1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. जायडस कैडिला ने कोरोना वैक्सीन के दाम तय किए, भारत सरकार ने दिया 1 करोड़ खुराक का ऑर्डर

Zydus Cadila Covid Vaccine Price: जायडस कैडिला ने वैक्सीन के दाम तय किए, भारत सरकार ने दिया 1 करोड़ खुराक का ऑर्डर

फार्मा कंपनी की ओर से एक नियामक फाइलिंग में कहा गया, “जायडस कैडिला को विश्व के पहले प्लाज्मिड डीएनए टीके जायकोव-डी की एक करोड़ खुराक की आपूर्ति करने का ऑर्डर भारत सरकार से मिला है। खुराक 265 रुपये प्रति के हिसाब से दी जाएगी और नीडल मुक्त एप्लीकेटर 93 रुपये प्रति खुराक की दर से दिया जाएगा जिसमें जीएसटी शामिल नहीं होगा।”

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 08, 2021 20:07 IST
जायडस कैडिला की कोराना वैक्सीन की कीमत तय, ‘जायकोव-डी’ की 1 करोड़ खुराक की आपूर्ति का ऑर्डर दिया गया- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO जायडस कैडिला की कोराना वैक्सीन की कीमत तय, ‘जायकोव-डी’ की 1 करोड़ खुराक की आपूर्ति का ऑर्डर दिया गया

नयी दिल्ली: औषधि निर्माता कंपनी जायडस कैडिला ने सोमवार को कहा कि उसे भारत सरकार से, 265 रुपये प्रति खुराक की दर से कोविड-19 रोधी टीके ‘जायकोव-डी’ की एक करोड़ खुराक की आपूर्ति का ऑर्डर मिला है। फार्मा कंपनी की ओर से एक नियामक फाइलिंग में कहा गया, “जायडस कैडिला को विश्व के पहले प्लाज्मिड डीएनए टीके जायकोव-डी की एक करोड़ खुराक की आपूर्ति करने का ऑर्डर भारत सरकार से मिला है। खुराक 265 रुपये प्रति के हिसाब से दी जाएगी और नीडल मुक्त एप्लीकेटर 93 रुपये प्रति खुराक की दर से दिया जाएगा जिसमें जीएसटी शामिल नहीं होगा।” 

कंपनी ने कहा कि केंद्र सरकार के साथ परामर्श करने के बाद कीमत तय की गई है। टीका पारंपरिक सिरिंज की बजाय नीडल मुक्त एप्लीकेटर के माध्यम से दिया जाएगा। एप्लीकेटर का नाम “फार्माजेट” है। जायडस कैडिला के प्रबंध निदेशक शर्विल पटेल ने कहा, “जायकोव-डी के साथ सरकार के टीकाकरण कार्यक्रम का समर्थन करने में हमें खुशी होगी। हमें उम्मीद है कि नीडल मुक्त टीकाकरण से बहुत से लोगों को टीका दिया जा सकेगा और वे कोविड-19 से सुरक्षित रहेंगे, विशेष रूप से बच्चे और 12 से 18 वर्ष की आयु के युवा।” बता दें कि, ZyCoV-D दुनिया की पहली प्लास्मिड डीएनए वैक्सीन है, जिसे भारत में इस्तेमाल की मंजूरी मिली है।

12 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों को लगेगी वैक्सीन

ZyCoV-D भारत के दवा नियामक द्वारा 12 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के टीकाकरण के लिए स्वीकृत पहला वैक्सीन है। ZyCoV-D की तीन खुराक 28 दिनों के अंतराल पर दी जानी हैं।

bigg boss 15