Monday, May 06, 2024
Advertisement

पंजाब का अरबपति इंजीनियर, 12 सौ करोड़ रुपये की संपत्ति का मालिक

पंजाब विजिलेंस ब्यूरो ने एक इंजीनियर को गिरफ्तार किया है इसकी तन्ख्वाह तो पचास से 60 हजार रूपए महीना है लेकिन यह करीब 12 सौ करोड़ रूपए की संपत्ति का मालिक है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 17, 2017 0:07 IST
Punjab engineer- India TV Hindi
Punjab engineer

चंडीगढ़: पंजाब विजिलेंस ब्यूरो ने एक इंजीनियर को गिरफ्तार किया है इसकी तन्ख्वाह तो पचास से 60 हजार रूपए महीना है लेकिन यह करीब 12 सौ करोड़ रूपए की संपत्ति का मालिक है। आम आदमी जिंदगी भर में ईमानदारी से एक करोड़ की संपत्ति नहीं जुटा पाता लेकिन यह इंजीनियर पन्द्रह साल में 12 सौ करोड़ का मलिक हो गया। इस इंजीनियर का नाम है सुरिंदर पाल सिंह। सुरिंदर पंजाब के ग्रेटर मोहाली एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी में चीफ इंजीनियर था। अकाली दल की सरकार इस इंजीनियर पर इतनी मेहरबान थी कि उसे एक साथ कई महकमों की जिम्मेदारी दे दी। पोस्ट मलाईदार थी इसलिए सुरिंदर सिंह ने इसका पूरा फायदा उठाया। लेकिन सरकार बदलने के बाद सुरिन्दर सिंह के दिन भी बदल गए। जांच हुई और अब पुलिस के शिकंजे में है। विजिलेंस ब्यूरो सुरिन्दर सिंह की संपत्तियों की जांच कर रही है।

92 प्रॉपर्टी का पता लगा

विजिलेंस ब्यूरो ने शुरूआती जांच में ही सुरिन्दर सिंह की 92 प्रॉपर्टी का पता लगाया है। कई बड़े शहरों में इस इंजीनियर की कोठियां हैं। बहुत से गांवों में खेती की जमीनें हैं। दुकानें और कमर्शियल प्रॉपर्टी है। सुरिंदर सिंह का एक बंगला चंडीगढ़ की पॉश सोसाइटी सेक्टर 27 में भी है। इंडिया टीवी रिपोर्टर गौरव इस बंगले पर गए। गौरव ने बताया कि इस आलिशान घऱ की कीमत करीब तीस करोड़ रुपए है।

 
सिर्फ लुधियाना में 43 प्रॉपर्टी 

विजिलेंस ब्यूरो ने बताया कि सिर्फ लुधियाना में सुरिंदर की 43 जगहों पर प्रॉपर्टी है जिनमें मकान, दुकान, प्लॉट और खेत सबकुछ है। लुधियाना में इंडिया टीवी रिपोर्टर तुषार तीन लोकेशन्स पर गए। सुरिंदर का एक आलीशान बंगला लुधियाना के डिफेंस कॉलोनी में है। मकान का नंबर है 39 और यह सुरिंदर पाल सिंह की मां स्वर्णजीत कौर के नाम है। लुधियाना में ही एक प्रॉपर्टी राजगुरू नगर में है, इसका एड्रेस है SCF-18, ये सुरिंदर की पत्नी मनदीप कौर के नाम है। और तीसरी एक खाली प्लॉट है जिसका पता SCF-24 है। यह सुरिंदर पाल के पार्टनर मोहिंदर सिंह के नाम है।

अरबपति इंजीनियर की प्रॉपर्टी

  • लुधियाना के डिफेंस कॉलोनी में बंगला: मकान नंबर 39
  • मां स्वर्णजीत कौर के नाम पर बंगला 
  • लुधियाना के राजगुरू नगर में पत्नी मनदीप कौर के नाम पर संपत्ति 
  • लुधियाना में पार्टनर मोहिंदर सिंह के नाम एक खाली प्लॉट  

सबसे ज्यादा प्रॉपर्टी लुधियाना में खरीदी

विजिलेंस ब्यूरो ने सुरिंदर की प्रॉपर्टी की पूरी डीटेल दी है। सुरिंदर ने सबसे ज्यादा प्रॉपर्टी लुधियाना में खरीदी है। यहां 43 जगहों पर उसने जमीन और मकान खरीदे हैं। मोहाली में 14 प्रॉपर्टी हैं। रोपड़ में 17, मोगा में 12, मुक्तसर में 3 जगहों पर संपत्ति है। इसके अलावा संगरूर में भी सुरिंदर के पास जमीने हैं। चंडीगढ़ में सुरिंदर का एक बंगला है और जमीन है। विजिलेंस ब्यूरो ने बताया कि सुरिंदर ने ये सारी प्रॉपर्टी साल 2001 से 2016 के बीच खरीदी थी लेकिन सरकारी एजेंसियों की निगाह से बचने के लिए सुरिन्दर सिंह ने अपने नाम से संपत्ति नहीं ली। सुरिंदर ने पांच कंपनियां बनायी थीं। परिवार औऱ करीबी लोगों को इन कंपनियों का डायरेक्टर बनाया। इन्हीं कंपनियों के जरिए उसने 92 जगहों पर प्रॉपर्टी खरीदी। सुरिंदर के परिवार की तीन कंपनियों में 57 करोड़ रुपए कैश भी डिपोजिट किए गए थे। विजिलेंस ब्यूरो ने इन प्रॉपर्टीज के कागजात चेक किए, खरीद की पूरी डीटेल्स देखी. और आय के सोर्स मिलान करने के बाद विजिलेंस ब्यूरो ने बताया कि सुरिंदर ने यह सारी संपत्ति रिश्वत की रकम से खरीदी थी।

42 प्रॉपर्टी, एक्सेस ऐग्रो सीड्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम खरीदी

​सुरिंदर ने करीब 42 प्रॉपर्टी, एक्सेस ऐग्रो सीड्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम खरीदी थी। पांच प्रॉपर्टी एवार्ड ऐग्रो ट्रेडर्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम से, ग्यारह प्रॉपर्टी ऑस्टर ऐग्रो ट्रेडर्स प्राइवेट लिमिटेड, 20 प्रॉपर्टी एक्मे क्रशर्स ऐंड बिल्डर प्राइवेट लिमिटेड के नाम से, दो प्रॉपर्टी ओंकार बिल्डर्स एंड कॉन्ट्रैक्टर्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम से, और 12 प्रॉपर्टी सुरिंदर ने सीधा अपने परिवार और रिश्तेदारों के नाम से खरीदी थी। इसके अलावा 2014 में उसने अवार्ड ऐग्रो ट्रेडर्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम से चंडीगढ़ में एक कोठी खरीदी थी।  गौर करने वाली बात ये है कि इन सभी कंपनियों के मालिक सुरिंदर के परिवार के लोग या रिश्तेदार हैं। सुरिंदर पाल ज्यादातर ऐसी प्रॉपर्टी खरीदता था जिसके दाम तेजी से बढ़ने वाले होते थे।

पंजाब मंडी बोर्ड में स्पोर्ट्स कोटे में भर्ती हुई

सुरिंदर पाल 1993 में पंजाब मंडी बोर्ड में स्पोर्ट्स कोटे में भर्ती हुई थी। पहली पोस्टिंग जूनियर इंजीनियर के तौर पर हुई थी। सुरिंदर पाल के परिवार की अकाली सरकार में अच्छी पकड़ थी, पिता की पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल से अच्छे रिश्ते थे। इसका फायदा सुरिंदर पाल को मिला। तेजी से इसके प्रोमोशन्स हुए और वो चीफ इंजीनियर बन गया। 2012 से इसे कई विभागों के एडिश्नल चार्ज भी मिलने लगे। 2014 से 2016 के बीच एक वक्त ऐसा था जब इसके पास 22 विभागों के चार्ज थे। विजिलेंस ब्यूरो ने बताया कि 2012 के बाद ही इसने खूब कमाई की। असल में सुरिंदर पाल को हमेशा ऐसे  विभाग मिलते थे जिसमें काफी सरकारी टेंडर निकलते थे। 

ज्यादातर टेंडर सीधा अपनी कंपनियों को देता था

जांच एजेंसियों ने उन टेंडर्स की लिस्ट निकाली, जिसके कॉन्ट्रैक्ट्स सुरिंदर पाल ने दिए थे। इसकी पड़ताल में विजिलेंस ब्यूरो को कुछ चौंकाने वाली बात पता चली। सुरेंदर पाल ज्यादातर छोटे टेंडर सीधा अपनी कंपनियों को देता था और बड़े टेंडर पहले दूसरी कंपनियों को देता था। बड़ी कंपनियों पर दबाव बना कर सारे काम अपनी कंपनियों को दिलवा देता था। पंजाब के कैबिनेट मिनिस्टर ब्रह्म महिंद्रा ने कहा कि उनकी सरकार सुरिंदर के घोटालों की जांच तो कर ही रही है, इसकी भी जांच करेगी कि उसे इतनी तेजी से प्रोमोशन कैसे मिला। सुरिंदर को अदालत ने सात दिन की ज्यूडिशयल कस्टडी में भेजा है। सुरिंदर के वकील ने बताया कि सरकार बदली है, इसलिए बदले की कार्रवाई हो रही है। सुरिंदर खानदानी अमीर है इसलिए उनके पास इतनी प्रॉपर्टी है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement