता दें कि सभी प्रश्न मल्टीपल चॉइस वाले होंगे। पहला पत्र क्षेत्रीय जनजातीय भाषा ज्ञान का होगा। दूसरा पत्र हिंदी भाषा, न्यूमेरिकल, सामान्य ज्ञान के सवालों पर होगा। 

वहीं, फिजिकल टेस्ट में पुरुषों को 60 मिनट में 10 किमी दौड़ लगानी होगी। वहीं, महिलाओं को  30 मिनट में 5 किमी दौड़ना होगा। फाइनल मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा में प्राप्ता अंकों के आधार पर रिजर्वेशन को ध्यान में रखकर बनाई जाएगी। याद रखें कि लिखित परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग है इसलिए गलत उत्तर के लिए एक नंबर काटा जाएगा।

सैलरी  

इन पदों पर सेलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को पे मैट्रिक्स 3 के तहत 21700 से 69100 रुपये तक मिलेगा।

आवेदन फीस

इन पदों पर आवेदन करने वाले जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारो को 100 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे। वहीं, राज्य के अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति वर्ग के उम्मीदवारों को 50 रुपये देने पड़ेंगे।

ये भी पढ़ें:

इस राज्य में 800 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, आज से शुरू हो रहे आवेदन

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement