Sunday, April 28, 2024
Advertisement

यूपी में कांग्रेस ने युवा उम्मीदवारों पर जताया भरोसा, 166 कैंडिडेट्स में से 70 प्रतिशत नए चेहरे

कांग्रेस प्रवक्ता अंशु अवस्थी ने बताया कि अब तक घोषित कुल 166 नामों में से 125 पहली लिस्ट में और 41 दूसरी लिस्ट में हैं।

IndiaTV Hindi Desk Reported by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 22, 2022 16:58 IST
Congress, Congress Uttar Pradesh, Congress Young Candidates- India TV Hindi
Image Source : PTI कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने उत्तर प्रदेश में अपनी पार्टी को एक ‘नए अवतार’ में पेश करने का प्रयास किया है।

Highlights

  • उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में मतदान होगा, जो 10 फरवरी से शुरू होकर 7 मार्च तक चलेगा और नतीजे 10 मार्च को आएंगे।
  • पार्टी प्रवक्ता अंशु अवस्थी ने बताया कि अब तक घोषित कुल 166 नामों में से 125 पहली लिस्ट में और 41 दूसरी लिस्ट में हैं।
  • कांग्रेस ने 13 जनवरी को 125 नामों की पहली सूची और गुरुवार को 41 नामों की दूसरी लिस्ट जारी की थी।

लखनऊ: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने उत्तर प्रदेश में अपनी पार्टी को एक ‘नए अवतार’ में पेश करने का प्रयास करते हुए कुल 166 उम्मीदवारों में से 70 प्रतिशत से अधिक नए चेहरों को चुना है। उन्होंने 40 प्रतिशत महिला उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारने के अपने वादे पर अमल करने के साथ-साथ हिंदी पट्टी में एक नया नेतृत्व खड़ा करने के उद्देश्य से नयी पीढ़ी के नये उम्मीदवारों को मौका दिया है। उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों के लिए 7 चरणों में मतदान होगा, जो 10 फरवरी से शुरू होकर 7 मार्च तक चलेगा और नतीजे 10 मार्च को आएंगे।

‘119 उम्मीदवार पहली बार चुनावी मैदान में उतरेंगे’

पार्टी प्रवक्ता अंशु अवस्थी ने बताया कि अब तक घोषित कुल 166 नामों में से 125 पहली लिस्ट में और 41 दूसरी लिस्ट में हैं। इनमें से 119 उम्मीदवार पहली बार चुनावी मैदान में उतरेंगे। अवस्थी ने कहा, ‘प्रियंका गांधी ने राजनीति में उन सभी को आगे लाने का प्रयास किया है जो आम लोगों के मुद्दों पर लड़ रहे हैं, चाहे वह महिलाओं, युवाओं या किसानों, पिछड़े और दलितों के मुद्दे हों।’ अवस्थी ने कहा कि घोषित उम्मीदवारों की सूची वर्षों से जाति और धर्म आधारित राजनीति से पीड़ित राज्य की राजनीति को एक नई दिशा देने के पार्टी के प्रयासों की स्पष्ट दृष्टि देती है।

‘उन्नाव बलात्कार पीड़िता की मां को भी टिकट’
अवस्थी ने कहा कि युवाओं और अपने-अपने क्षेत्रों में मजबूती से काम करने वालों को टिकट दिए गए हैं, 125 नामों की पहली सूची में 26 ऐसे हैं जिनकी उम्र 35 साल तक है। उन्होंने कहा कि जिन उम्मीदवारों को टिकट दिया गया हैं उसमें उन्नाव बलात्कार पीड़िता की 55 वर्षीय मां आशा सिंह, सीएए विरोधी कार्यकर्ता और पार्टी प्रवक्ता सदफ जाफर, आशा कार्यकर्ता पूनम पांडे, आदिवासी कार्यकर्ता राम राज गोंड शामिल हैं। अवस्थी ने कहा कि इसी तरह हापुड़ से भावना वाल्मीकि (सामाजिक कार्यकर्ता), चरथवल से डॉ यास्मीन राणा, ठाकुरद्वारा से सलमा आगा अंसारी, बिलारी से कल्पना सिंह, मेरठ दक्षिण से नफीस सैफी, सहारनपुर से सुखविंदर कौर पहली बार चुनाव लड़ने वालों में शामिल हैं।

‘हस्तिनापुर से मिस बिकिनी 2018 में चुनावी मैदान में’
लखीमपुर खीरी के मोहम्मदी से रितु सिंह, जिन्हें हाल ही में पंचायत चुनावों के दौरान कथित तौर पर पीटा गया था, स्याना की पूनम पंडित हरियाणवी जो लोक कलाकार सपना चौधरी के बाउंसर के रूप में काम करने से पहले एक अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज थीं, लेकिन बाद में किसान आंदोलन से जुड़ीं आदि भी पहली बार चुनाव मैदान में हैं। उन्होंने बताया कि मिस बिकिनी 2018 का खिताब जीतने वाली और हस्तिनापुर से दक्षिण की फिल्मों में काम कर चुकी अर्चना गौतम और मेरठ कैंट से अवनीश काजला भी पहली बार चुनाव लड़ने वालों की सूची में शामिल हैं।काजला पार्टी की जिला इकाई की अध्यक्ष भी हैं।

गुरुवार को जारी हुई थी 41 नामों की दूसरी लिस्ट
कांग्रेस ने 13 जनवरी को 125 नामों की पहली सूची और गुरुवार को 41 नामों की दूसरी लिस्ट जारी की थी। पार्टी के एक नेता ने कहा कि नए चेहरों को उतारने से न केवल ऊर्जा आएगी बल्कि आंतरिक कलह और दबाव से भी निपटने में मदद मिलेगी, जो लंबे समय से संगठन को परेशान कर रहा है। पहली सूची जारी करते हुए, प्रियंका गांधी ने कहा था कि पार्टी ने ऐसे उम्मीदवारों को चुना है जिन्होंने यूपी में न्याय पाने के लिए संघर्ष किया है और पार्टी चाहती है कि वे सबसे आगे आएं व राज्य में सत्ता का हिस्सा बनें। बता दें कि 2017 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को केवल 7 सीटें मिली थीं, जिनमें से 2 पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गये हैं। (भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement