Thursday, May 02, 2024
Advertisement

सही तरीके से स्टीम लेकर कोरोना से कर सकते हैं बचाव, जानिए कितने समय तक और कितनी बार भाप लेना है फायदेमंद

जानिए कि भाप लेते समय पानी में क्या-क्या चीजें मिला सकते हैं, जो और भी ज्यादा फायदेमंद रहेगा। दिन में कितनी बार और कितने समय के लिए स्टीम लेना सही है..

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 24, 2021 14:25 IST
coronavirus steam inhalation benefits for lungs latest news in hindi - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सही तरीके से स्टीम लेकर कोरोना से कर सकते हैं बचाव, जानिए कितने समय तक और कितनी बार भाप लेना है फायदेमंद

पूरा देश इस समय कोरोना वायरस का प्रकोप झेल रहा है। इस महामारी की दूसरी लहर ने हर तरफ कोहराम मचा दिया है। लोगों के मन में कोविड-19 को लेकर बहुत ज्यादा खौफ है, क्योंकि रिपोर्ट्स की मानें तो अब ये वायरस हवा में भी मौजूद है। ऐसे में सभी को बहुत ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। घर से बाहर निकलने पर डबल मास्क, ग्लव्स और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने के अलावा आप एक काम और कर सकते हैं, जिससे इस संक्रमण से काफी हद तक बचाव होगा। 

इसके लिए आपको ज्यादा एफर्ट करने की भी जरूरत नहीं है। सिर्फ आपको किसी बर्तन में पानी गर्म करके भाप लेना है। रोजाना स्टीम लेने से फेफड़ों को इतना मजबूत बनाया जा सकता है कि ये संक्रमण से लड़ने में सक्षम बन सके। 

कोरोना मरीज की देखभाल करते समय खुद का भी करें बचाव, इन 5 प्वाइंट्स में जानिए

इस खास रिपोर्ट में जानिए कि भाप लेते समय पानी में क्या-क्या चीजें मिला सकते हैं, जो और भी ज्यादा फायदेमंद रहेगा। दिन में कितनी बार और कितने समय के लिए स्टीम लेना सही है.. यहां जानिए।

कितने समय के लिए लेनी चाहिए भाप?

जैसे आप हाथों को सैनिटाइजर से साफ करते हैं, ठीक वैसे ही स्टीम अंदर जाकर फेफड़ों को सैनिटाइज करता है। रोजाना पांच मिनट तक भाप लेने से वायरस से बचाव हो सकता है। 

कितनी बार लेनी चाहिए भाप?

जानकारी के मुताबिक, दिन में तीन बार से ज्यादा भाप नहीं लेनी चाहिए। साथ ही एक बार में पांच मिनट से ज्यादा भाप नहीं लेनी चाहिए। एक बात का खास ध्यान रखिए कि भाप लेते वक्त मुंह खुला रखना चाहिए यानि आपको मुंह से सांस लेकर भाप तक पहुंचाना है। 

पानी में क्या-क्या डाल सकते हैं?

क्या आपके घर में है कोरोना का मरीज? होम आइसोलेशन और इलाज के लिए आई एम्स की नई गाइडलाइन्स

अगर आप सिर्फ पानी से भाप लेते हैं तो भी ये फायदेमंद है, लेकिन अगर आप पानी में लौंग, दालचीनी डाल सकते हैं। अगर आपको जुकाम है या फिर नाक बंद है तो पानी में विक्स डाल सकते हैं। इसके साथ ही संतरे या नींबू का छिलका, लहसुन, अदरक और नीम या तुलसी की पत्तियां डालकर स्टीम लेने से भी फायदा होगा। 

कौन-सी सावधानी बरतनी चाहिए?

भाप लेते समय अक्सर लोग ये गलती करते हैं कि पंखा, एसी या कूलर चलने देते हैं। अगर आप भी ये कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं। भाप लेते समय और भाप लेने के बाद हवा में मत बैठिए। साथ ही कुछ घंटे तक ठंडा पानी भी मत पीजिए। इससे आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। 

नोट- ऊपर दी गई जानकारी में किसी डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। ज्यादा जानकारी के लिए चिकित्सक की सलाह जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement