Friday, April 26, 2024
Advertisement

Coronavirus Update: देश में फिर लौटा कोरोना वायरस, 524 नए मामलों की हुई पुष्टि

एक तरफ जहां H3N2 इन्फ्लुएंजा वायरस के मामलों में तेजी देखने को मिल रही है। वहीं दूसरी तरफ कोरोना के बढ़ते मामले सरकार के लिए चिंता का विषय बनी हुई है। हालांकि लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि आखिर वे कोरोना से संक्रमित कैसे हो रहे हैं।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: March 13, 2023 11:18 IST
Covid 19 Cases In India Coronavirus returned again in the country 524 new cases confirmed- India TV Hindi
Image Source : PTI देश में फिर लौटा कोरोना वायरस

Covid 19 Cases In India: देश में कोरोना संक्रमण के मामले एक बार फिर से बढ़ने लगे हैं। एक दिन में यहां 500 से ज्यादा नए मामलों की पुष्टि की गई है। सर्दी जुकाम और गले में दर्द की शिकायत के साथ लोग अस्पताल पहुंच रहे हैं। एक तरफ जहां H3N2 इन्फ्लुएंजा वायरस के मामलों में तेजी देखने को मिल रही है। वहीं दूसरी तरफ कोरोना के बढ़ते मामले सरकार के लिए चिंता का विषय बनी हुई है। हालांकि लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि आखिर वे कोरोना से संक्रमित कैसे हो रहे हैं।

कोरोना के बढ़ रहे मामले

स्वस्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 114 दिन पहली बार हुआ है जब शनिवार के दिन देश में 500 से ज्यादा नए संक्रमण के मामले देखने को मिले हैं। पिछले 11 दिनों में कोरोना के मामले सात दिन की औसत भी अब डबल हो चुका है। हालांकि संक्रमण के कारण मौत के आंकड़ों में वृद्धि नहीं देखी गई है। बता दें कि कोरोना संक्रमण के कारण पिछले 7 दिनों में 6 लोगों की मौत हो गई है।

इतने संक्रमितों की हुई पुष्टि

पिछले साल 18 नवंबर के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब शनिवार के दिन देश में कोरोना संक्रमण के इतने ज्यादा मामले सामने आए हैं। 524 नए संक्रमण के मामलों की पुष्टि के बाद बीते 7 दिनों में 2,671 नए मामले दर्ज किए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की मानें तो कोविड संक्रमण से ठीक होने की दर 98.80 फीसदी है। वहीं मृत्यु दर 1.19 फीसदी है। हालांकि मौत के आंकड़ों में किसी प्रकार की वृद्धि नहीं देखने को मिली है।

H3N2 वायरस के बढ़े मामले

देश में बीते कुछ दिनों से इन्फ्लुएंजा H3N2 के मामलों में तेजी देखने को मिल रही है। इस संक्रमण से अबतक 2 लोगों के मौत की पुष्टि की गई है। वहीं दिल्ली एनसीआर, पंजाब समते दूसरे राज्यों में इस वायरल का असर देखने को मिल रहा है। लोगों को सलाह दी जा रही है कि वे भीड़ में जाने से बचे व मास्क का इस्तेमाल करें। साथ ही समय समय पर अपने हाथ को अच्छे से धुले और सैनिटाइज करें।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement