Saturday, April 27, 2024
Advertisement

World Sleep Day: कौन सी चीज खाने से नींद जल्दी आती है? जान लें तो नहीं पड़ेगी उल्लू की तरह जागने की आदत

World Sleep Day 2024: एक रिसर्च के अनुसार सोने से पहले 45 मिनट पहले अगर आप इन ट्रिप्टोफैन बढ़ाने वाले फूड्स को खा लें तो आपको जल्दी नींद आ जाएगी। साथ ही आपको नींद के लिए ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 15, 2024 12:01 IST
tryptophan foods for sleep- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL tryptophan foods for sleep

World Sleep Day 2024: नींद न आना आजकल बहुत से लोगों की परेशानी हो गई है। लोग रात-रातभर जगे रहते हैं और कई बीमारियों से परेशान रहते हैं।  जैसे मेंटल स्ट्रेस, दिल की बीमारियां और फिर डिप्रेशन आदि। ऐसे में जरूरी है कि आप कोशिश करें उन फूड्स को खाएं जो कि ट्रिप्टोफैन बढ़ाते हैं। दरअसल, National Institutes of Health (NIH) की एक रिपोर्ट बताती है कि सोने से 45 मिनट पहले ट्रिप्टोफैन का सेवन नींद बढ़ाने में मददकर सकता है।  ट्रिप्टोफैन एक जरूरी अमीनो एसिड है जो ज्यादातर पशु मांस, पोल्ट्री और डेयरी के साथ-साथ नट्स-सीड्स, साबुत अनाज और फलियां में पाया जाता है।

ट्रिप्टोफैन शरीर में मेलाटोनिन और सेरोटोनिन (melatonin and serotonin) बनाने का काम करता है। मेलाटोनिन नींद-जागने के चक्र को नियंत्रित करने में मदद करता है, और सेरोटोनिन भूख, नींद, मनोदशा और दर्द को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसलिए आपको ट्रिप्टोफैन वाले इन फूड्स का सेवन करना चाहिए जो कि नींद लाने में मददगार है।

कौन सी चीज खाने से नींद जल्दी आती है?

1. केले और शहद

सोने से पहले केले को शहद में मिलाकर खा लें। ये आसानी से नींद लाने में मददगार है। दरअसल, केले में मौजूद ट्रिप्टोफैन है जो कि नींद बढ़ाता है। तो, शहद का सेवन ऑरेक्सीन रिसेप्टर को शांत कर देता है जो कि दिमाग को लंबे समय तक जगाए रखता है। इससे नींद आती है और आप कुछ ही देर में सो जाते हैं।

banana and honey

Image Source : SOCIAL
banana and honey

World Sleep Day: स्वामी रामदेव ने बताया गहरी नींद लेने का उपाय, रिपेयर हो जाएगा शरीर का ओटोनॉमिक नर्वस सिस्टम

2. बादाम

बादाम हेल्दी फैट, अमीनो एसिड और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं जो न केवल आपको तेजी से सोने में मदद करते हैं बल्कि आपकी नींद की गुणवत्ता में भी सुधार करते हैं। आप एक गिलास गर्म दूध में थोड़ा शहद और बादाम मिलाकर पी लें तो आपको बहुत जल्दी नींद आ जाएगी।

इन 2 विटामिन की कमी बच्चों को बना सकती है कुपोषण का शिकार, नई रिसर्च में हुआ खुलासा

3. 1 गिलास दूध 

प्रोटीन ट्रिप्टोफैन को बनाने के लिए जरूरी है। अगर आप रात को एक गिलास दूध पी लें तो इसका आपके मस्तिष्क पर शांत प्रभाव पड़ता है। साथ ही न्यूरॉन्स को आराम मिलता है और नींद जल्दी आती है। तो, अगर आपको नींद नहीं आती तो इन चीजों का सेवन शुरू करें। आप शरीर पर इसका आसानी से असर देख पाएंगे। तो, फिर दूध पिएं जिससे आपको अच्छी नींद आएगी।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement