Sunday, April 28, 2024
Advertisement

पूरे देश के मुकाबले यहां छह रुपये सस्ता मिल रहा है पेट्रोल, कारण जान चौंक जाएंगे आप

बिहार के कुछ इलाकों में पेट्रोल की बढ़ी कीमतें वरदान साबित हुई हैं। बिहार के पूर्वी चंपारण के रक्सौल के सीमावर्ती इलाके के लोग इस काम में लगे हुए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Reported by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 31, 2018 7:37 IST
Petrol, diesel being smuggled from Nepal into Bihar, sold at lower prices- India TV Hindi
पूरे देश के मुकाबले यहां छह रुपये सस्ता मिल रहा है पेट्रोल, कारण जान चौंक जाएंगा आप

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में बढ़ते कच्चे तेल की कीमतों के बाद देशभर में पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में आग लगी है लेकिन बिहार के कुछ इलाकों में पेट्रोल की बढ़ी कीमतें वरदान साबित हुई हैं। इन इलाकों में लोगों ने पेट्रोल-डीज़ल की तस्करी का अनोखा धंधा इजाद कर लिया है। पेट्रोल-डीज़ल के दाम बढ़ने का असर ये हुआ है कि अब पेट्रोल-डीजल की स्मग्लिंग शुरू हो गयी है। नेपाल में पेट्रोल-डीजल भारत से काफी सस्ता होने की वजह से अब बिहार में नेपाल से पेट्रोल-डीजल की स्मगलिंग हो रही है। लोग नेपाल से पेट्रोल-डीजल खरीदकर ला रहे हैं और उसे बिहार में मार्केट रेट से चार पांच रुपए कम में बेच देते हैं।

कुछ लोग तो ऐसे हैं जो बीरगंज जाकर अपने व्हीकल की टंकी फुल कर लेते हैं और फिर बिहार आकर तेल निकालकर उसे बेच रहे हैं। नेपाल में पेट्रोल की कीमत भारतीय रुपये के मुताबिक 65 से 66 रुपए है। मतलब बिहार से करीब अठारह रुपए सस्ता पेट्रोल है। इसी तरह डीजल भी नेपाल में बीस रुपए सस्ता मिल रहा है। इसी का फायदा उठाते हुए तेल के तस्कर बड़े-बड़े केन में पेट्रोल-डीजल भरकर ला रहे हैं और उसे बिहार में बॉर्डर के इलाकों में बेच रहे हैं।

ऐसा पिछले कई दिनों से हो रहा है। चूंकि नेपाल और भारत में कई जगह पोरस बॉर्डर है, सिक्युरिटी फोर्स तैनात नहीं इसीलिए तेल की तस्करी करने वाले बेरोकटोक स्मगलिंग करते है। बिहार के पूर्वी चंपारण के रक्सौल के सीमावर्ती इलाके के लोग इस काम में लगे हुए हैं। मधुबनी, सीतामढ़ी और अररिया में भी नेपाल से तेल की खुलेआम स्मगलिंग होती है। साइकिल, पैदल, बाइक और दूसरे साधनों के जरिए तेल की स्मगलिंग हो रही है लेकिन इसे देखने वाला, इसे रोकने वाला कोई नहीं है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement