Friday, March 29, 2024
Advertisement

तस्वीरें: JNU छात्रों के प्रदर्शन की वजह से लगे जाम में फंसी एम्बुलेंस, बंद किए गए मेट्रो स्टेशन के गेट

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के छात्रों के प्रदर्शन के चलते संसद के पास सोमवार को कुछ देर के लिए तीन मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार बंद किए गए, जो बाद में खोल दिए गए।

IndiaTV Hindi Desk Reported by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 18, 2019 20:40 IST
JNU Protest- India TV Hindi
Image Source : PTI An ambulance is seen stuck in a traffic jam near South-Extension following protests by students of Jawaharlal Nehru University. (PTI)

नई दिल्ली। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के हजारों छात्रों ने छात्रावास शुल्क की पूर्ण वापसी की मांग को लेकर संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन संसद भवन की तरफ मार्च करने का प्रयास किया लेकिन पुलिस ने उन्हें रोक दिया। इसके साथ ही विभिन्न स्थानों पर पुलिस के कथित लाठीचार्ज में कुछ छात्र घायल हो गए और कई को हिरासत में ले लिया गया। (भाषा)

JNU Protest

Image Source : PTI
Jawaharlal Nehru University students during a protest march towards Parliament, on the first day of the Winter Session, in New Delhi, Monday

जेएनयू छात्रों के इस प्रदर्शन के दौरान सड़कों पर जाम भी देखा गया, जिस वजह से लोगों को परेशानी हुई। इस प्रदर्शन के कारण साउथ-एक्सटेंशन के पास ट्रैफिक जाम में एम्बुलेंस भी फंसी हुई नजर आई।

JNU Protest

Image Source : PTI
An ambulance is seen stuck in a traffic jam near South-Extension following protests by students of Jawaharlal Nehru University. (PTI)

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के छात्रों के प्रदर्शन के चलते संसद के पास सोमवार को कुछ देर के लिए तीन मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार बंद किए गए, जो बाद में खोल दिए गए। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने ट्वीट किया, ‘‘उद्योग भवन, पटेल चौक और केंद्रीय सचिवालय के प्रवेश और निकास द्वार खुल गए हैं। इन सभी तीनों स्टेशनों पर ट्रेन रुक रही हैं। लोक कल्याण मार्ग स्टेशन के प्रवेश/निकास द्वार अभी बंद हैं और स्टेशन पर ट्रेन नहीं रुकेंगी।’’ (भाषा)

JNU Protest Metro

Image Source : PTI
Entry and exit point of Central Secretariat metro station seen closed following protests by students of Jawaharlal Nehru University (JNU), at Central Secretariat in New Delhi.

छात्रावास शुल्क में बढ़ोतरी के खिलाफ विश्वविद्यालय परिसर में पिछले तीन सप्ताह से प्रदर्शन कर रहे छात्र संसद का ध्यान आकृष्ट करने के लिए सोमवार को सड़कों पर उतर आए। उन्होंने अपने हाथों में तख्तियां और बैनर ले रखे थे। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि जब तक सरकार बढ़ाए गए शुल्क को वापस नहीं लेती, तब तक प्रदर्शन जारी रहेगा।

JNU Protest

Image Source : PTI
Jawaharlal Nehru University students during a protest march towards Parliament, on the first day of the Winter Session.

सैकड़ों पुलिसकर्मियों ने बाबा गंगनाथ मार्ग पर छात्रों को आगे बढ़ने से रोक दिया। विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार से आगे बढ़ने पर 600 मीटर की दूरी पर ही छात्रों को रोक दिया गया। कुछ छात्रों ने जब आगे बढ़ने की कोशिश की तो उन्हें बलपूर्वक रोक दिया गया। (भाषा)

JNU Protest

Image Source : PTI
Police attempt to stop a JNU student from crossing the barricades during a protest march towards Parliament, on the first day of the Winter Session.

नेल्सन मंडेला मार्ग, अरबिन्दो मार्ग और बाबा गंगनाथ मार्ग तथा अन्य जगहों पर यातायात भी अनियंत्रित हो गया। दिल्ली पुलिस के शीर्ष अधिकारियों को भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। (भाषा)

JNU Protest

Image Source : PTI
A crowd of people wait for a means of public transport after entry and exit points of three Delhi Metro stations near Parliament were closed briefly following protests by students of Jawaharlal Nehru University (JNU), at Central Secretariat in New Delhi.

पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी हो रही थी। इससे पहले दिन में, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने तीन सदस्यीय एक समिति गठित की जो विश्वविद्यालय में सामान्य कार्यप्रणाली बहाल करने के तरीकों की सिफारिश करेगी। समिति छात्रों और विश्वविद्यालय प्रशासन से तत्काल वार्ता करेगी और उठाए जाने वाले कदमों पर सुझाव देगी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) समिति के कामकाज के लिए आवश्यक सहयोग उपलब्ध कराएगा।

JNU Protest

Image Source : PTI
Jawaharlal Nehru University students block a road as they protest demanding a total roll back of the hostel fee hike, in New Delhi.

विश्वविद्यालय के छात्र अक्षत ने कहा, ‘‘समिति गठित करने के बारे में मंत्रालय ने छात्रसंघ को कोई सूचना नहीं दी। प्रशासनिक अधिकारी और समिति को इस मुद्दे को सुलझाने के लिए निर्वाचित छात्रसंघ से बात करनी चाहिए।’’ वहीं, एक अन्य छात्रा प्रियंका ने कहा, ‘‘शुल्क वृद्धि को आंशिक तौर पर वापस लेकर हमें लॉलीपॉप थमाया जा रहा है। मैं अपने परिवार में पहली ऐसी लड़की हूं जो विश्वविद्यालय पहुंची हूं। मेरी तरह कई अन्य हैं। शिक्षा कुछ धनी लोगों का ही अधिकार नहीं है।’’ (भाषा)

JNU Protest

Image Source : PTI
Jawaharlal Nehru University students are baton charged by police during a protest march towards Parliament, on the first day of the Winter Session, demanding a total rollback of the hostel fee hike, in New Delhi.

नाम जाहिर न करने की शर्त पर एक अन्य छात्र ने कहा, ‘‘हमने अपने कुलपति को लंबे समय से नहीं देखा है। यह समय है कि वह आएं और हमसे बात करें। शिक्षकों और अन्य माध्यम से हमसे अपील करने से अच्छा है कि उन्हें हमसे बात करनी चाहिए।’’ विश्वविद्यालय के शिक्षक संघ ने विश्वविद्यालय परिसर की मौजूदा स्थिति को लेकर चिंता जाहिर की है। (भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement