Friday, April 19, 2024
Advertisement

बाबा साहेब आंबेडकर को देशभर में दी गयी श्रद्धांजलि, पंजाब और उप्र में तनाव

डॉ बी आर आंबेडकर की 127 वीं जयंती पर आज देशभर में उन्हें याद किया गया और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत अनेक नेताओं ने संविधान निर्माता को श्रद्धांजलि दी। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 15, 2018 0:00 IST
President kovind- India TV Hindi
Image Source : PTI President kovind

नयी दिल्ली: डॉ बी आर आंबेडकर की 127 वीं जयंती पर आज देशभर में उन्हें याद किया गया और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत अनेक नेताओं ने संविधान निर्माता को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर पंजाब और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों से प्रदर्शन और तनाव की खबरें भी आईं। कोविंद मध्य प्रदेश के महू में संविधान निर्माता डॉ आंबेडकर के जन्मस्थान जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने वाले पहले राष्ट्रपति हैं। कोविंद ने वहां एक समारोह को संबोधित करते हुए लोगों से दलित चिंतक बाबासाहेब द्वारा दिखाये गये शांति , सौहार्द और भाईचारे के रास्ते पर चलने की अपील की। 

गत दो अप्रैल को देशभर में हुए बंद की पृष्ठभूमि में उनके बयान को महत्वपूर्ण माना जा रहा है जब मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में बड़े स्तर पर हिंसा हुई थी। राष्ट्रपति ने कहा , ‘‘ समाज को आज समरसता की जरूरत है , समर की नहीं। उसे अहिंसा और शांति की जरूरत है। ’’ कोविंद ने कहा , ‘‘ देश में मुझसे पहले 13 राष्ट्रपति हुए हैं। मुझे पता चला कि मैं आंबेडकर की जयंती पर उनके जन्मस्थान आने वाला पहला राष्ट्रपति हूं। ’’ 

एक दिन के दौरे पर छत्तीसगढ़ के जांगला पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आंबेडकर ने संविधान दिया जो समाज के कमजोर वर्गों के अधिकारों की रक्षा करता है। उन्होंने लोगों से नक्सलियों के साथ शामिल नहीं होने की अपील की। उन्होंने कहा , ‘‘ बाबासाहेब ने हमें संविधान दिया। उन्होंने आपके अधिकार सुनिश्चित किये। सरकार की जिम्मेदारी है आपके अधिकारों का ध्यान रखना। आपको हथियार उठाने और अपना जीवन बर्बाद करने की जरूरत नहीं है।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि गरीबों और पिछड़े वर्गों में उनके अधिकारों , उम्मीदों और आकांक्षाओं को लेकर जागरुकता आंबेडकर की वजह से है। उन्होंने अपनी खुद की सफलता का श्रेय भी बाबासाहेब को दिया। 

मोदी ने कहा , ‘‘ एक गरीब मां का मेरे जैसा बेटा समाज के बहुत पिछड़े तबके से आता है और बाबासाहेब अंबेडकर के कारण प्रधानमंत्री बन पाता है। ’’ 

प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ के बीजापुर के नक्सल प्रभावित इलाके में जांगला में ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। देश के पहले कानून मंत्री की जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री ने ‘ आयुष्मान भारत योजना ’ के पहले चरण की शुरुआत की। आयुष्मान भारत योजना के तहत सरकार का मकसद वर्ष 2022 तक 1.5 लाख स्वास्थ्य और वेलनेस केंद्र खोलना है जहां रक्त चाप , मधुमेह , कैंसर और वृद्धावस्था जनित रोगों समेत कई बीमारियों का इलाज किया जाएगा। 
प्रधानमंत्री ने कहा कि ग्राम स्वराज योजना की भी आज शुरुआत की गई जो गरीबों , दलितों , आदिवासियों , महिलाओं एवं समाज के पिछड़े तबकों के कल्याण पर जोर देगी। 

राहुल गांधी ने ट्वीट किया , ‘‘ बाबा साहेब आंबेडकर की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। समाज में समानता , मानवीय गरिमा और सामाजिक न्याय लाने के हमारे संघर्ष में उनके विचार और संघर्ष हमें प्रेरणा देते रहेंगे। ’’ इस बीच कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक सिंघवी ने कहा कि भाजपा जितने चाहे स्मारकों का उद्घाटन कर सकती है लेकिन सच यह है कि वे उप - योजनाओं , वित्तीय आवंटनों को घटा रहे हैं। उन्होंने कहा , ‘‘ आप उनकी छात्रवृत्तियां कम कर रहे हैं , आप उनके आरक्षण को कमजोर करने के लिए षड्यंत्रों में शामिल हो रहे हैं और दलितों के नाम पर मगरमच्छी आंसू बहा रहे हैं। ’’ 

द्रमुक के कार्यकारी अध्यक्ष एम के स्टालिन ने आरोप लगाया कि भाजपा नीत केंद्र सरकार संविधान निर्माण में शामिल रहे अंबेडकर के आदर्शों को नुकसान पहुंचा रही है। इस बीच पंजाब के फगवाड़ा जिले में दो हिंदूवादी संगठनों और एक दलित संगठन के बीच हुई झड़प में चार व्यक्ति घायल हो गए। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने आज लोगों से शांति और सौहार्द बनाए रखने की अपील करने के साथ ही कानून - व्यवस्था के साथ खिलवाड़ करने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी। वहीं एहतियात के तौर पर पंजाब के चार जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवा और संदेश सेवा निलंबित कर दी गई। 

ग्रेटर नोएडा में कल अंबेडकर की एक प्रतिमा क्षतिग्रस्त मिली। बिसरख के रिछपाल गढ़ी गांव की घटना तब प्रकाश में आई जब ग्रामीणों ने क्षतिग्रस्त प्रतिमा देखी। तनावपूर्ण हालात के मद्देनजर पुलिस की बड़ी टुकड़ी तैनात की गयी है। पुलिस अधीक्षक ( ग्रामीण ) सुनीती सिंह ने कहा कि अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement