Friday, May 03, 2024
Advertisement

Gujarat ATS drugs seize: गुजरात ATS को मिली बड़ी सफलता, ड्रग्स का बड़ा ज़खीरा पकड़ा

Gujarat ATS drugs seize: अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस ड्रग्स कीमत करीब 200 करोड़ बतायी जा रही है। इस ड्रग्स को पंजाब की कपूरथला जेल में बंद एक नाइजीरियन ने मंगवाया था। वह जेल से ड्रग्स का नेटवर्क चला रहा था।

Nirnaya Kapoor Reported By: Nirnaya Kapoor
Updated on: September 14, 2022 15:08 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : FILE Representational Image

Highlights

  • ATS ने कोस्ट गार्ड के साथ मिलकर की कार्रवाई
  • IMBL से ड्रग्स का बड़ा ज़खीरा पकड़ा
  • बरामद ड्रग्स कीमत करीब 200 करोड़

Gujarat ATS drugs seize: गुजरात ATS को एक और बड़ी सफलता मिली है। ATS ने कोस्ट गार्ड के साथ मिलकर IMBL से ड्रग्स का बड़ा ज़खीरा पकड़ा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस ड्रग्स कीमत करीब 200 करोड़ बतायी जा रही है। इस ड्रग्स को पंजाब की कपूरथला जेल में बंद एक नाइजीरियन ने मंगवाया था। वह जेल से ड्रग्स का नेटवर्क चला रहा था।

पिछले महीने पकड़ी गई थी ड्रग्स की फैक्ट्री

इससे पहले पिछले महीने गुजरात ATS ने वडोदरा जिले के सावली तहसील के एक गांव में केमिकल फैक्ट्री में छापा मारकर केमिकल की आड़ में MD जैसी तैयार की ड्रग्स जब्त की गई। जब्त की गई 225 किलो MD की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में 1000 करोड़ रुपये से भी ज्यादा है। बता दें कि मुखबिर की सूचना के बाद ATS ने यहां छापा मारा। ये नशे की खेप 6 महीने पहले तैयार की गई थी जिन्हें कुछ देशों में सप्लाई का भी अंदेशा जताया गया है। ड्रग्स बनाने के धंधे को उजागर करने के बाद अब इसके पूरे नेटवर्क का पता लगाने की कोशिश तेज की गई है।

नशे के कारोबार के लिए खोली गई थी फैक्ट्री

गुजरात एटीएस के मुताबिक 2 दिन पहले सूरत क्राइम ब्रांच को इस मामले में सूचना मिली थी दिनेश जामनगर और महेश धोराजी नाम के दो शख्स वड़ोदरा और आनद के बीच ड्रग्स की खरीद-फरोख्त कर रहे हैं। साथ-साथ यह भी पता चला कि इन दोनों ने ड्रग्स के इस नशे के कारोबार के लिए बकायदा फैक्ट्री भी रखी हुई है। इस जानकारी के आधार पर सबसे पहले महेश धोराजी को सूरत से गिरफ्तार किया गया और उसकी निशानदेही पर वड़ोदरा के पीयूष पटेल को गिरफ्तार किया गया। दोनों से पूछताछ में वड़ोदरा के सावली इलाके में एक फैक्ट्री का खुलासा हुआ। पुलिस दोनों को लेकर जब फैक्ट्री पहुंची तो वहां एमडी ड्रग्स की एक बड़ी खेप पुलिस के हाथ लगी।

225 किलो MD ड्रग्स बरामद

कहने को तो सावली की इस कंपनी में कंस्ट्रक्शन काम और मशीनों का इंस्टॉलेशन चल रहा था लेकिन नशे का कारोबार करने वाले इन दोनों आरोपियों ने इसे ड्रग्स का गोडाउन बना रखा था। गुजरात एटीएस ने यहां से 225 किलो MD ड्रग्स बरामद की है।

दिल्ली में इंटरनेशनल ड्रग रैकेट का पर्दाफाश

उधर, पिछले दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने एक इंटरनेशनल ड्रग रैकेट का पर्दाफाश किया था। ये सिंडिकेट नार्को टेररिज्म से जुड़ा हुआ है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 1200 करोड़ रुपये की ड्रग्स जब्त की है। इस ड्रग्स को बेचकर आने वाली रकम का इस्तेमाल हिंदुस्तान के खिलाफ आतंकी गतिविधियों में किया जाना था। पुलिस ने ड्रग्स जब्त करने के साथ 2 अफगानी नागरिकों को भी गिरफ्तार किया है। ड्रग्स की खेप पहले चेन्नई से लखनऊ और वहां से दिल्ली लाई गई थी।ये ड्रग्स दिल्ली से हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान में सप्लाई की जानी थी। जब्त ड्रग्स में 312.5 किलोग्राम मेथामफेटामाइन (Methamphetamine) और 10 किलोग्राम फाइन क्वालिटी की हेरोइन शामिल है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें गुजरात सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement