Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

सेंट्रल विस्टा योजना: केंद्र अब तक खर्च कर चुका 1,173 करोड़ रुपये

केंद्र अब तक नए संसद भवन के निर्माण में 480 करोड़ रुपये खर्च कर चुका है। इसे 44 फीसदी बनाया जा चुका है, जबकि बाकी तय समय में बन जाएगा।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 21, 2022 22:55 IST
Central Vista Redevelopment Project - India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE PHOTO) Central Vista Redevelopment Project

नई दिल्ली: आवास और शहरी मामलों के राज्यमंत्री कौशल किशोर ने सोमवार को सेंट्रल विस्टा मास्टर प्लान के तहत चल रहे विभिन्न कार्यो की प्रगति के संबंध में स्थिति रिपोर्ट साझा की। रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्र अब तक नए संसद भवन के निर्माण में 480 करोड़ रुपये खर्च कर चुका है। इसे 44 फीसदी बनाया जा चुका है, जबकि बाकी तय समय में बन जाएगा।

स्थिति रिपोर्ट में चार परियोजनाओं को विशेष परियोजना के रूप में दिखाया गया था। वाइस प्रेसिडेंट एन्क्लेव के निर्माण पर 9 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं, जबकि केवल तीन प्रतिशत भौतिक प्रगति ही पूरी हुई है। कॉमन सेंट्रल सेक्रेटेरिएट बिल्डिंग 1, 2 और 3 के निर्माण पर अब तक 243 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं और केवल तीन प्रतिशत ही पूरा हुआ है।

फिजिकल प्रोसेस के अनुसार, सेंट्रल विस्टा एवेन्यू के पुनर्विकास का 80 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और इस पर अब तक कुल 441 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं। किशोर ने आगे के खर्च का डेटा चार्ट भी साझा किया, जो पैसा काम शुरू होने के बाद से मास्टर प्लान के तहत विभिन्न कार्यो पर खर्च होने की उम्मीद है।

चार्ट के अनुसार, वित्तवर्ष 2021-22 के दौरान 1,423 करोड़ रुपये खर्च होने की संभावना है, जबकि वित्तवर्ष 2022-23 में निर्माण पर 2,285 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

(इनपुट- एजेंसी)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement