Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Indian Citizenship: राजकोट में 24 पाकिस्तानी शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता मिली

Indian Citizenship: देश की आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मनाया जा रहा है और इस अवसर पर राजकोट कलेक्ट्रेट में इन शरणार्थियों को नागरिकता देने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया गया।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Published on: August 12, 2022 22:30 IST
Indian citizenship- India TV Hindi
Indian citizenship

Highlights

  • 24 पाकिस्तानी शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता प्रदान की
  • शरणार्थियों ने इस मौके पर सांघवी को धन्यवाद ज्ञापित किया

Indian Citizenship: गुजरात के राजकोट जिले के प्राधिकारियों ने कम से कम 24 पाकिस्तानी शरणार्थियों को शु्क्रवार को भारतीय नागरिकता प्रदान की, जिनमें अधिकतर हिंदू हैं। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। आधिकारिक बयान के मुताबिक, गुजरात के गृह राज्यमंत्री हर्ष सांघवी ने 24 शरणार्थियों को नगारिकता का प्रमाण पत्र सौंपा, जो कई साल पहले पाकिस्तान से राजकोट आए थे। बयान के मुताबिक, देश की आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मनाया जा रहा है और इस अवसर पर राजकोट कलेक्ट्रेट में इन शरणार्थियों को नागरिकता देने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया गया। शरणार्थियों ने इस मौके पर सांघवी को धन्यवाद ज्ञापित किया। 

बुजुर्ग महिला वलभाई नामोड़ी ने बताया कि वह इस पल का वर्षों से इंतजार कर रही थी और अंतत: उनके संयम का फल मिला है। इस दौरान वह अपने आंसू रोक नहीं सकीं। विमानन क्षेत्र में करियर बनाने के लिये पढ़ाई कर रही एक युवती केसरबेन शंकरचंद ने नागरिकता के लिए भारत सरकार को धन्यवाद दिया। शंकरचंद ने मंत्री से कहा, ‘‘मेरा परिवार गत 16 साल से भारतीय नागरिकता का इंतजार कर रहा था। हालांकि, मैं विमानन क्षेत्र के पाठ्यक्रम की पढ़ाई कर रही हूं, मुझे कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता था, क्योंकि मैं भारतीय नागरिक नहीं थी। अब मैं आधिकारिक रूप से भारतीय नागरिक बन गई हूं। मुझे भरोसा है कि मैं अपने सपनों को पूरा कर सकूंगी। ’’ गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने नागरिकता अधिनियम के संशोधन किया है जिसमें पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए हिंदू सहित धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए भारतीय नगारिक प्राप्त करने की प्रक्रिया आसान बनाई गई है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement