Saturday, May 18, 2024
Advertisement

Indian Navy Agniveer 2024: इंडियन नेवी में निकली अग्निवीर पदों पर भर्ती, इस दिन से शुरू होंगे आवेदन

Indian Navy Agniveer: इंडियन नेवी ने अग्निवीर पदों पर भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, 13 मई से अग्निवीर पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू हो जाएंगे।

Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 06, 2024 19:03 IST
Indian Navy Agniveer 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE Indian Navy Agniveer 2024

इंडियन नेवी ने 02/2024 बैच के लिए अग्निवीर (एसएसआर) के लिए अविवाहित पुरुष और महिला उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे 13 मई से आधिकारिक वेबसाइट agnivirnavy.cdac.in पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। वहीं, फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 27 मई है।  आवेदन प्रक्रिया के दौरान जमा किए गए किसी भी डिटेल में करेक्शन करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन अवधि समाप्त होने के बाद 3 दिन का समय दिया जाएगा।

कितना है आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को नेवी अग्निवीर 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए 550 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा।

कितने मिलेंगे सैलरी

आधिकारिक सूचना के अनुसार, अग्निवीरों को एक निश्चित वार्षिक वेतन वृद्धि के साथ प्रति माह 30,000 रुपये का पैकेज मिलेगा।  इसके अतिरिक्त, वे जोखिम और कठिनाई के लिए भत्ता और यूनिफॉर्म और यात्रा के लिए मिल रहे भत्ते के भी हकदार होंगे।

चयन प्रक्रिया

अग्निवीर 02/2024 बैच के लिए चयन प्रक्रिया में दो चरण शामिल हैं। पहले चरण में, उम्मीदवारों को इंडियन नेवी एंट्रेंस एग्जाम (INET) के आधार पर शॉर्टलिस्टिंग से गुजरना होगा। जो लोग शॉर्टलिस्टिंग चरण में पास होंगे वे दूसरे चरण में आगे बढ़ेंगे, जिसमें एक फिजिकल फिटनेस टेस्ट (पीएफटी), एक लिखित परीक्षा और एक रिक्रूटमेंट मेडिकल एग्जामिनेशन शामिल है।

Indian Navy Agniveer 2024: एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

आयु सीमा

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का जन्म 1 नवंबर 2003 और 30 अप्रैल 2007 के बीच होना चाहिए।

क्वालिफिकेशन

उम्मीदवारों को शिक्षा मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूली शिक्षा बोर्ड से मैथ और फिजिक्स के साथ 12वीं कक्षा न्यूनतम 50% नंबर के साथ पास होना चाहिए। 

या

उम्मीदवारों को केंद्रीय, राज्य या केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) से मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से इंजीनियरिंग (मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, ऑटोमोबाइल, कंप्यूटर साइंस, इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी, इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी) में न्यूनतम 50% नंबर के साथ तीन साल का डिप्लोमा कोर्स पूरा करना होगा। समग्र 

या

उम्मीदवारों को केंद्रीय, राज्य और केंद्रशासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्डों से फिजिक्स और मैथ जैसे विषय के साथ दो साल का प्रोफेशनल कोर्स न्यूनतम 50% अंकों के साथ पास होना चाहिए।

अन्य जानकारी

वे उम्मीदवार जो कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में उपस्थित हुए हैं और रिजल्ट की घोषणा की प्रतीक्षा कर रहे हैं, वे भी आवेदन करने के पात्र हैं, बशर्ते वे अन्य सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हों।

ये भी पढ़ें:

NEET-UG 2024: क्या सच में नीट का पेपर हुआ है लीक? NTA ने नोटिस जारी कर बताई सच्चाई

ऑस्ट्रेलिया वीजा के लिए अब मान्य हुआ TOEFL स्कोर, जानें क्या है ये टेस्ट

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement