Sunday, April 28, 2024
Advertisement

CWC मीटिंग से पहले कांग्रेस बोली- खुले मन से होगी चर्चा, दूसरी पार्टियों में हमारी तरह लोकतंत्र नहीं

CWC की बैठक से पहले कांग्रेस ने कहा कि कार्य समिति की बैठक में आज जिसे जो चर्चा करनी है या जो सुझाव देने हैं, वे खुले मन से ऐसा कर पाएंगे, क्योंकि हमारी पार्टी में लोकतंत्र है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: September 16, 2023 14:38 IST
पवन खेड़ा- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO पवन खेड़ा

हैदराबाद में कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक कुछ ही देर में शुरू होगी। उससे पहले कांग्रेस ने कहा कि अगले लोकसभा चुनाव और पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव से पहले हो रही इस बैठक में पार्टी के नेता खुले मन से चर्चा करेंगे और अपने सुझाव देंगे। पार्टी के मीडिया विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा ने कहा कि कांग्रेस के भीतर जो लोकतंत्र है, वो दूसरे दलों में नहीं है। खेड़ा ने कहा कि लोकसभा चुनाव और पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से पहले सीडब्ल्यूसी की बैठक हो रही है, जो ऐतिहासिक है।

"कांग्रेस पिछले एक साल से सड़कों पर है"

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "कांग्रेस पिछले एक साल से सड़कों पर है। पार्टी ऐसे मुद्दे उठा रही है, जिन्हें आजकल विमर्श में स्थान नहीं मिलता है। राहुल गांधी जी ने 4,000 किलोमीटर लंबी 'भारत जोड़ो यात्रा' की। यह यात्रा आज भी जारी है। इस यात्रा ने देश की राजनीति बदल दी। अब आपको मुद्दों की बात करनी पड़ेगी।" खेड़ा ने कहा, "राजनीति का पाठ्यक्रम अब नागपुर और पार्टियों के मुख्यालय से तय नहीं होगा, बल्कि इसे जनता तय करेगी। 'भारत जोड़ो यात्रा' ने यह सुनिश्चित किया है।"

"दूसरे दल में इस तरह का चुनाव नहीं हुआ"

पिछले साल कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव का जिक्र करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि यह भी एक ऐतिहासिक क्षण था और किसी भी दूसरे दल में इस तरह का चुनाव नहीं हुआ। उन्होंने कहा, "कार्य समिति की बैठक में आज जिसे जो चर्चा करनी है, जो सुझाव देने हैं, वे खुले मन से ऐसा कर पाएंगे। हमारी पार्टी में लोकतंत्र है। यह हमारी पार्टी और अन्य दलों के बीच एक बड़ा अंतर है।" कांग्रेस नेता ने कहा, "हम यह सुनिश्वित करेंगे कि लोगों की हमसे जो आशाएं और आकांक्षाएं हैं, हम उन पर खरे उतरें।" 

"तेलंगाना में सिर्फ भ्रष्टाचार की चर्चा हो रही है"

तेलंगाना में सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (BRS) पर निशाना साधते हुए कहा कि तेलंगाना में सिर्फ भ्रष्टाचार की चर्चा हो रही है और कांग्रेस भ्रष्टाचार के विषय पर बीआरएस के साथ बहस करने के लिए तैयार है। कांग्रेस की पुनगर्ठित कार्य समिति (CWC) की पहली बैठक शनिवार को हैदराबाद में होगी, जिसमें अगले साल के लोकसभा और इस वर्ष होने वाले पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों की रणनीति, संगठन और कई अन्य विषयों पर चर्चा की जाएगी। 

कांग्रेस की कार्य समिति में थरूर और पायलट भी

कांग्रेस ने 20 अगस्त को अपनी कार्य समिति का पुनर्गठन किया था, जिसमें पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के साथ पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और राहुल गांधी समेत कई वरिष्ठ नेता शामिल हैं। कार्य समिति में 39 सदस्य, 32 स्थायी आमंत्रित सदस्य और 13 विशेष आमंत्रित सदस्य शामिल किए गए हैं। इस कार्य समिति में सचिन पायलट और शशि थरूर जैसे नेताओं को पहली बार जगह मिली है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement