Saturday, April 27, 2024
Advertisement

गुजरात: बच्ची से रेप की घटना के बाद यूपी और बिहार के लोगों पर हमले, 170 गिरफ्तार

गुजरात में एक मासूम बच्ची के साथ बलात्कार की घटना के बाद उत्तर प्रदेश और बिहार के निवासियों को निशाना बनाया जा रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 06, 2018 7:33 IST
Migrants from UP and Bihar attacked across Gujarat after 14-month-old girl's rape- India TV Hindi
Migrants from UP and Bihar attacked across Gujarat after 14-month-old girl's rape

अहमदाबाद: गुजरात में एक मासूम बच्ची के साथ बलात्कार की घटना के बाद उत्तर प्रदेश और बिहार के निवासियों को निशाना बनाया जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, साबरकांठा जिले में पिछले हफ्ते 14 माह की बच्ची से कथित तौर पर बलात्कार करने के आरोप में बिहार के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद राज्य के कई हिस्सों में गैर गुजरातियों, खासतौर पर उत्तर प्रदेश और बिहार के रहने वाले लोगों को निशाना बनाया गया है। पुलिस महानिदेशक शिवानंद झा ने शुक्रवार को बताया कि इस तरह के हमले पिछले एक हफ्ते में गांधीनगर, मेहसाणा, साबरकांठा, पाटन और अहमदाबाद जिलों में हुए हैं।

170 लोगों की गिरफ्तारी

उन्होंने बताया कि इन घटनाओं के संबंध में 170 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। झा ने कहा कि सोशल मीडिया पर गैर गुजरातियों, खासकर बिहार एवं उत्तर प्रदेश के लोगों के खिलाफ नफरत भरे संदेश फैलाए जाने के बाद ये हमले हुए। पुलिस ने बताया कि 28 सितंबर को साबरकांठा जिले के हिम्मतनगर कस्बे के पास एक गांव में 14 माह की बच्ची से कथित तौर पर बलात्कार हुआ था। उन्होंने बताया कि बिहार के रहने वाले रविंद्र साहू नाम के मजदूर को घटना वाले दिन ही गिरफ्तार कर लिया गया था। झा ने बताया कि गैर गुजरातियों पर हमले के बाद से राज्य के विभिन्न जिलों में अब तक 18 प्राथमिकियां दर्ज की गई हैं।

गैर-गुजरातियों के खिलाफ भड़का गुस्सा
उन्होंने कहा,‘हमनें 170 लोगों को गिरफ्तार किया है। हम इस तरह की गतिविधियों की किसी भी कीमत में अनुमति नहीं देंगे। हमनें कारखानों और (हाउसिंग) सोसाइटियों में निगरानी बढ़ा दी है। हम सोशल मीडिया संदेशों पर भी सख्त नजर रख रहे हैं।’ यह पता लगने पर कि बलात्कार का आरोपी बिहार का रहने वाला है, के बाद क्षत्रिय ठाकोर सेना ने कहा कि अन्य राज्यों के प्रवासी कामगारों को गुजरात में नौकरी नहीं दी जानी चाहिए। पुलिस ने बताया कि सोशल मीडिया पर किसी व्यक्ति ने यह संदेश फैला दिया कि एक फैक्ट्री में बड़ी संख्या में गैर गुजराती लोगों को नौकरी दी गई है। इसके बाद शुक्रवार की सुबह अरवल्ली जिले के काबोला गांव में एक फैक्ट्री के बाहर 200 लोगों की भीड़ इकट्टी हो गई। 

हिंसा के लिए किसी से नहीं कहा: अल्पेश ठाकोर
हालांकि, अरवल्ली जिले के पुलिस अधीक्षक मयूर पाटिल ने कहा कि पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर कर दिया और इनमें से 13 लोगों को गिरफ्तार किया गया। इन लोगों पर दंगा भड़काने और दो समूहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देने के आरोप लगाए गए। इस बीच कांग्रेस विधायक अल्पेश ठाकोर ने दावा किया कि उन्होंने कभी भी क्षत्रिय ठाकोर सेना को गैर गुजरातियों पर हमले या हिंसा में शामिल होने के लिए नहीं कहा।  पुलिस ने सोशल मीडिया पर गैर-गुजराती लोगों के खिलाफ नफरत वाले संदेश फैलाने में संदिग्धों की गिरफ्तारी शुरू कर दी है। अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त जेके भट्ट ने कहा कि 2 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है और कई अन्य को जल्द ही गिरफ्तार किया जायेगा।

सुशील मोदी ने कहा, गुजरात में सेफ हैं बिहारी
इस बीच, बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने पटना में कहा कि गुजरात के साबरकांठा जिले में बच्ची के साथ रेप के बाद वहां बिहार के लोगों पर हमले के लिए ‘कांग्रेस समर्थित संगठन’ जिम्मेदार है। बीजेपी नेता सुशील मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी से फोन पर बातचीत के बाद कांग्रेस पर यह आरोप लगाया। सुशील मोदी ने कहा कि उन्हें गुजरात के सीएम से जानकारी मिली है कि कांग्रेस नेता अल्पेश ठाकोर से संबद्ध संगठन ‘ठाकोर सेना’ के 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि गुजरात में बिहार के लोग सुरक्षित हैं। गौरतलब है कि पहली बार विधायक बने ठाकोर को बिहार में हाल ही में कांग्रेस सचिव नामित किया गया है।

वीडियो: बच्ची से रेप पर सुलगा गुजरात, उत्तर भारतीयों को दी प्रदेश छोड़ने की धमकी

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement