Sunday, May 05, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस: भारत में मृत्यु दर 1.5 पर्सेंट से नीचे आई, सबसे ज्यादा मौतें महाराष्ट्र में

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 23 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में सीएफआर राष्ट्रीय औसत से कम है, जबकि कुल मृतकों में से 65 प्रतिशत लोगों की मौत 5 राज्यों में हुई है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 31, 2020 18:38 IST
Coronavirus Updates, Coronavirus India, Coronavirus CFR, Case Fatality Rate- India TV Hindi
Image Source : PTI REPRESENTATIONAL भारत में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की मृत्यु दर (CFR) शनिवार को 1.5 प्रतिशत से नीचे आ गई है।

नई दिल्ली: भारत में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की मृत्यु दर (CFR) शनिवार को 1.5 प्रतिशत से नीचे आ गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी और मृत्यु दर को नीचे रखने का श्रेय केंद्र सरकार के नेतृत्व वाली ‘जांच करने, संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने और उपचार करने’ की रणनीति को दिया। उसने बताया कि देश में प्रति 10 लाख लोगों में मौत की दर बहुत कम (88) है। मंत्रालय ने बताया कि 23 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में सीएफआर राष्ट्रीय औसत से कम है, जबकि कुल मृतकों में से 65 प्रतिशत लोगों की मौत 5 राज्यों में हुई है।

मंत्रालय ने बताया कि शुक्रवार को कुल 551 लोगों की मौत हुई और संक्रमण से रोजाना मारे जा रहे लोगों की संख्या में लगातार कमी आ रही है। मंत्रालय ने बताया कि CFR गिरकर 1.49 प्रतिशत हो गई है। उसने एक बयान में कहा कि ‘जांच करने, संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने और उनका उपचार करने’ की केंद्र सरकार के नेतृत्व वाली रणनीति के तहत महामारी को काबू करने की प्रभावी योजना, आक्रामक तरीके से जांच करने और मानक क्लीनिकल प्रबंधन प्रोटोकॉल पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने इस रणनीति को प्रभावी तरीके से लागू किया है, जिसके कारण संक्रमण का शुरुआत में ही पता लगाने, संक्रमित व्यक्तियों को तत्काल पृथक-वास में रखने और अस्पताल में भर्ती लोगों के समय से क्लीनिकल प्रबंधन में मदद मिली। उसने कहा, ‘इन बातों ने यह सुनिश्चित किया कि भारत में कोविड-19 के कारण मौत के मामले कम रहें।’ मंत्रालय ने बताया कि जिन लोगों की कोरोना वायरस से मौत हुई है, उनमें से 65 प्रतिशत मामले महाराष्ट्र (36.04 प्रतिशत), कर्नाटक (9.16 प्रतिशत), तमिलनाडु (9.12 प्रतिशत), उत्तर प्रदेश (5.76 प्रतिशत) और पश्चिम बंगाल (5.58 प्रतिशत) से आए हैं।

मंत्रालय ने बताया कि मौत के 85 प्रतिशत मामले 10 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, गुजरात और मध्य प्रदेश से हैं। मंत्रालय ने बताया कि भारत में शुक्रवार को 59,454 और लोग संक्रमणमुक्त हुए, जबकि संक्रमण के 48,268 नए मामले सामने आए। देश में अब तक संक्रमणमुक्त हुए लोगों की संख्या 74,32,829 हो गई है। (भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement