Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा ट्रिपल सेंचुरी लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट, दो भारतीय भी शामिल

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा ट्रिपल सेंचुरी लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट, दो भारतीय भी शामिल

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4 Updated on: June 18, 2023 12:57 IST
  • टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अभी तक कुल 32 ट्रिपल सेंचुरी लग चुकी हैं, जो 27 प्लेयर्स ने लगाए हैं। इस लिस्ट में दो भारतीय भी शामिल हैं।  इनमें से सिर्फ 4 खिलाड़ियों ने ही 2 तिहरे शतक लगाए हैं। बाकी 23 खिलाड़ियों ने एक-एक ट्रिपल सेंचुरी लगाई है। आइए जानते हैं एक-एक करके किसने सबसे ज्यादा ट्रिपल सेंचुरी टेस्ट में लगाई हैं:-
    Image Source : Getty
    टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अभी तक कुल 32 ट्रिपल सेंचुरी लग चुकी हैं, जो 27 प्लेयर्स ने लगाए हैं। इस लिस्ट में दो भारतीय भी शामिल हैं। इनमें से सिर्फ 4 खिलाड़ियों ने ही 2 तिहरे शतक लगाए हैं। बाकी 23 खिलाड़ियों ने एक-एक ट्रिपल सेंचुरी लगाई है। आइए जानते हैं एक-एक करके किसने सबसे ज्यादा ट्रिपल सेंचुरी टेस्ट में लगाई हैं:-
  • सर डॉन ब्रैडमैन ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दो ट्रिपल सेंचुरी लगाईं। उन्होंने दोनों तिहरे शतक इंग्लैंड के खिलाफ जड़े थे।
    Image Source : Getty
    सर डॉन ब्रैडमैन ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दो ट्रिपल सेंचुरी लगाईं। उन्होंने दोनों तिहरे शतक इंग्लैंड के खिलाफ जड़े थे।
  • ब्रायन लारा ने भी टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दो ट्रिपल सेंचुरी लगाई थीं और दोनों इंग्लैंड के खिलाफ आईं। उनका 400 रन नाबाद आज भी बेस्ट स्कोर है टेस्ट इतिहास का।
    Image Source : Getty
    ब्रायन लारा ने भी टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दो ट्रिपल सेंचुरी लगाई थीं और दोनों इंग्लैंड के खिलाफ आईं। उनका 400 रन नाबाद आज भी बेस्ट स्कोर है टेस्ट इतिहास का।
  • क्रिस गेल भी ब्रैडमैन और लारा के साथ सबसे ज्यादा ट्रिपल सेंचुरी के मामले में संयुक्त रूप से टॉप पर हैं। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में उन्होंने दो तिहरे शतक साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के खिलाफ लगाए हैं।
    Image Source : Getty
    क्रिस गेल भी ब्रैडमैन और लारा के साथ सबसे ज्यादा ट्रिपल सेंचुरी के मामले में संयुक्त रूप से टॉप पर हैं। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में उन्होंने दो तिहरे शतक साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के खिलाफ लगाए हैं।
  • भारत के आतिशी ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने भी टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दो तिहरे शतक लगाए हैं। उनकी मुल्तान की पारी आज भी सभी के दिलों में तरोताजा है। इसके बाद उनका नाम मुल्तान का सुल्तान भी पड़ा था।
    Image Source : Getty Images
    भारत के आतिशी ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने भी टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दो तिहरे शतक लगाए हैं। उनकी मुल्तान की पारी आज भी सभी के दिलों में तरोताजा है। इसके बाद उनका नाम मुल्तान का सुल्तान भी पड़ा था।
  • भारतीय क्रिकेटर करुण नायर ने भी टेस्ट क्रिकेट में एक ट्रिपल सेंचुरी लगाई है। उनके अलावा कई दिग्गज मैथ्यू हेडन, यूनिस खान, डेविड वॉर्नर आदि टेस्ट में ट्रिपल सेंचुरी लगा चुके हैं।
    Image Source : Getty
    भारतीय क्रिकेटर करुण नायर ने भी टेस्ट क्रिकेट में एक ट्रिपल सेंचुरी लगाई है। उनके अलावा कई दिग्गज मैथ्यू हेडन, यूनिस खान, डेविड वॉर्नर आदि टेस्ट में ट्रिपल सेंचुरी लगा चुके हैं।