Sunday, April 28, 2024
Advertisement
bihar-vidhan-sabha-chunav-2020

बिहार विधानसभा चुनाव 2020: महागठबंधन की साथी CPI (M) ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, इन्हें मिला मौका

CPI (M) ने बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए चार उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 05, 2020 9:31 IST
बिहार विधानसभा चुनाव 2020: CPI (M) ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट- India TV Hindi
Image Source : FILE बिहार विधानसभा चुनाव 2020: CPI (M) ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट

पटना: CPI (M) ने बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए चार उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। पार्टी ने अजय कुमार को विभूतिपुर सीट से, राजेंद्र प्रसाद सिंह को मटिहानी से, राजमंगल प्रसाद को पिपरा से और सतेंद्र यादव को मांझी विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में उतारने का फैसला लिया गया है। गौरतलब है कि CPI(M) बिहार के महागठबंधन में सहयोगी है।

शनिवार को बिहार में विपक्षी महागठबंधन के घटकों के बीच सीटों के बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया गया था। इसमें राष्ट्रीय जनता दल (राजद) को सबसे बड़े घटक के रूप में स्वीकार किया गया था। मुकेश सहनी की वीआईपी और झामुमो को राजद की 144 सीटों में ही जगह मिलेगी। वहीं, कांग्रेस को 70 सीट, भाकपा (एमएल) को 19 सीट, भाकपा को 6 सीट और CPI (M) को 4 सीट मिली हैं।

बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए अधिसूचना जारी होने के साथ नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया बृहस्पतिवार को शुरू हो गयी थी। पहले चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 12 अक्टूबर है। दूसरे और तीसरे चरण के लिए अधिसूचना क्रमश: नौ और 13 अक्टूबर को जारी की जाएगी।

पहले चरण में जिन प्रमुख राजनीतिक हस्तियों के चुनाव मैदान में उतरने की संभावना है, उनमें दिग्गज कांग्रेस नेता और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सदानंद सिंह शामिल हैं, जो भागलपुर जिले के कहलगांव में जीत दर्ज करते रहे हैं। इनके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी का नाम भी इनमें शामिल हैं।

बिहार विधानसभा की 243 सीटों के लिए तीन चरणों में 28 अक्टूबर, तीन नवंबर और सात नवंबर को मतदान होगा और मतगणना 10 नवंबर को होगी। मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच है। लोजपा ने नीतीश कुमार का खुला विरोध करने का ऐलान करते हुए चुनावी समीकरण को दिलचस्प बना दिया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement