Friday, May 03, 2024
Advertisement

अमेरिका ने अलकायदा का आतंकी इब्राहिम जुबेर भारत को सौंपे, पूछताछ जारी

खुफिया अधिकारियों के मुताबिक, जुबेर एक इंजीनियर था, जिसे साल 2011 में आतंकी वित्तपोषण के आरोप में तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद से गिरफ्तार किया गया था। उसे साल 2009 में अलकायदा सरगना अनवर अल-अवलाकी के लिए पैसे जुटाने का दोषी पाया गया था। 

IANS Written by: IANS
Published on: May 21, 2020 23:57 IST
Jubair- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अल कायदा आतंकी इब्राहिम जुबेर मोहम्मद अमेरिका से भारत किया गया डिपोर्ट

चंडीगढ़. अमेरिका में आतंकवादी संगठन के लिए धन जुटाने का दोषी पाए गए अलकायदा के आतंकवादी मोहम्मद इब्राहिम जुबेर को उसकी सजा पूरी होने के बाद भारत को सौंप दिया गया है। खुफिया अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि जुबेर को 167 अन्य भारतीयों के साथ दो दिन पहले सौंपा गया।

नाम न बताने की शर्त पर एक अधिकारी ने IANS को बताया, 19 मई को इन सबको एक विशेष विमान से पंजाब के अमृतसर लाया गया। तब से भारत में पैदा हुए 38 वर्षीय जुबेर को एक क्वारंटीन सेंटर में रखा गया है। जांच एजेंसियों के सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की कि यहां पहुंचने के बाद भारत में आतंकियों संग उसके संबंधों का पता लगाने के लिए सुरक्षा अधिकारियों ने उससे पूछताछ की है।

खुफिया अधिकारियों के मुताबिक, जुबेर एक इंजीनियर था, जिसे साल 2011 में आतंकी वित्तपोषण के आरोप में तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद से गिरफ्तार किया गया था। उसे साल 2009 में अलकायदा सरगना अनवर अल-अवलाकी के लिए पैसे जुटाने का दोषी पाया गया था। अमेरिकी न्याय विभाग के अनुसार, जुबेर पर इराक में अमेरिकी सेना के खिलाफ हिंसक जिहाद का समर्थन करने के लिए आतंकवाद का वित्तपोषण करने का आरोप था।

अमेरिकी न्याय विभाग ने साल 2018 में एक प्रेस विज्ञप्ति ने कहा था, भारतीय नागरिक इब्राहिम मोहम्मद (जुबेर) ने साल 2001 से 2005 तक इलिनोइस विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। साल 2006 के आसपास वह टोलिडो, ओहियो में चला गया और एक अमेरिकी नागरिक से शादी कर ली। साल 2007 के लगभग वह कानूनी रूप से अमेरिका का एक स्थायी निवासी बन गया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement