Saturday, May 04, 2024
Advertisement

RCB अब कैसे कर सकती है प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई, सबसे आसान भाषा में समझें

आरसीबी के लिए अभी भी आईपीएल 2024 के प्लेऑफ में जाने की संभावना है। हालांकि इसके लिए जरूरी होगा कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम अपने सारे मैच जीते और बाकी टीमें भी उसी के हिसाब से प्रदर्शन करें।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: April 25, 2024 11:00 IST
rcb- India TV Hindi
Image Source : PTI RCB अब कैसे कर सकती है प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई, सबसे आसान भाषा में समझें

Royal Challengers Bangaluru Playoffs IPL 2024: फाफ डुप्लेसी की कप्तानी वाली आरसीबी की टीम इस वक्त मुश्किल दौर से गुजर रही है। इस वक्त अगर आप आईपीएल की अंक तालिका पर नजर डालें तो साफ दिख जाएगा कि टीम आखिरी नंबर पर है। लेकिन अगर आप ये सोच रहे हैं कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम अब प्लेऑफ में नहीं पहुंच सकती तो आप गलत हैं। हालांकि ये जरूर है कि बहुत सारे गुणा गणित बैठाने पड़ेंगे, उसके बाद ही आरसीबी की टीम टॉप 4 में जा पाएगी। इस बीच आज हम आपको बताएंगे कि आरसीबी के लिए अब क्या संभावनाएं हैं और वो क्या सिनेरियो होगा, जिससे टीम चौथे नंबर पर पहुंच सकती है। 

आरसीबी को चाहिए बाकी टीमों का भी सहयोग 

आरसीबी के लिए सबसे अच्छी स्थिति ये होगी कि जो टीमें इस वक्त टॉप पर चल रही हैं, वे अपने बचे हुए ज्यादातर मैच जीत जाएं। इससे होगा ये कि जो टीमें बीच में फंसी हैं, उनके लिए मुश्किल बढ़ सकती है। इस वक्त के प्वाइंट्स टेबल पर नजर डालें तो साफ है कि राजस्थान रॉयल्स, कोलकाता नाइटराइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीम प्लेऑफ करीब हैं। यानी ये टीमें अपने मैच जीतती चली जाएं। अगर राजस्थान की टीम अपने बचे हुए 6 मैचों में से चार और जीत जाए तो उसके कुल अंक 22 हो जाएंगे और टीम इस वक्त तरह से नंबर एक पर फिनिश करेगी। वहीं केकेआर और एसआरएच की टीमें बचे हुए अपने सात मैचों में से 5 जीत जाती हैं तो उनके अंक 20 हो जाएंगे। यानी पहली के बाद दूसरे और तीसरे नंबर की टीम भी हमें मिल जाएगी, लेकिन आखिरी स्पॉट अभी खाली रहेगा। 

आरसीबी को ​अपने ​बचे हुए सारे मैच जीतने ही होंगे 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम अपने बचे हुए सभी मैच यहां से जीत जाती है तो 14 अंक हो जाएंगे, लेकिन मजे की बात ये है कि अगर हमने जो बातें आपको बताई हैं वे सही हो जाती हैं तो बाकी टीमों के पास केवल 12 ही अधिकतम अंक जुड़ पाएंगे। यानी चौथी टीम के रूप में आरसीबी प्लेऑफ में एंट्री करने में कामयाब हो जाएगी। बाकी जो समीकरण हैं वो दूसरी टीमों पर निर्भर करेंगे, लेकिन अगर वो सही हो भी जाते हैं तो भी ये जरूरी होगा कि आरसीबी की टीम अपने बचे हुए सारे मैच जीते और कुछ मैच तो बड़े अंतर से जीते, ताकि उसका नेट रन रेट भी बेहतर हो जाए। 

आज आरसीबी का एसआरएच से मुकाबला 

आज आरसीबी का मैच सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। ये मैच आरसीबी के लिए तो ​बहुत ज्यादा अहम है। अगर आरसीबी जीत जाती है तो उसकी सांसें चलती रहेंगी, लेकिन अगर कहीं हार का सामना करना पड़ा तो कहानी फिर ज्यादा आगे नहीं जा पाएगी। ऐसे में आज का मैच बहुत ज्यादा खास होने वाला है। देखना होगा कि टीम कैसा प्रदर्शन करने में कामयाब होती है। 

यह भी पढ़ें 

T20 वर्ल्ड कप से पहले इस खिलाड़ी ने बढ़ाई जडेजा की टेंशन, कर सकता उन्हें रिप्लेस

DC vs GT: शुभमन गिल ने बताया हार का कारण, मैच के बाद दिया बड़ा बयान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement