1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Rajat Sharma’s Blog: सुशांत की मौत के केस में CBI ने रिया से की पूछताछ

Rajat Sharma’s Blog: सुशांत की मौत के केस में CBI ने रिया से की पूछताछ

अपने बचाव में रिया ने दावा किया है कि उसे घर छोड़ने के लिए सुशांत ने कहा था और वह खुद सुशांत की मेंटल हेल्थ के चलते दिक्कतों का सामना कर रही थी। रिया ने कहा कि उसने मुंबई पुलिस को इस बारे में बताया था।

Rajat Sharma Rajat Sharma
Published on: August 28, 2020 17:22 IST
Rajat Sharma Blog, Sushant Case Drugs Angle, Sushant Singh Rajput, Rhea Chakraborty- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV India TV Chairman and Editor-in-Chief Rajat Sharma.

ऐक्टर सुशांत सिंह राजपूत की रहस्यमयी मौत के मामले में CBI ने शुक्रवार को मुंबई में रिया चक्रवर्ती से पूछताछ शुरू कर दी है। सुशांत के हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा, जो रिया को ड्रग्स उपलब्ध करवाने वालों में से एक बताया जा रहा है, से भी पूछताछ हुई। गुरुवार की अर्धरात्रि तक, 12 घंटे से भी ज्यादा चली मैराथन पूछताछ में CBI ने रिया के भाई शौविक, सिद्धार्थ पिठानी, हाउस स्टाफ नीरज, केशव और सुशांत के पूर्व अकाउंटेंट रजत मेवाती से सुशांत की मौत से जुड़े सवाल किए। प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने रिया के पिता और रिटायर्ड आर्मी ऑफिसर इंद्रजीत चक्रवर्ती को उनके लॉकर की छानबीन करने के लिए एक्सिस बैंक की ब्रांच में ले गए, जबकि नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो गोवा और बाकी जगहों पर संदिग्ध ड्रग पेडलर गौरव आर्या की तलाश कर रही है।

तेजी से कसते जा रहे शिकंजे के बीच एक टीवी इंटरव्यू में रिया चक्रवर्ती ने मामले में अपना पक्ष रखा। पटना में, सुशांत के पिता के के सिंह ने 25 दिनों में दूसरी बार बोलते हुए रिया को एक ऐसी हत्यारिन कहा जिसने उनके बेटे को मारने के लिए धीरे-धीरे जहर दिया। उन्होंने रिया की गिरफ्तारी की मांग की। सुशांत की बहनों ने भी आगे आकर रिया के खिलाफ नए आरोप लगाए। सुशांत की पूर्व प्रेमिका अंकिता लोखंडे ने एक छोटा वीडियो पोस्ट किया जिसमें सुशांत यह कहते हुए दिखाई दे रहे हैं कि उनका सपना पायलट बनने का था। यह वीडियो रिया के उस दावे को खारिज करने के लिए था जिसमें उसने कहा था कि सुशांत को हवाई यात्रा से डर लगता था।

सुशांत की बहन श्वेता सिंह कीर्ति ने आरोप लगाया कि रिया की सरपरस्ती में काम करने वाले गैंग ने उनके भाई को धीरे-धीरे जहर देकर मारने में बड़ी भूमिका अदा की। ट्विटर पर एक लंबे थ्रेड में श्वेता ने लिखा: ‘काश, भाई उस लड़की से कभी नहीं मिलए होते!! किसी को उसकी मर्जी के बिना ड्रग देना और फिर उसे कन्विंस करना कि तुम्हारी हालत ठीक नहीं है, उसे साइकायट्रिस्ट्स के पास ले जाना...यह किस स्तर की चालबाजी है!! तुम अपनी आत्मा को क्या जवाब दोगी!! तुमने बहुत कुछ कर दिया है!!

'तुम्हारे अंदर इतनी हिम्मत है कि नेशनल मीडिया पर आकर मेरे पवित्र भाई की मौत के बाद उसकी छवि खराब करो। तुम्हें क्या लगता है कि तुमने जो भी किया उसे भगवान नहीं देख रहे। मैं भगवान में यकीन रखती हूं और मुझे उनपर विश्वास है, और अब मैं यह देखना चाहती हूं कि वह तुम्हारे साथ क्या करते हैं। तो ये सवाल हैं जो तुम पूछ रहे हो...कि सुशांत को मेंटल डिप्रेशन था और शायद वह बाइपोलर था और रिया को इसके बारे में कब पता चला!! और तुम्हारा कहना है कि तुम्हें सुशांत से प्यार है!! कितने शर्म की बात है!!'

'जैसा कि रिया ने अपने इंटरव्यू में कहा, हमें अपने भाई से प्यार नहीं था। सही बात है, इसीलिए तो जनवरी में जैसे ही मुझे पता चला कि भाई चंडीगढ़ आ रहा है और उसकी तबीयत ठीक नहीं है, मैं अमेरिका से भारत आ गई। मुझे अपना कामकाज रोक कर और बच्चों को छोड़कर आना पड़ा! सबसे बुरी बात यह रही कि मैं उससे फिर भी नहीं मिल सकी, क्योंकि मैं जबतक मैं वहां पहुंचती भाई चंडीगढ़ से जा चुका था, क्योंकि रिया लगातार फोन कर रही थी और उसे कुछ काम भी था। परिवार हमेशा उसके साथ एक चट्टान बनकर खड़ा रहा है। जनवरी में ही भाई ने रानी दी को मदद के लिए कॉल की थी। उसे ड्रग दिया गया था और अकेले छोड़ दिया गया था। उसके चंडीगढ़ पहुंचते ही 2-3 दिनों के भीतर रिया ने 25 कॉल की थीं। क्यों? उसे वापस बुलाने की ऐसी क्या जल्दबाज़ी थी!'

‘सारी बातों को एक परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, जांच को लेकर किए गए मीडिया के खुलासों द्वारा पिछले 2 दिनों में हमने जो जाना है वह ये है कि: 1. रिया और गैंग ने सुशांत को महीनों तक ड्रग्स दिए, बेहोशी में रखा ताकि उसपर काबू पा सकें। उसके बैंक खाते खाली कर दिए और परिवार से दूर रखा ताकि कोई उसकी मदद न कर सके। 2. जब 18 मई के आसपास भाई अपनी पर आ गया और चार्ज अपने हाथ में लेने की कोशिश की, उसने घर पर बात की तो ये गैंग बौखला गया और आपस में मैसेज पर बात हुई कि कैसे सुशांत के पैसों को अपने कंट्रोल में रख सकें। 3. 8 जून को जब रिया मेरे भाई का घर छोड़कर गई, तो उसने भाई के सिस्टम से डेटा निकालने के लिए वहां एक आईटी टीम भेजी। क्या? उन्होंने 8 हार्ड ड्राइव में डेटा भरा, जब मेरे भाई ने उनको रोका तो उसको एक धमकी भरा फोन आया। ये सब सीबीआई के रिकॉर्ड के मुताबिक है। 4. उसी रात को दिशा की मौत हुई।’

मैं श्वेता सिंह कीर्ति की पूरी ट्विटर पोस्ट के बारे में इसलिए बात कर रहा हूं ताकि उस दर्द और पीड़ा को व्यक्त किया जा सके जिससे वह और उनका परिवार आज गुजर रहे हैं। गुरुवार को सुशांत के पिता के वकील विकास सिंह ने कहा कि उन 8 हार्ड डिस्क में निश्चित रूप से ऐसा डेटा रहा होगा जिसे रिया सार्वजनिक करना नहीं चाहती होगी। वकील के मुताबिक, हो सकता है कि डिस्क्स में ड्रग्स के लेनदेन और खरीद से जुड़ी चीजें रही हों, जो रिया के लिए समस्या पैदा कर सकते थे।

अपने इंटरव्यू में रिया ने दावा किया कि सुशांत को हवाई जहाज से यात्रा करने में डर लगता था, लेकिन सुशांत की दोस्त रहीं अंकिता लोखंडे ने एक ऐसा वीडियो पोस्ट किया जिसमें सुशांत खुद कह रहे थे कि उनके 50 सपनों में से पहला सपना पायलट बनने का था। अभी तक इस मामले में जितने भी तथ्य और खुलासे सामने आए हैं वे शक की सुई रिया की तरफ ले जाते हैं। रिया पहले ही ईडी और मुंबई पुलिस की पूछताछ का सामना कर चुकी है, लेकिन फिर भी इस मामले में उसकी भूमिका को लेकर शक बना हुआ है। गुरुवार को अपने इंटरव्यू में उसने सुशांत के परिवार के खिलाफ आरोप लगाए। अब जब रिया ने सार्वजनिक रूप से आरोप लगाए हैं, तो उसे अब जवाब में आने वाले नए आरोपों का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

अपने इंटरव्यू में रिया ने दावा किया है कि सुशांत उससे मिलने से पहले भी मारिजुआना लेते थे। लेकिन सभी वॉट्सएप मैसेजेज जिसमें रिया ने अपने ‘गैंग’ के साथ बातचीत की है, साफतौर पर कुछ और ही इशारा करते हैं। रिया और उसके सहयोगियों के ड्रग पेडलर्स के साथ गहरे रिश्ते थे, और वे अक्सर सुशांत और खुद के लिए ड्रग्स खरीदते रहते थे।

सुशांत की बहन श्वेता ने कहा कि उनके भाई को 8 जून से ही खतरा था, जिस दिन रिया ने घर छोड़ा था और आईटी टीम को 8 हार्ड डिस्क में मौजूद डेटा को नष्ट करने के लिए भेजा था। सुशांत ने तब तक अपनी जिंदगी के फैसले खुद लेने का मन बना लिया था। श्वेता ने आरोप लगाया है कि कथित तौर पर रिया ने सुशांत के क्रेडिट कार्ड के पिन बदल दिए थे, और उनके कंप्यूटर सिस्टम से सारा डेटा नष्ट कर दिया। अपने बचाव में रिया ने दावा किया है कि उसे घर छोड़ने के लिए सुशांत ने कहा था और वह खुद सुशांत की मेंटल हेल्थ के चलते दिक्कतों का सामना कर रही थी। रिया ने कहा कि उसने मुंबई पुलिस को इस बारे में बताया था। हालांकि यह हैरान करने वाली बात है कि इन सारे खुलासों के बावजूद मुंबई पुलिस ने न तो कोई FIR दर्ज की और न ही इसकी जांच को सार्वजनिक किया। (रजत शर्मा)

देखें: ‘आज की बात, रजत शर्मा के साथ’ 27 अगस्त, 2020 का पूरा एपिसोड

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment