Friday, April 26, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस से बचाने में कारगर नहीं है विटामिन डी, पढ़े पूरी रिसर्च

पीएलओएस मेडिसिन में प्रकाशित परिणाम, आनुवंशिक रूप से अनुमानित विटामिन डी के स्तर और कोविड -19 के बीच संबंध के लिए कोई सबूत नहीं दिखाते हैं।

IANS Reported by: IANS
Published on: June 03, 2021 11:38 IST
कोरोना वायरस से बचाने में कारगर नहीं है विटामिन डी, पढ़े पूरी रिसर्च- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM कोरोना वायरस से बचाने में कारगर नहीं है विटामिन डी, पढ़े पूरी रिसर्च

शोधकर्ताओं का कहना है कि आनुवंशिक साक्ष्य कोविड-19 के खिलाफ सुरक्षात्मक उपाय के रूप में विटामिन डी का समर्थन नहीं करते हैं। कनाडा के क्यूबेक में मैकगिल विश्वविद्यालय की टीम ने 11 देशों से कोविड -19 के साथ 4,134 व्यक्तियों और कोविड -19 के बिना 1,284,876 के आनुवंशिक वेरिएंट का विश्लेषण किया, जिससे यह निर्धारित किया जा सके कि उच्च विटामिन डी के स्तर के लिए आनुवंशिक प्रवृत्ति कम-गंभीर रोग परिणामों से कोविड -19 वाले लोग जुड़ी थी या नहीं।

पीएलओएस मेडिसिन में प्रकाशित परिणाम, आनुवंशिक रूप से अनुमानित विटामिन डी के स्तर और कोविड -19 संवेदनशीलता, अस्पताल में भर्ती, या गंभीर बीमारी के बीच संबंध के लिए कोई सबूत नहीं दिखाते हैं। इससे पता चलता है कि पूरकता के माध्यम से परिसंचारी विटामिन डी के स्तर को बढ़ाने से सामान्य आबादी में कोविड -19 के परिणामों में सुधार नहीं हो सकता है।

इन लोगों को अधिक मात्रा में तरबूज खाना हो सकता है खतरनाक, फायदा की जगह देगा भारी नुकसान

विटामिन डी के बढ़े हुए स्तर, जैसा कि 25-हाइड्रॉक्सी विटामिन डी माप से परिलक्षित होता है, इन व्रिटो, अवलोकन और पारिस्थितिक अध्ययनों के आधार पर कोविड -19 से बचाने के लिए प्रस्तावित किया गया है।

विश्वविद्यालय के गुइल्यूम बटलर-लापोर्टे और टोमोको नाकानिशी सहित शोधकतार्ओं ने कहा लेकिन, "परिणामों में सुधार के लिए एक सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय के रूप में विटामिन डी पूरकता इस अध्ययन द्वारा समर्थित नहीं है ।"

हालांकि, टीम ने कई सीमाओं को नोट किया, जिसमें यह भी शामिल है कि शोध में विटामिन डी की कमी वाले व्यक्तियों को शामिल नहीं किया गया था और यह संभव है कि वास्तव में कमी वाले रोगियों को कोविड -19 से संबंधित सुरक्षा और परिणामों के पूरक से लाभ हो सकता है।

इसके अतिरिक्त, आनुवंशिक वेरिएंट केवल यूरोपीय वंश के व्यक्तियों से प्राप्त किए गए थे, इसलिए अन्य आबादी में कोविड -19 परिणामों के साथ संबंध निर्धारित करने के लिए भविष्य के अध्ययन की आवश्यकता होगी।

वजन कम करने के लिए करें लीची का सेवन, इतनी मात्रा में खाने से कमर-पेट की चर्बी होगी कम

पिछले एक अध्ययन ने भी इसी तरह के परिणाम दिखाए थे। साओ पाउलो विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने ब्राजील में 240 रोगियों के साथ क्लीनिकल परीक्षण किया, जिन्हें अस्पताल में प्रवेश पर 200,000 आईयू विटामिन डी 3 दिया गया था।

अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन (जामा) के जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, पूरकता ने रहने की लंबाई को कम नहीं किया या गहन देखभाल की आवश्यकता वाले अनुपात को प्रभावित नहीं किया है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement