1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Corona Second Wave: कोरोना की दूसरी लहर को लेकर आई डराने वाली रिपोर्ट, जानिए कब मिलेगी राहत

Corona Second Wave: कोरोना की दूसरी लहर को लेकर आई डराने वाली रिपोर्ट, जानिए कब मिलेगी राहत

देश में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच गुरुवार को SBI की रिपोर्ट ने सनसनी मचा दी है। SBI रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना की दूसरी लहर 100 दिन तक जारी रह सकती है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 25, 2021 22:45 IST
कोरोना की दूसरी लहर को लेकर आई डराने वाली रिपोर्ट, जानिए कब मिलेगी राहत - India TV Hindi
Image Source : PTI/REPRESENTATIONAL IMAGE कोरोना की दूसरी लहर को लेकर आई डराने वाली रिपोर्ट, जानिए कब मिलेगी राहत 

नई दिल्ली। देश में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच गुरुवार को SBI की रिपोर्ट ने सनसनी मचा दी है। SBI रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना की दूसरी लहर 100 दिन तक जारी रह सकती है। इस रिपोर्ट में 15 फरवरी से दूसरी लहर को शुरू माना गया है। भारत में कोरोना के मामलों में तेजी फिर से जारी है। भारत कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहा है। मध्य अप्रैल तक कोरोना का दूसरा पीक आ सकता है। यानि मध्य अप्रैल 2021 के बाद कुछ राहत मिल सकती है। 

संक्रमण के कुल मामले करीब 25 लाख पहुंचने की उम्मीद

28 पन्नों की SBI रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण एक बार फिर तेजी से फैल रहा है। 5 महीने बाद एक दिन में 50 हजार से ज्यादा नए मामले देखने को मिल रहे हैं। अब साफ है कि देश कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से जूझ रहा है। एसबीआई रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 20 से 25 दिनों में कोरोना संक्रमण अपने सेकेंड पीक में पहुंच जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना की दूसरी लहर कुल 100 दिनों तक चल सकती है और इस दौरान संक्रमण के कुल मामले करीब 25 लाख पहुंच सकते हैं।

'वैक्सीनेशन की स्पीड बढ़ाई जाए'

SBI रिपोर्ट में कहा गया है कि फरवरी के बाद से देश में कोरोना के नए मामलों में इजाफा हो रहा है जो साफ तौर पर दूसरी लहर का संकेत है। रिपोर्ट में कहा गया है कि, अगर 15 फरवरी से कोरोना की दूसरी लहर की शुरुआत मानी जाए तो यह करीब 100 दिनों तक रह सकती है। यानी अप्रैल मध्य तक कोरोना की दूसरी लहर के चलने की भविष्यवाणी की गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना वैश्विक महामारी के खिलाफ जंग को जीतने का सिर्फ एक ही तरीका है कि वैक्सीनेशन की स्पीड बढ़ाई जाए। रिपोर्ट में कहा गया है कि अभी एक दिन में अधिकतम 34 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जा रही है। अगर इसे बढ़ाकर रोजाना 40 से 45 लाख किया जाए तब भी 45 साल से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन देने में 4 महीने का समय लगेगा।

इन राज्यों ने बढ़ाई चिंता

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र के 3 जिलों में टोटल लॉकडाउन लगाया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि महाराष्ट्र, पंजाब, केरल, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और गुजरात में कोरोना के रोजाना नए मामलों में बढ़ोत्तरी हो रही है। पिछले 24 घंटों में सामने आए नए मामलों में 80.63 प्रतिशत इन्हीं राज्यों से हैं। 

देश में कोरोना के 4 लाख के करीब एक्टिव केस

भारत में बीते 24 घंटे के दौरान गुरुवार (25 मार्च) को कोरोना के 53,476 नए मामले सामने आए और 251 लोगों की मौतें हुई हैं। हालांकि इस दौरान 26,490 लोग संक्रमण मुक्त भी हुए हैं। भारत में अबतक कोरोना के कुल 1,17,87,534 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं जिनमें 3,95,192 ऐक्टिव केस हैं। अबतक 1,12,31,650 लोग कोरोना संक्रमण के प्रभाव से मुक्त हो चुके हैं जबकि 1,60,692 लोगों को कोरोना की वजह से अपनी जान गंवानी पड़ी है। चिंता की बात यह है कि 24 घंटे के दौरान ठीक होने वाले मरीजों की तुलना में नए संक्रमितों की संख्या दोगुनी है। दूसरी तरफ ऐक्टिव केसों की संख्या भी 4 लाख के करीब पहुंच गई है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X