Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. भारत के लिए कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा ODI खेलने वाले टॉप 5 खिलाड़ियों की लिस्ट

भारत के लिए कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा ODI खेलने वाले टॉप 5 खिलाड़ियों की लिस्ट

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4 Published on: August 18, 2023 14:06 IST
  • भारतीय क्रिकेट के इतिहास में अगर सफल कप्तानों की या कप्तानी से जुड़े किसी भी रिकॉर्ड की बात आती है तो एमएस धोनी और सौरव गांगुली का नाम सबसे ऊपर लिया जाता है। लेकिन कुछ और भी ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने भारत के लिए कप्तानी की और कुछ रिकॉर्ड्स में अपना नाम भी दर्ज करवाया। आइए जानते हैं वनडे क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले टॉप 5 खिलाड़ियों की लिस्ट:-
    Image Source : Getty
    भारतीय क्रिकेट के इतिहास में अगर सफल कप्तानों की या कप्तानी से जुड़े किसी भी रिकॉर्ड की बात आती है तो एमएस धोनी और सौरव गांगुली का नाम सबसे ऊपर लिया जाता है। लेकिन कुछ और भी ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने भारत के लिए कप्तानी की और कुछ रिकॉर्ड्स में अपना नाम भी दर्ज करवाया। आइए जानते हैं वनडे क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले टॉप 5 खिलाड़ियों की लिस्ट:-
  • 1- इस लिस्ट में टॉप पर एमएस धोनी का नाम देख किसी को भी हैरानी नहीं होगी। अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को 2011 वनडे वर्ल्ड कप में चैंपियन बनाने वाले एमएस धोनी ने कुल 200 वनडे मैच बतौर कप्तान खेले। उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने 110 मुकाबले जीते और 74 में हार मिली। साथ ही 5 मुकाबले टाई हुए और 11 नो रिजल्ट पर समाप्त हुए।
    Image Source : Getty
    1- इस लिस्ट में टॉप पर एमएस धोनी का नाम देख किसी को भी हैरानी नहीं होगी। अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को 2011 वनडे वर्ल्ड कप में चैंपियन बनाने वाले एमएस धोनी ने कुल 200 वनडे मैच बतौर कप्तान खेले। उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने 110 मुकाबले जीते और 74 में हार मिली। साथ ही 5 मुकाबले टाई हुए और 11 नो रिजल्ट पर समाप्त हुए।
  • 2- इस लिस्ट में दूसरा नाम आता है लंबे समय तक टीम इंडिया की कप्तानी करने वाले मोहम्मद अजहरुद्दीन का। अजहर ने कुल 174 वनडे मुकाबले बतौर कप्तान टीम इंडिया के लिए खेले। उनकी कप्तानी में टीम इंडिया को 90 वनडे मैचों में जीत मिली और 76 में टीम हारी। इसके अलावा दो मुकाबले टाई रहे और 6 मुकाबलों को कोई रिजल्ट नहीं निकल पाया।
    Image Source : Getty
    2- इस लिस्ट में दूसरा नाम आता है लंबे समय तक टीम इंडिया की कप्तानी करने वाले मोहम्मद अजहरुद्दीन का। अजहर ने कुल 174 वनडे मुकाबले बतौर कप्तान टीम इंडिया के लिए खेले। उनकी कप्तानी में टीम इंडिया को 90 वनडे मैचों में जीत मिली और 76 में टीम हारी। इसके अलावा दो मुकाबले टाई रहे और 6 मुकाबलों को कोई रिजल्ट नहीं निकल पाया।
  • 3- भारत की विदेश में सफलता के पीछे जिस कप्तान को श्रेय मिलता है वो हैं सौरव गांगुली। उनका नाम इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है। सौरव ने बतौर कप्तान भारत के लिए कुल 146 वनडे मैच खेले। उनकी कप्तानी में टीम को 76 मुकाबलों में जीत मिली और 65 में हार का सामना करना पड़ा। वहीं गांगुली की कप्तानी में पांच वनडे मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला।
    Image Source : Getty
    3- भारत की विदेश में सफलता के पीछे जिस कप्तान को श्रेय मिलता है वो हैं सौरव गांगुली। उनका नाम इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है। सौरव ने बतौर कप्तान भारत के लिए कुल 146 वनडे मैच खेले। उनकी कप्तानी में टीम को 76 मुकाबलों में जीत मिली और 65 में हार का सामना करना पड़ा। वहीं गांगुली की कप्तानी में पांच वनडे मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला।
  • 4- विराट कोहली का नाम इस लिस्ट में चौथे नंबर पर आता है। अगर सबसे अच्छे विनिंग पर्सेंट की बात करें तो विराट सबसे आगे रहे हैं। उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने कुल 95 वनडे मैच खेले जिसमें से 65 में टीम को जीत मिली और सिर्फ 27 में हार का सामना करना पड़ा। वहीं इस दौरान एक मैच टाई रहा और दो मैचों में कोई रिजल्ट नहीं निकल पाया।
    Image Source : Getty
    4- विराट कोहली का नाम इस लिस्ट में चौथे नंबर पर आता है। अगर सबसे अच्छे विनिंग पर्सेंट की बात करें तो विराट सबसे आगे रहे हैं। उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने कुल 95 वनडे मैच खेले जिसमें से 65 में टीम को जीत मिली और सिर्फ 27 में हार का सामना करना पड़ा। वहीं इस दौरान एक मैच टाई रहा और दो मैचों में कोई रिजल्ट नहीं निकल पाया।
  • 5- इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर राहुल द्रविड़ का भी नाम आता है। हालांकि, उनकी कप्तानी में भारतीय टीम बहुत कुछ खास नहीं कर पाई थी लेकिन फिर भी उन्होंने बतौर कप्तान भारत के लिए कुल 79 वनडे मुकाबले खेले। इस दौरान टीम इंडिया को 42 मैचों में जीत मिली और 33 में हार झेलनी पड़ी। वहीं चार मुकाबले टाई भी रहे।
    Image Source : Getty
    5- इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर राहुल द्रविड़ का भी नाम आता है। हालांकि, उनकी कप्तानी में भारतीय टीम बहुत कुछ खास नहीं कर पाई थी लेकिन फिर भी उन्होंने बतौर कप्तान भारत के लिए कुल 79 वनडे मुकाबले खेले। इस दौरान टीम इंडिया को 42 मैचों में जीत मिली और 33 में हार झेलनी पड़ी। वहीं चार मुकाबले टाई भी रहे।