Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Covishield और Covaxin से कैसे अगल है जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन?

मैक्स हॉस्पिटल दिल्ली के डॉ. बलबीर सिंह के मुताबिक, जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson and Johnson vaccine) का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसकी एक ही शॉट लगेगी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 09, 2021 16:37 IST
Covishield और Covaxin से कैसे अगल है जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन?- India TV Hindi
Image Source : AP FILE PHOTO Covishield और Covaxin से कैसे अगल है जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन?

नई दिल्ली। देश में मोदी सरकार के नेतृत्व में कोरोन टीकाकरण अभियान तेजी से चलाया जा रहा है। देश को जल्द ही और भी कोरोना वैक्सीन मिलने की उम्मीद है। जानकारी के मुताबिक, इस हफ्ते Zydus Cadila की कोरोना वैक्सीन को इमरजेंसी अप्रूवल मिलने की उम्मीद है। जाइडस कैडिला वैक्सीन देश में इस्तेमाल होने वाली 5वीं कोरोना वैक्सीन बन जाएगी। इससे पहले देश में कोविशील्ड, कोवैक्सीन, स्पुतनिक-वी और हाल ही में जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन को भी मंजूरी मिली है।

इस हफ्ते मिल सकती है जायडस कैडिला की वैक्सीन को मंजूरी

बता दें कि, जायडस कैडिला ने पिछले महीने अपनी कोविड-19 वैक्सीन जायकोव-डी के आपातकालीन उपयोग के लिए भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) से मंजूरी के लिए आवेदन किया था। साथ ही जॉनसन एंड जॉनसन के एक खुराक वाले टीके को भी मंजूरी मिल चुकी है। देश में अभी कोरोना टीकाकरण के लिए सीरम इंस्टिट्यूट की कोविशील्‍ड Covishield (ऑक्‍सफर्ड-एस्‍ट्राजेनेका) और भारत बायोटेक द्वारा बनाई जाने वाली कोवैक्सीन (Covaxin) का उपयोग किया जा रहा है। आप भी जानिए Covishield और Covaxin से जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन कितनी अलग है और सिंगल शॉट वाली J&J की कोविड-19 रोधी टीके को लेकर डॉक्टर क्या कहते हैं? 

जानिए कोरोना वैक्सीन को लेकर क्या कहते हैं डॉक्टर?

मैक्स हॉस्पिटल दिल्ली के डॉ. बलबीर सिंह के मुताबिक, जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson and Johnson vaccine) का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसकी एक ही शॉट लगेगी।  उससे काफी पॉपुलेशन जल्द से जल्द वैक्सीनेट हो जाएगी। अमेरिकन स्टडी में पाया गया है कि इसकी एफिकेसी 60 से 70 प्रतिशत के आस-पास पाई गई है। जबकि पहले इसे काफी प्रभावी माना गया था। इसलिए हम ये नहीं कह सकते हैं कि कौन सी वैक्सीन ज्यादा अच्छी है, क्योंकि सभी की एफिकेसी आस-पास ही है।  

जॉनसन एंड जॉनसन के एक खुराक वाले टीके को मिल चुकी है मंजूरी

गौरतलब है कि, 2 दिन पहले ही जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson and Johnson) के एक खुराक वाले कोविड-19 रोधी टीके को आपात इस्तेमाल के लिये मंजूरी दी गई है। इस बारे में खुद केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बीते शनिवार को ट्वीट कर जानकारी देते हुए कहा कि इससे संक्रमण से निपटने में देश के समग्र प्रयासों को और मजबूती मिलेगी।

मांडविया ने ट्वीट किया, ‘‘भारत ने टीके की अपनी टोकरी (बास्केट) को और बड़ा किया। भारत में जॉनसन एंड जॉनसन के एक खुराक वाले कोविड-19 रोधी टीके को आपात इस्तेमाल के लिये मंजूरी मिली। अब भारत के पास आपात इस्तेमाल के लिए पांच टीके हैं। इससे संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में देश के समग्र प्रयासों को और मजबूती मिलेगी।’’ भारत में प्रोडक्शन के लिए J&J ने हैदराबाद की कंपनी बायोलॉजिकल E से करार किया है। इस वैक्सीन को WHO भी अप्रूव कर चुका है और फिलहाल 59 देशों में इसे इस्तेमाल किया जा रहा है।

भारत में अब तक कितनी वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है?

देश में इमरजेंसी अप्रूवल पाने वाली जॉनसन एंड जॉनसन 5वीं वैक्सीन है। इससे पहले कोवीशील्ड, कोवैक्सिन, स्पूतनिक-वी और मडॉर्ना की वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है। कहा जा रहा है कि इस महीने के अंत तक ये वैक्सीन देश में उपलब्ध होगी। कोरोना की संभावित तीसरी लहर से पहले तेजी से कोरोना टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है और टीकों की आपूर्ति के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है।

जानिए Moderna vaccine के बारे में 

बता दें कि, मॉडर्ना वैक्सीन को भारत सरकार द्वारा 18 साल से अधिक उम्र के वयस्कों में आपातकालीन स्थिति में प्रयोग करने के लिए आयात की अनुमति दी गई है। यह भारत में वैक्सीन की क्षतिपूर्ति को पूरा कर रही है। फाइजर और जॉनसन एंड जॉनसन के साथ मॉडर्ना भारत को टीकों की आपूर्ति के लिए कमी को पूरा करने पर जोर दे रहे हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement