1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. कोविड-19 टीकाकरण अभियान के लिए तैयारियों ने पकड़ा जोर, टीके की खेप देशभर में पहुंचाई गई

कोविड-19 टीकाकरण अभियान के लिए तैयारियों ने पकड़ा जोर, टीके की खेप देशभर में पहुंचाई गई

कोविड-19 के खिलाफ भारत के टीकाकरण अभियान की तैयारियों ने बुधवार के जोर पकड़ा। विमानों के जरिये देश भर में विभिन्न हवाईअड्डों पर टीके की खेप पहुंचाई गई, जहां से ये छोटे शहरों को भेजी गईं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 13, 2021 19:19 IST
Health workers unload the first consignment of COVID-19 vaccine in Indore on Wednesday- India TV Hindi
Image Source : PTI Health workers unload the first consignment of COVID-19 vaccine in Indore on Wednesday

नयी दिल्ली। कोविड-19 के खिलाफ भारत के टीकाकरण अभियान की तैयारियों ने बुधवार के जोर पकड़ा। विमानों के जरिये देश भर में विभिन्न हवाईअड्डों पर टीके की खेप पहुंचाई गई, जहां से ये छोटे शहरों को भेजी गईं। देशभर में 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है। जम्मू कश्मीर से कन्याकुमारी तक और असम से गोवा तक, सहित देश के कोने-कोने तक कोविड-19 के टीके की डोज सावधानीपूर्वक और तेज गति से पहुंचाई गयी।

एसआईआई ने कोविशील्ड की करीब 56 लाख डोज भेजी हैं

एक दिन पहले ही, मंगलवार को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के कोविशील्ड टीके की पहली खेप पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) विनिर्माण केंद्र से रवाना की गई थी।एसआईआई ने कोविशील्ड की करीब 56 लाख डोज भेजी है, वहीं हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने कहा कि उसने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान संस्थान (आईसीएमआर) और राष्ट्रीय विषाणुविज्ञान संस्थान के सहयोग से स्वेदश विकसित टीके कोवैक्सीन को 11 शहरों में भेजा है। उसने केंद्र को 16.5 लाख डोज दान में देने की बात कही है। 

यहां भेजी गई भारत बायोटक की कोरोना वैक्सीन

भारत बायोटेक ने बुधवार को एक बयान में कहा, ‘‘सरकार से 55 लाख डोज के लिए खरीद का आर्डर प्राप्त होने के बाद, कंपनी ने टीके की प्रथम खेप (प्रत्येक शीशी में 20 डोज है) रवाना की।’’ भारत बायोटक ने कहा कि टीके की खेप गणवरम (आंध्र प्रदेश), गुवाहाटी, पटना, दिल्ली, कुरूक्षेत्र, बेंगलुरु, पुणे, भुवनेश्वर, जयपुर, चेन्नई और लखनऊ भेजी गई। 

कोविड-19 वैक्सीन के परिवहन अभियान में शामिल हुई विमानन कंपनी विस्तारा

विमानन कंपनी विस्तारा बुधवार को देश में कोविड-19 के परिवहन अभियान में शामिल हो गई और उसने देश के विभिन्न स्थानों पर वैक्सीन की खेप पहुंचाई, जिसमें मुंबई से वाराणसी की उड़ान शामिल है। विस्तारा, भारत के टाटा समूह और सिंगापुर एयरलाइंस का एक संयुक्त है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि विस्तार कोविड-19 के टीकों के परिवहन में सक्रिय रूप से शामिल है और सरकार द्वारा मंजूरी प्राप्त आपूर्तिकर्ताओं के साथ सहयोग कर रही है।

विस्तारा ने बताया कि उसने अपनी उड़ान यूके 860 के जरिए हैदराबाद से दिल्ली तक भारत बायोटेक द्वारा विकसित स्वदेशी कोरोना वायरस वैक्सीन कोवैक्सिन के चार बक्से (90.5 किलोग्राम वजन) पहुंचाए। इसके अलावा विस्तार ने मुंबई से वाराणसी की उड़ान के जरिए कोवीशील्ड के 16 बक्से (512 किलोग्राम वजन) पहुंचाए। कोविशील्ड को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका ने विकसित किया है और इसे पुणे स्थित दवा कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने तैयार किया है।

भारत बायोटेक ने 11 शहरों में भेजी कोवैक्सिन

भारत बायोटेक ने मंगलवार को अपना कोविड-19 का टीका ‘कोवैक्सिन’ देश के 11 शहरों में विमान के जरिये सफलतापूर्वक भेज दिया है। कंपनी ने बुधवार को यह जानकारी दी। हैदराबाद की वैक्सीन कंपनी ने कहा है कि उसने भारत सरकार को इस टीके की 16.5 लाख खुराक मुफ्त में उपलब्ध कराई हैं। भारत बायोटेक ने बयान में कहा, ‘‘सरकार से 55 लाख खुराक का ऑर्डर मिलने के बाद कंपनी ने टीके की पहली खेप (प्रत्येक शीशी में 20 खुराक) भेज दी है।’’ कंपनी ने कहा कि उसने कोविड-19 का टीका गनवरम, गुवाहाटी, पटना, दिल्ली, कुरुक्षेत्र, बेंगलुरु, पुणे, भुवनेश्वर, जयपुर, चेन्नई और लखनऊ भेजा है। 

कंपनी ने बुधवार को ब्राजील की कंपनी प्रेसिसा मेडिकैमेंटोस के साथ लातिनी अमेरिकी देश को वैक्सीन ‘कैंडिडेट’ की आपूर्ति के लिए करार भी किया हैं भारत बायोटेक ने कोवैक्सिन का विकास भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद तथा राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान के साथ मिलकर किया है। इससे पहले भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीजीसीआई) ने इसी महीने सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) द्वारा विनिर्मित ऑक्सफोर्ड की कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड तथा देश में विकसित कोवैक्सिन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी थी। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X