Friday, April 26, 2024
Advertisement

पीएम मोदी 28 नवंबर को जाएंगे सीरम इंसटिट्यूट, कोरोना वैक्सीन के निर्माण पर लेंगे जानकारी

28 नवंबर यानि शनिवार को कोरोना वैक्सीन के निर्माण की तैयारियों का जायजा लेने प्रधानमंत्री मोदी पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट जाएंगे।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 26, 2020 22:31 IST
PM Narendra Modi visit Serum Institute in Pune on November 28 to review Covid 19 vaccine- India TV Hindi
Image Source : PTI PM Narendra Modi visit Serum Institute in Pune on November 28 to review Covid 19 vaccine

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीन को लेकर जल्द खुशखबरी आ सकती है। 28 नवंबर यानि शनिवार को कोरोना वैक्सीन के निर्माण की तैयारियों का जायजा लेने प्रधानमंत्री मोदी पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट जाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी शनिवार दोपहर 12.30 बजे पुणे पहुंचेंगे। सीरम इंस्टिट्यूट में प्रधानमंत्री मोदी एक घंटा रहेंगे। दोपहर 1 बजे से 2 बजे तक पीएम मोदी सीरम इंस्टिट्यूट में रहेंगे। सीरम इंस्टिट्यूट में पीएम मोदी कोरोना वैक्सीन के निर्माण संबंधित जानकारी लेंगे। साथ ही 28 नवंबर को ही पीएम मोदी हैदराबाद की भारत बायोटेक लैब का भी दौरा करेंगे। ये जानकारी पुणे के डिविजनल कमिश्नर सौरभ राव ने दी है। राव ने यह भी बताया कि 100 से भी ज्यादा देशों के राजदूत आगामी 4 दिसंबर को यहां सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और जेनोवा बायोफार्मास्युटिकल्स लिमिटेड का दौरा करेंगे। 28 नवंबर को ही पीएम मोदी अहमदाबाद में जायडस, पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट और हैदराबाद की भारत बायोटेक भी जाएंगे।

सीरम इंस्टीट्यूट ने ब्रिटिश कंपनी एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड के साथ साझेदारी की है। इनमें कोविशील्ड के टीके का परीक्षण चल रहा है। एस्ट्राजेनेका और कोविशील्ड बिना किसी शारीरिक दुष्प्रभाव के 90 प्रतिशत तक प्रभावी हो सकती है। ब्राजील और ब्रिटेन में हुए परीक्षणों के आधार पर कंपनी ने यह दावा किया है। 

आखिरी चरण में वैक्सीन का काम?

बता दें कि,  इस वक्त दुनियाभर के लोग कोविड-19 वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं। तमाम देशों में कोविड-19 वैक्सीन का परीक्षण जारी है। भारत में भी कोरोना के टीके का परीक्षण आखिरी चरण में है। पीएम नरेंद्र मोदी ने यह जानकारी 8 राज्यों के सीएम के साथ वर्चुअल मीटिंग में दी थी। पीएम ने बीते मंगलवार को कहा था कि वैक्सीन का काम आखिरी चरण में पहुंच चुका है। अभी डोज की मात्रा तय नहीं हुई है और न ही वैक्सीन की कीमत को लेकर कोई जानकारी है। साथ ही उन्होंने कहा था कि पूरी तरह सुरक्षित वैक्सीन को ही इस्तेमाल की अनुमति मिलेगी। उन्होंने वैक्सीन वितरण के लिए कोल्डचेन और ब्लॉक स्तर पर टास्क फोर्स गठित करने को कहा था। इसी बीच खबर यह भी है कि जल्द कई देशों के राजदूत पुणे में वैक्सीन प्रोग्राम को देखने आ रहे हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement