Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. बॉलीवुड
  4. Independence Day 2021: आजाद भारत की सबसे सुपरहिट फिल्में, इन्होंने तोड़े कई रिकॉर्डस

Independence Day 2021: आजाद भारत की सबसे सुपरहिट फिल्में, इन्होंने तोड़े कई रिकॉर्डस

India TV Entertainment Desk Edited by: India TV Entertainment Desk
Updated on: August 15, 2021 6:31 IST
  • महल- 1949 में आई इस फिल्म ने कामयाबी के झंडे गाड़ दिए थे। अशोक कुमार और मधुबाला अभिनीत इस फिल्म को आजाद भारत की पहली हॉरर फिल्म भी कहा जाता है।
    Image Source : India Tv

    महल- 1949 में आई इस फिल्म ने कामयाबी के झंडे गाड़ दिए थे। अशोक कुमार और मधुबाला अभिनीत इस फिल्म को आजाद भारत की पहली हॉरर फिल्म भी कहा जाता है।

  • अंदाज - ये फिल्म दिलीप कुमार की सुपरहिट फिल्मों में शुमार की जाती है। फिल्म में राजकपूर, नरगिस औऱ दिलीप कुमार थे। कहते हैं कि इस फिल्म के बाद राज कपूर और दिलीप कुमार ने कभी साथ काम नहीं किया।
    Image Source : India Tv

    अंदाज - ये फिल्म दिलीप कुमार की सुपरहिट फिल्मों में शुमार की जाती है। फिल्म में राजकपूर, नरगिस औऱ दिलीप कुमार थे। कहते हैं कि इस फिल्म के बाद राज कपूर और दिलीप कुमार ने कभी साथ काम नहीं किया।

  • बैजू बावरा - भारत भूषण अभिनीत ये फिल्म अपने जमाने में सुपरहिट मूवी थी। इसमें उनके साथ मीना कुमारी थी। फिल्म के गाने -ओ दुनिया के रखवाले, तू गंगा की मौज ..काफी हिट हुए थे।
    Image Source : India Tv

    बैजू बावरा - भारत भूषण अभिनीत ये फिल्म अपने जमाने में सुपरहिट मूवी थी। इसमें उनके साथ मीना कुमारी थी। फिल्म के गाने -ओ दुनिया के रखवाले, तू गंगा की मौज ..काफी हिट हुए थे।

  • देवदास - दिलीप कुमार को ट्रेजेडी किंग के रूप में स्थापित करने में देवदास का बहुत बड़ा हाथ है। इस ट्रेजिक लव स्टोरी ने रिलीज होने के साथ ही बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था।
    Image Source : India Tv

    देवदास - दिलीप कुमार को ट्रेजेडी किंग के रूप में स्थापित करने में देवदास का बहुत बड़ा हाथ है। इस ट्रेजिक लव स्टोरी ने रिलीज होने के साथ ही बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था।

  • सीआईडी - इस फिल्म ने देव आनन्द को रातों रात स्टार बना दिया था। फिल्म के गाने, कभी आर कभी पार, ये है बॉम्बे मेरी जान, आंखों ही आंखों में इशारा, लेके पहला पहला प्यार काफी पॉपुलर हुए थे।
    Image Source : India Tv

    सीआईडी - इस फिल्म ने देव आनन्द को रातों रात स्टार बना दिया था। फिल्म के गाने, कभी आर कभी पार, ये है बॉम्बे मेरी जान, आंखों ही आंखों में इशारा, लेके पहला पहला प्यार काफी पॉपुलर हुए थे।

  • मदर इंडिया - मदर इंडिया वो शाहकार है जिसकी कॉपी नहीं की जा सकती। एक सशक्त मां के किरदार में नर्गिस ने इस रोल को अमर कर दिया था। कहते हैं कि इस फिल्म के दौरान ही सुनील दत्त और नरगिस में प्रेम हुआ था।
    Image Source : India Tv

    मदर इंडिया - मदर इंडिया वो शाहकार है जिसकी कॉपी नहीं की जा सकती। एक सशक्त मां के किरदार में नर्गिस ने इस रोल को अमर कर दिया था। कहते हैं कि इस फिल्म के दौरान ही सुनील दत्त और नरगिस में प्रेम हुआ था।

  • प्यासा - एक ट्रैजिक प्रेम कहानी, गुरुदत्त की ये फिल्म यथार्थवादी सिनेमा के लिए मील का पत्थर बन गई। इस फिल्म वर्ल्ड क्लास सिनेमा की बेहतरीन फिल्मों में शुमार किया जाता है। 
    Image Source : India Tv

    प्यासा - एक ट्रैजिक प्रेम कहानी, गुरुदत्त की ये फिल्म यथार्थवादी सिनेमा के लिए मील का पत्थर बन गई। इस फिल्म वर्ल्ड क्लास सिनेमा की बेहतरीन फिल्मों में शुमार किया जाता है। 

  • नया दौर- इस फिल्म में दिलीप कुमार ने अपने रोल के जरिए देश भर में जोश औऱ खरोश जगा दिया था। ये देश है वीर जवानों का, उड़ें जब जब जुल्फें तेरी.. जैसे गानों ने खूब लोकप्रियता बटोरी थी।
    Image Source : India Tv

    नया दौर- इस फिल्म में दिलीप कुमार ने अपने रोल के जरिए देश भर में जोश औऱ खरोश जगा दिया था। ये देश है वीर जवानों का, उड़ें जब जब जुल्फें तेरी.. जैसे गानों ने खूब लोकप्रियता बटोरी थी।

  • मुगले आजम - अपने वक्त की सबसे महंगी औऱ शानदार फिल्म के रूप में मुगल ए आजम सुपरहिट साबित हुई थी। दिलीप कुमार को सुपरस्टार बनाने वाली इस फिल्म को पूरा करने में 16 साल लगे थे।
    Image Source : India Tv

    मुगले आजम - अपने वक्त की सबसे महंगी औऱ शानदार फिल्म के रूप में मुगल ए आजम सुपरहिट साबित हुई थी। दिलीप कुमार को सुपरस्टार बनाने वाली इस फिल्म को पूरा करने में 16 साल लगे थे।

  • आवारा -राजकपूर को सुपरहिट बनाने वाली इस फिल्म ने देश के साथ साथ विदेशों में भी धूम मचा दी थी। इसके गाने काफी पसंद किए गए थे और आज भी लोगों की जुबां पर हैं।
    Image Source : India Tv

    आवारा -राजकपूर को सुपरहिट बनाने वाली इस फिल्म ने देश के साथ साथ विदेशों में भी धूम मचा दी थी। इसके गाने काफी पसंद किए गए थे और आज भी लोगों की जुबां पर हैं।

  • जंजीर - अभिनय की दुनिया को महानायक देने वाली ये फिल्म अमिताभ बच्चन के जीवन का वो मोड़ कही जाती है जहां से उनकी सफलता का सफर शुरू हुआ।
    Image Source : India Tv

    जंजीर - अभिनय की दुनिया को महानायक देने वाली ये फिल्म अमिताभ बच्चन के जीवन का वो मोड़ कही जाती है जहां से उनकी सफलता का सफर शुरू हुआ।

  • श्री 420 - राजकपूर और नर्गिस की सुपरहिट मूवी श्री 420 का गाना प्यार हुआ इकरार हुआ है..काफी हिट हुआ था। इसी गाने के जरिए छोटे से ऋषि कपूर पहली बार स्क्रीन पर दिखाई दिए थे।
    Image Source : India Tv

    श्री 420 - राजकपूर और नर्गिस की सुपरहिट मूवी श्री 420 का गाना प्यार हुआ इकरार हुआ है..काफी हिट हुआ था। इसी गाने के जरिए छोटे से ऋषि कपूर पहली बार स्क्रीन पर दिखाई दिए थे।

  • बॉबी - ऋषि कपूर के डेब्यू और उन्हें पहली ही फिल्म के जरिए सुपरस्टार बनाने का श्रेय इस फिल्म को जाता है।  इसी फिल्म के दौरान डिंपल कपाड़िया ने राजेश खन्ना से शादी रचा ली थी।
    Image Source : India Tv

    बॉबी - ऋषि कपूर के डेब्यू और उन्हें पहली ही फिल्म के जरिए सुपरस्टार बनाने का श्रेय इस फिल्म को जाता है।  इसी फिल्म के दौरान डिंपल कपाड़िया ने राजेश खन्ना से शादी रचा ली थी।

  • उपकार - इस फिल्म ने 1967 में 6 फिल्मफेयर और तीन नेशनल अवार्ड जीते थे। कहते हैं कि उस वक्त के पीएम लाल बहादुर शास्त्री की सलाह पर मनोज कुमार ने ये फिल्म बनाई थी।
    Image Source : India Tv

    उपकार - इस फिल्म ने 1967 में 6 फिल्मफेयर और तीन नेशनल अवार्ड जीते थे। कहते हैं कि उस वक्त के पीएम लाल बहादुर शास्त्री की सलाह पर मनोज कुमार ने ये फिल्म बनाई थी।

  • मैने प्यार किया- मार धाड़ की स्टीरियो टाइप फिल्मों से उकता चुके ऑडिएंस को राजश्री की ये ताजी सी प्रेम कहानी इतनी पसंद आई कि इसने सफलता के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। इसी फिल्म के जरिए सलमान खान को स्टारडम मिली थी।
    Image Source : India Tv

    मैने प्यार किया- मार धाड़ की स्टीरियो टाइप फिल्मों से उकता चुके ऑडिएंस को राजश्री की ये ताजी सी प्रेम कहानी इतनी पसंद आई कि इसने सफलता के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। इसी फिल्म के जरिए सलमान खान को स्टारडम मिली थी।

  • हम आपके हैं कौन - माधुरी दीक्षित और सलमान खान की ये शानदार फिल्म सौ करोड़ कमाने वाली भारत की पहली फिल्म बनी थी। इस फिल्म को फेमस आर्टिस्ट एमएफ हुसैन ने 85 बार देखा था।
    Image Source : India Tv

    हम आपके हैं कौन - माधुरी दीक्षित और सलमान खान की ये शानदार फिल्म सौ करोड़ कमाने वाली भारत की पहली फिल्म बनी थी। इस फिल्म को फेमस आर्टिस्ट एमएफ हुसैन ने 85 बार देखा था।

  • उमराव जान - रेखा को रातों रात सुपरस्टार बना देने वाली इस फिल्म ने उन्हें नेशनल अवॉर्ड दिलाया। कहा जाता है कि ये फिल्म रेखा ने अपनी मां के कहने पर की थी और इसके लिए फीस नहीं ली थी।
    Image Source : India Tv

    उमराव जान - रेखा को रातों रात सुपरस्टार बना देने वाली इस फिल्म ने उन्हें नेशनल अवॉर्ड दिलाया। कहा जाता है कि ये फिल्म रेखा ने अपनी मां के कहने पर की थी और इसके लिए फीस नहीं ली थी।

  • कटी पतंग - राजेश खन्ना को सुपरस्टार बनाने वाली इस फिल्म को इसी साल 50 साल पूरे हुए हैं। कहते हैं कि इस फिल्म में विधवा का लीड रोल निभाने के लिए कई टॉप एक्ट्रेस ने इनकार कर दिया था, तब आशा पारेख को फाइनल किया गया था। उन्हें इसी उस साल फिल्मफेयर का बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला।
    Image Source : India Tv

    कटी पतंग - राजेश खन्ना को सुपरस्टार बनाने वाली इस फिल्म को इसी साल 50 साल पूरे हुए हैं। कहते हैं कि इस फिल्म में विधवा का लीड रोल निभाने के लिए कई टॉप एक्ट्रेस ने इनकार कर दिया था, तब आशा पारेख को फाइनल किया गया था। उन्हें इसी उस साल फिल्मफेयर का बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला।

  • आराधना - साल 1969 में रिलीज हुई आराधना ने जहां राजेश खन्ना को बुलंदियों पर पहुंचा दिया था। ये पहली हिंदी फिल्म थी जिसने 100 दिन लगातार थिएटरों में चलने का रिकॉर्ड बनाया।
    Image Source : India Tv

    आराधना - साल 1969 में रिलीज हुई आराधना ने जहां राजेश खन्ना को बुलंदियों पर पहुंचा दिया था। ये पहली हिंदी फिल्म थी जिसने 100 दिन लगातार थिएटरों में चलने का रिकॉर्ड बनाया।

  • प्रेम रोग - समाज की कुरीतियों पर फोकस करने वाली इस फिल्म में लीड रोल करने वाली पद्मिमी कोल्हापुरे उस वक्त महज 16 बरस की थी। इस फिल्म के क्लैप बॉय थे अनीज बज्मी जिन्होंने आगे जाकर वेलकम और नो एंट्री जैसी फिल्में डायरेक्ट कीं।
    Image Source : India Tv

    प्रेम रोग - समाज की कुरीतियों पर फोकस करने वाली इस फिल्म में लीड रोल करने वाली पद्मिमी कोल्हापुरे उस वक्त महज 16 बरस की थी। इस फिल्म के क्लैप बॉय थे अनीज बज्मी जिन्होंने आगे जाकर वेलकम और नो एंट्री जैसी फिल्में डायरेक्ट कीं।

  • गोलमाल - हिंदी सिनेमा की कॉमेडी फिल्मों के इतिहास में गोलमाल का नाम सबसे ऊपर है। अमोल पालेकर और उत्पल दत्त की जबरदस्त कॉमेडी के चलते ये फिल्म कालजयी बन गई। 70 के दशक में जब एंग्री यंग मैन की तूती बोल रही थी, ये कॉमन मैन सबके दिलों में घर कर चुका था।
    Image Source : India Tv

    गोलमाल - हिंदी सिनेमा की कॉमेडी फिल्मों के इतिहास में गोलमाल का नाम सबसे ऊपर है। अमोल पालेकर और उत्पल दत्त की जबरदस्त कॉमेडी के चलते ये फिल्म कालजयी बन गई। 70 के दशक में जब एंग्री यंग मैन की तूती बोल रही थी, ये कॉमन मैन सबके दिलों में घर कर चुका था।

  • संगम -प्रेम त्रिकोण पर आधारित ये फिल्म विदेशी धरती पर शूट की जाने वाली पहली भारतीय फिल्म थी। ये उस वक्त की सबसे लंबी फिल्म भी थी क्योंकि इसकी लंबाई 230 मिनट यानी करीब चार घंटे थी।
    Image Source : India Tv

    संगम -प्रेम त्रिकोण पर आधारित ये फिल्म विदेशी धरती पर शूट की जाने वाली पहली भारतीय फिल्म थी। ये उस वक्त की सबसे लंबी फिल्म भी थी क्योंकि इसकी लंबाई 230 मिनट यानी करीब चार घंटे थी।

  • ज्वैल थीफ - एक रोमांचक कहानी, हैंडसम हीरो, चालाक विलेन और खूबसूरत हीरोइन की इस सनसनीखेज कहानी ने सिनेमाघरो में रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। इस फिल्म ने देव आनन्द की लोकप्रियता दुगनी कर दी थी। फिल्म में पहनी उनकी चैक की टोपी कोपेनहेगन से लाई गई थी।
    Image Source : India Tv

    ज्वैल थीफ - एक रोमांचक कहानी, हैंडसम हीरो, चालाक विलेन और खूबसूरत हीरोइन की इस सनसनीखेज कहानी ने सिनेमाघरो में रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। इस फिल्म ने देव आनन्द की लोकप्रियता दुगनी कर दी थी। फिल्म में पहनी उनकी चैक की टोपी कोपेनहेगन से लाई गई थी।

  • जाने भी दो यारो - इसे देश की पहली डार्क कॉमेडी का तमगा दिया जाता है। इस फिल्म का बजट इतना कम था कि नसीरुद्दीन शाह अपने घर से कैमरा और अपने कपड़े लेकर आते थे। फिल्म में अनुपम खेर का भी रोल था जो रिलीज से पहले पूरी तरह कट गया।
    Image Source : India Tv

    जाने भी दो यारो - इसे देश की पहली डार्क कॉमेडी का तमगा दिया जाता है। इस फिल्म का बजट इतना कम था कि नसीरुद्दीन शाह अपने घर से कैमरा और अपने कपड़े लेकर आते थे। फिल्म में अनुपम खेर का भी रोल था जो रिलीज से पहले पूरी तरह कट गया।

  • शोले - आजाद भारत की सबसे बड़ी सुपरहिट फिल्म जिसने इसमें शामिल हर एक कलाकार को कालजयी बना दिया। इस फिल्म में अमिताभ-धरमेंद्र की जोड़ी ने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचाया था और गब्बर सिंह के किरदार में अजमद खान अमर हो गए थे।
    Image Source : India Tv

    शोले - आजाद भारत की सबसे बड़ी सुपरहिट फिल्म जिसने इसमें शामिल हर एक कलाकार को कालजयी बना दिया। इस फिल्म में अमिताभ-धरमेंद्र की जोड़ी ने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचाया था और गब्बर सिंह के किरदार में अजमद खान अमर हो गए थे।

  • गाइड - देव आनन्द और वहीदा रहमान के लीड रोल वाली फिल्म अपनी कहानी और गानों के चलते हिट हुई।कहते हैं कि एक सीन के चलते इसकी रिलीज पर सेंसर बोर्ड ने रोक लगा दी थी जिसके बाद देव आनन्द उस की वक्त सूचना प्रसारण मंत्री इंदिरा जी के पास गए थे।
    Image Source : India Tv

    गाइड - देव आनन्द और वहीदा रहमान के लीड रोल वाली फिल्म अपनी कहानी और गानों के चलते हिट हुई।कहते हैं कि एक सीन के चलते इसकी रिलीज पर सेंसर बोर्ड ने रोक लगा दी थी जिसके बाद देव आनन्द उस की वक्त सूचना प्रसारण मंत्री इंदिरा जी के पास गए थे।

  • आनन्द - राजेश खन्ना की सबसे संजीदगी भरी अदाकारी के लिए याद की जाने वाली फिल्म आनन्द ने उस वक्त कामयाबी के रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। कहते हैं कि इस फिल्म के लिए पहले धरमेंद्र से बात की गई थी फिर एकाएक राजेश खन्ना को फाइनल किया गया। 
    Image Source : India Tv

    आनन्द - राजेश खन्ना की सबसे संजीदगी भरी अदाकारी के लिए याद की जाने वाली फिल्म आनन्द ने उस वक्त कामयाबी के रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। कहते हैं कि इस फिल्म के लिए पहले धरमेंद्र से बात की गई थी फिर एकाएक राजेश खन्ना को फाइनल किया गया। 

  • अमर अकबर एंथोनी - बचपन में बिछड़े भाइयों की इस सुपरहिट फिल्म ने सफलता के रिकॉर्ड  तोड़े थे। कहते हैं कि डायरेक्टर मनमोहन देसाई ने अखबार में छपी एक खबर को आधार बनाकर इस फिल्म को बनाया था।
    Image Source : India Tv

    अमर अकबर एंथोनी - बचपन में बिछड़े भाइयों की इस सुपरहिट फिल्म ने सफलता के रिकॉर्ड  तोड़े थे। कहते हैं कि डायरेक्टर मनमोहन देसाई ने अखबार में छपी एक खबर को आधार बनाकर इस फिल्म को बनाया था।

  • तेजाब - अनिल कपूर की सुपरहिट फिल्मों में से एक तेजाब ने माधुरी दीक्षित को बतौर एक्ट्रेस स्थापित किया था। फिल्म का गाना एक दो तीन..आज भी लोगों की जुबान पर चढ़ा है।
    Image Source : India Tv

    तेजाब - अनिल कपूर की सुपरहिट फिल्मों में से एक तेजाब ने माधुरी दीक्षित को बतौर एक्ट्रेस स्थापित किया था। फिल्म का गाना एक दो तीन..आज भी लोगों की जुबान पर चढ़ा है।

  • मिस्टर इंडिया - गायब होने वाला हीरो और एक दमदार विलेन यानी मोगेंबो। इस फिल्म ने हिंदी सिनेमा को एक संजीवनी दी थी। इस फिल्म के बाद बच्चा बच्चा मोगेंबो खुश हुआ...बोलने लगा था।
    Image Source : India Tv

    मिस्टर इंडिया - गायब होने वाला हीरो और एक दमदार विलेन यानी मोगेंबो। इस फिल्म ने हिंदी सिनेमा को एक संजीवनी दी थी। इस फिल्म के बाद बच्चा बच्चा मोगेंबो खुश हुआ...बोलने लगा था।

  • नगीना -इच्छाधारी नाग नागिनों की सपनीली दुनिया से रूबरू कराती ये फिल्म फिक्शन भरी थी लेकिन इस फिल्म ने श्रीदेवी के करियर को एक नई ऊंचाई दी थी। पहले यह फिल्म जयाप्रदा को ऑफर हुई थी लेकिन श्रीदेवी पर फाइनल हुई और इस वजह से जया और श्रीदेवी के बीच मतभेदों की खबरें आई थी।
    Image Source : India Tv

    नगीना -इच्छाधारी नाग नागिनों की सपनीली दुनिया से रूबरू कराती ये फिल्म फिक्शन भरी थी लेकिन इस फिल्म ने श्रीदेवी के करियर को एक नई ऊंचाई दी थी। पहले यह फिल्म जयाप्रदा को ऑफर हुई थी लेकिन श्रीदेवी पर फाइनल हुई और इस वजह से जया और श्रीदेवी के बीच मतभेदों की खबरें आई थी।

  • लगान -भारतीय सिनेमा के इतिहास में मील का पत्थर कही जाने वाली फिल्म लगान ऑस्कर के लिए नामांकित की गई थी। इसी फिल्म की शूटिंग के दौरान आमिर खान किरण राव के संपर्क में आए थे।
    Image Source : India Tv

    लगान -भारतीय सिनेमा के इतिहास में मील का पत्थर कही जाने वाली फिल्म लगान ऑस्कर के लिए नामांकित की गई थी। इसी फिल्म की शूटिंग के दौरान आमिर खान किरण राव के संपर्क में आए थे।

  • दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे - इंडियन सिनेमा को नया सुपरस्टार देने वाले, एक रोमांटिक हीरो के तौर पर पहचान बनाने में इस फिल्म ने शाहरुख खान की काफी मदद की। ये फिल्म देश के साथ साथ विदेशों में भी काफी पसंद की गई। 
    Image Source : India Tv

    दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे - इंडियन सिनेमा को नया सुपरस्टार देने वाले, एक रोमांटिक हीरो के तौर पर पहचान बनाने में इस फिल्म ने शाहरुख खान की काफी मदद की। ये फिल्म देश के साथ साथ विदेशों में भी काफी पसंद की गई। 

  • बाहुबली - कटप्पा को किसने मारा..इसी जद्दोजहद में राजामौली की कालजयी फिल्म बाहुबली ने भारतीय दर्शकों के साथ साथ विदेशी दर्शकों को भी मजबूर कर दिया कि फिल्म के दोनों पार्ट देखे जाएं। इस फिल्म के  रिलीज होने के बाद बाहुबली बने एक्टर प्रभास के लिए 5000 रिश्ते आए थे।
    Image Source : India Tv

    बाहुबली - कटप्पा को किसने मारा..इसी जद्दोजहद में राजामौली की कालजयी फिल्म बाहुबली ने भारतीय दर्शकों के साथ साथ विदेशी दर्शकों को भी मजबूर कर दिया कि फिल्म के दोनों पार्ट देखे जाएं। इस फिल्म के  रिलीज होने के बाद बाहुबली बने एक्टर प्रभास के लिए 5000 रिश्ते आए थे।

  • थ्री इडियट - नई पीढ़ी की परेशानियों को दिखाती इस फिल्म ने न केवल सफलता के नए कीर्तिमान रचे बल्कि भारतीय पेरेंट्स को एक नई दिशा में सोचने के लिए प्रेरित किया। ये पहली बॉलीवुड फिल्म थी जिसने 200 करोड़ का कलेक्शन किया।
    Image Source : India Tv

    थ्री इडियट - नई पीढ़ी की परेशानियों को दिखाती इस फिल्म ने न केवल सफलता के नए कीर्तिमान रचे बल्कि भारतीय पेरेंट्स को एक नई दिशा में सोचने के लिए प्रेरित किया। ये पहली बॉलीवुड फिल्म थी जिसने 200 करोड़ का कलेक्शन किया।